सहायता:संदर्भ विश्वसनीय स्रोतों का परिचय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Question book-new.svg

विकिपीडिया के लेखों के लिए विश्वसनीय, प्रकाशित स्रोतों की आवश्यकता होती है जो लेख में प्रस्तुत जानकारी का सीधे समर्थन करते हैं। अब आप जानते हैं कि लेख में स्रोतों को कैसे जोड़ते हैं, लेकिन कौन से स्रोतों का उपयोग करना चाहिए?


विकिपीडिया में "स्रोत" शब्द के तीन अर्थ हैं: कार्य स्वयं (उदाहरण के लिए, एक दस्तावेज, लेख, कागज, या पुस्तक), कार्य का निर्माता (उदाहरण के लिए, लेखक), और कार्य का प्रकाशक (इसके लिए) उदाहरण, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस)। तीनों विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकते हैं। (ध्यान रखें कि कुछ समाचार संगठन और पत्रिकाएँ, जैसे कि CNN का iReport, "ब्लॉग" और उपयोगकर्ता-लिखित लेखों को अपनी वेबसाइटों पर स्थान देते हैं। ये प्रकाशक के पेशेवर लेखकों द्वारा लिखे गए हों तो विश्वसनीय हो सकते हैं, लेकिन पाठकों द्वारा पोस्ट आमतौर पर विश्वसनीय स्रोत नहीं माने जाते हैं।)

एक सामान्य नियम के रूप में, अधिक विश्वसनीय स्रोतों में किसी प्रकाशन में तथ्यों की जाँच करने, कानूनी समस्याओं का विश्लेषण करने और लेखन की जाँच करने में अधिक लोग लगे हुए हैं। शैक्षणिक और सहकर्मी-समीक्षा प्रकाशन आमतौर पर सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। अन्य विश्वसनीय स्रोतों में विश्वविद्यालय की पाठ्यपुस्तकें, सम्मानित प्रकाशन घरों द्वारा प्रकाशित पुस्तकें, पत्रिकाएँ, शोध पत्रिकाएँ और मुख्यधारा के समाचार पत्र सम्मिलित हैं। (ध्यान रखें कि कुछ समाचार संगठन और पत्रिकाएँ, जैसे कि CNN का iReport, "ब्लॉग" और उपयोगकर्ता-लिखित लेखों को अपनी वेबसाइटों पर स्थान देते हैं। ये प्रकाशक के पेशेवर लेखकों द्वारा लिखे गए हों तो विश्वसनीय हो सकते हैं, लेकिन पाठकों द्वारा पोस्ट आमतौर पर विश्वसनीय स्रोत नहीं माने जाते हैं।)

स्व-प्रकाशित मीडिया, जैसे समाचार पत्र, व्यक्तिगत वेबसाइट, पुस्तकें, पेटेंट, खुली विकि, व्यक्तिगत या समूह ब्लॉग और ट्वीट, जहाँ लेखक और प्रकाशक एक ही हैं, आमतौर पर स्रोतों के रूप में स्वीकार्य नहीं होते हैं। सामान्य अपवाद वह है जहाँ लेखक किसी विषय पर तृतीय-पक्ष के प्रकाशनों के पिछले रिकॉर्ड के साथ एक स्थापित विशेषज्ञ है; इस मामले में, उनके स्व-प्रकाशित काम को उस विषय के लिए विश्वसनीय माना जा सकता है (लेकिन अन्य विषय नहीं)। फिर भी, तृतीय-पक्ष प्रकाशन अभी भी बेहतर हैं।

क्या कोई स्रोत प्रयोग करने योग्य है यह भी संदर्भ पर निर्भर करता है। कुछ सामग्री के लिए विश्वसनीय स्रोत अन्य सामग्री के लिए विश्वसनीय नहीं हैं। आपके पास जो जानकारी है उसके लिए आपको हमेशा सबसे अच्छा संभव स्रोत खोजने की कोशिश करनी चाहिए। जीवित लोगों के बारे में जानकारी के लिए केवल सबसे विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, स्व-प्रकाशित स्रोत कभी-कभी उनके बारे में जानकारी के स्रोत के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं।

ये सामान्य दिशानिर्देश हैं, लेकिन विश्वसनीय स्रोतों का विषय बहुत जटिल है, और यहाँ पूरी तरह से व्याख्या करना असंभव है। अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: सत्यापन और विश्वसनीय स्रोतों की पहचान करना।