सामग्री पर जाएँ

सांस्कृतिक कलाकृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सांस्कृतिक कलाकृति, एक शब्द है जिसका उपयोग सामाजिक विज्ञान, विशेष रूप से मानव विज्ञान, नृविज्ञान और समाजशास्त्र में मनुष्यों द्वारा बनाई गई किसी भी चीज़ के लिए किया जाता है जो इसके बारे में जानकारी देता है। इसके निर्माता और उपयोगकर्ताओं की संस्कृति। आर्टिफैक्ट उत्तरी अमेरिकी अंग्रेजी में वर्तनी है; कलाकृतियाँ आमतौर पर अन्यत्र पसंद की जाती हैं।

सांस्कृतिक कलाकृति एक अधिक सामान्य शब्द है और इसे समान, लेकिन संकीर्ण, सूक्ष्मता वाले दो शब्दों के साथ माना जाना चाहिए: इसमें पुरातात्विक स्थलों से प्राप्त वस्तुएं, यानी पुरातात्विक कलाकृतियां शामिल हो सकती हैं, लेकिन इसमें आधुनिक या प्रारंभिक-आधुनिक समाज, या सामाजिक की वस्तुएं भी शामिल हो सकती हैं। कलाकृतियाँ। उदाहरण के लिए, मानवशास्त्रीय संदर्भ में: 17वीं सदी का एक खराद, फ़ाइनेस का एक टुकड़ा, या एक टेलीविज़न प्रत्येक उस समय के बारे में प्रचुर जानकारी प्रदान करता है जब उनका निर्माण और उपयोग किया गया था।

सांस्कृतिक कलाकृतियाँ, चाहे प्राचीन हों या वर्तमान, एक महत्व रखती हैं क्योंकि वे अन्य विशेषताओं के अलावा तकनीकी प्रक्रियाओं, आर्थिक विकास और सामाजिक संरचना की अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।