सामूहिक विनाश के हथियार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

'सामूहिक विनाश के हथियार''''सामूहिक विनाश के हथियार' एक शब्द है, जो हथियार की उन किस्मों को जोड़ती है, जो सीमित उपयोग के साथ भी, बड़े पैमाने पर विनाश करने और बड़े पैमाने पर नुकसान करने में सक्षम हैं, जिसमें पर्यावरण और राज्यों को अपरिवर्तनीय क्षति भी शामिल है।

एक नियम के रूप में, सामूहिक विनाश के हथियारों में केवल परमाणु, रासायनिक और जैविक हथियार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रकार का आधार उपयुक्त उपकरण में गोला-बारूद है। हालाँकि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का गतिशील विकास विनाश के मौलिक रूप से नए साधनों के उद्भव में योगदान देता है, जो उनकी प्रभावशीलता में सामूहिक विनाश के सभी ज्ञात प्रकार के हथियारों से कमतर और यहां तक कि बेहतर नहीं हैं। ऐसे नए उत्पादों में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, नए भौतिक सिद्धांतों पर आधारित हथियार [1]

अनुप्रयोग सुविधाएँ[संपादित करें]

सामूहिक विनाश के हथियारों का उपयोग लगभग सभी प्रकार के आधुनिक युद्ध अभियानों में, किसी भी भूभाग पर, अचानक और बड़े पैमाने पर किया जा सकता है। इसके उपयोग से प्राकृतिक पर्यावरण और इसकी जैविक विविधता पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है।

सामूहिक विनाश के सभी प्रकार के हथियारों के उपयोग की मूलभूत विशिष्ट विशेषताएं हैं:

  • बहुपक्षीय हानिकारक प्रभाव आवेदन की वस्तु पर,
  • दीर्घकालिक हानिकारक कारक और तत्काल प्रभावित क्षेत्र से परे उनका प्रसार,
  • लोगों में दीर्घकालिक मनो-दर्दनाक परिणाम,
  • पर्यावरण प्रदूषण के कारण उपयोग के बाद महत्वपूर्ण पर्यावरणीय और आनुवंशिक परिणाम, जनसंख्या, सैनिकों, महत्वपूर्ण सुविधाओं की विश्वसनीय सुरक्षा आयोजित करने और इसके उपयोग के परिणामों को समाप्त करने में कठिनाई।
यूरोप में रासायनिक हथियारों का प्रयोग
परमाणु विस्फोट

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. "बड़े पैमाने पर हताहत करने वाले हथियारों से जुड़ी घटनाओं का विवरण". MSD मैन्युअल. 2023. अभिगमन तिथि 27 फ़रवरी 2024.