सिंध की सरकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सिंध (सरकार सिंधी: سنڌ سرڪار ) सिंध प्रांत, पाकिस्तान की प्रांतीय सरकार है। इसकी शक्तियां और संरचना 1973 संविधान के प्रावधानों में निर्धारित की गई हैं, जिसमें 29 जिले इसके अधिकार और अधिकार क्षेत्र में आते हैं। सरकार में कैबिनेट, सिंध विधानसभा के सदस्यों और प्रत्येक विभाग के भीतर गैर-राजनीतिक नागरिक कर्मचारी शामिल हैं। प्रांत एक से नियंत्रित होता है एकसदनी विधायिका के साथ सरकार के मुखिया के रूप में जाना मुख्यमंत्री । मुख्यमंत्री, विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले एक राजनीतिक दल के नेता, प्रांतीय मंत्रिमंडल के सदस्यों का चयन करते हैं।[1] मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल इस प्रकार सरकार के कामकाज के लिए जिम्मेदार हैं और निर्वाचित विधानसभा का विश्वास बनाए रखने के लिए इतने लंबे समय तक पद पर बने रहने के हकदार हैं। राज्य के प्रमुख प्रांत के रूप में जाना जाता राज्यपाल और प्रांत के प्रशासनिक प्रमुख है मुख्य सचिव । हालांकि राज्यपाल कागज पर प्रांत का प्रमुख है, लेकिन यह काफी हद तक एक औपचारिक स्थिति है; और मुख्य शक्तियां सिंध के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव सिंध के पास हैं । सिंध या सिंध सरकार की शर्तों का उपयोग अक्सर आधिकारिक दस्तावेजों में किया जाता है। सरकार की सीट कराची में है, इस प्रकार यह प्रांत की राजधानी के रूप में कार्य करता है।[2] Raj Bhitale

कार्यकारी अधिकारी[संपादित करें]

सिंध प्रांत का आधिकारिक प्रमुख गवर्नर होता है, जिसे पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान 1973 के अनुच्छेद 101 के तहत नियुक्त किया जाता है और राष्ट्रपति की खुशी के दौरान ऐसा किया जाता है। फिर भी, संविधान के कुछ प्रावधानों के अनुसार, राज्यपाल, निहित कार्यों के प्रदर्शन में, कैबिनेट या मुख्यमंत्री की सलाह के अनुसार कार्य करता है।मुख्यमंत्री को सिंध विधानसभा के चुने हुए प्रतिनिधियों में से राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाता है, जो अपनी राय में, कुल सदस्यों की संख्या के 1/3 बहुमत के विश्वास के अधिकारी होने चाहिए।[3][4] प्रमुख सचिव सिंध, प्रांतीय नौकरशाही के प्रमुख के रूप में, प्रांत के प्रशासनिक मालिक हैं। प्रांतीय मुख्य सचिव की नियुक्ति पाकिस्तान के प्रधान मंत्री द्वारा की जाती है । सिंध की सरकार के पास मंत्री का एक कैबिनेट होता है, जिसमें से प्रत्येक को एक विशिष्ट पोर्टफोलियो सौंपा जाता है, मुख्यमंत्री के साथ उसका प्रमुख होता है। कैबिनेट अपने कार्यों के अभ्यास में राज्यपाल को सलाह देता है और सलाह देता है।मुख्यमंत्री, कैबिनेट के प्रमुख के रूप में, प्रशासन के मामलों के साथ-साथ कानून के प्रस्तावों के सापेक्ष कैबिनेट के सभी निर्णयों के राज्यपाल को सूचित करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mumtaz Ali Shah takes office as new chief secretary". thenews.com.pk. The News International. 24 September 2018. मूल से 6 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 नवंबर 2019.
  2. "Welcome to the Website of Provincial Assembly of Sindh". pas.gov.pk. मूल से 17 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-07-22.
  3. "'Rozgar Sindh' web portal launched for govt job vacancies". The news. मूल से 24 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 May 2016.
  4. "SINDH ROZGAR". SINDH ROZGAR. Government of Sindh. मूल से 8 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 May 2016.