सांझ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँझ का अर्थ शाम है। सांझ[1] अर्थात् संध्या, संधि-काल, मिलन-काल; रात्रि के अंत और दिन के आरंभ का मिलन-काल (प्रातः ), पूर्वाह्न और अपराह्न के बीच का समय (मध्यान्ह-- दोपहर) तथा दिन के अंत और रात्रि के आरंभ का मिलन-काल (;सायंकाल)।

यह शब्द हिंदी में काफी प्रयुक्त होता है, यदि आप इसका सटीक अर्थ जानते है तो पृष्ठ को संपादित करने में संकोच ना करें (याद रखें - पृष्ठ को संपादित करने के लिये रजिस्टर करना आवश्यक नहीं है)। दिया गया प्रारूप सिर्फ दिशा निर्देशन के लिये है, आप इसमें अपने अनुसार फेर-बदल कर सकते हैं।


उदाहरण[संपादित करें]

साँझ-सवेरे उनकी ज़बान पर तेरा ही नाम रहता है।

मूल[संपादित करें]

अन्य अर्थ[संपादित करें]

'संध्या' का शाब्दिक अर्थ है- मिलाप, मिलन, संधिकाल, मिलन-काल। प्रातः, मध्यान्ह और सायंकाल को भी संध्या कहते हैं। क्योंकि प्रातः रात्रि के अंत और दिन के आरंभ का मिलन काल है; मध्यान्ह पूर्वाहन और अपराहन के बीच का समय है और सायंकाल दिन के अंत और रात्रि के आरंभ का मिलन-काल है। इन तीनों संधि-बेला में वैदिक काल में ही आर्यों अर्थात वैदिक धर्मावलंबियों के बीच ईश्वरोपासना करने की परिपाटी चली आ रही है।

संबंधित शब्द[संपादित करें]

मिलाप, मिलन, संधिकाल, मिलन-काल, सायं, सायंकाल।

हिंदी में[संपादित करें]

  • [[ ]]

अन्य भारतीय भाषाओं में निकटतम शब्द[संपादित करें]

  1. "P73, Traikaalik Sandhya Vidhi aur upaasana "सांझ भये गुरु सुमिरो भाई।..." महर्षि मेंहीं पदावली अर्थ सहित।". संतवाणी अर्थ सहित. अभिगमन तिथि 2020-01-07.