सर्प नेत्र (2021 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सर्प नेत्र: जी आई जो के मूल
निर्देशक रॉबर्ट श्क्वेंट्क
पटकथा
  • इवान स्पिलिओटोपोलोस
  • जो छर्रे
  • एना वाटरहाउस
कहानी इवन स्पिलियोटुपस
आधारित हास्ब्रो
द्वारा जी. आई. जो
निर्माता
  • ब्रायन गोल्डनर
  • एरिक हॉवसम
  • लोरेंजो डि बोनावेंटुरा
अभिनेता
  • हेनरी गोल्डिंग
  • एंड्रयू कोजी
  • उर्सुला कोर्बेरो
  • समारा बुनाई
  • इको उवैस
छायाकार बोजन बज़ेली
संपादक स्टुअर्ट लेवी
संगीतकार मार्टिन टॉडशैडो
निर्माण
कंपनियां
  • मेट्रो-गोल्डिन-मेयर
  • स्कायडांस मीडिया
  • एंटरटेनमेंट वन
  • दी बॉन्वेंट्युरा पिक्चर्स
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जुलाई 23, 2021 (2021-07-23) (अमेरिका)
लम्बाई
121 मिनट
देश अमेरिका
भाषायें
  • अंग्रेज़ी
  • जापानी
लागत $8.8–1.10 करोड़lion[1][2]
कुल कारोबार $4.1 करोड़[3][4]

सर्प नेत्र: जी आई जो के मूल (अंग्रेज़ी: Snake Eyes: G.I Joe Origins), या केवल "सर्प नेत्र" (अंग्रेज़ी: Snake Eyes)एक अमेरिकी सैन्य सुपरहिरो फिल्म है[5][6] जो कि हैस्ब्रो के जी.आई. पर आधारित है। जो टॉय लाइन कैरेक्टर स्नेक आइज़। यह जी.आई. की तीसरी किस्त है। जो फिल्म श्रृंखला. फिल्म का निर्देशन रॉबर्ट श्वेंटके ने किया है और इसकी पटकथा इवान स्पिलिओटोपोलोस, जो श्रापनेल और अन्ना वॉटरहाउस ने लिखी है। यह शीर्षक चरित्र के लिए एक मूल कहानी के रूप में कार्य करता है, साथ ही यह फिल्म श्रृंखला का रीबूट भी है। फिल्म में हेनरी गोल्डिंग ने स्नेक आइज़ की भूमिका निभाई है, जबकि एंड्रयू कोजी, उर्सुला कोरबेरो, समारा वीविंग और इको उवैस सहायक भूमिकाओं में हैं।

परियोजना की घोषणा पहली बार मई 2018 में की गई थी, जिसमें गोल्डिंग को अगस्त 2019 में शीर्षक भूमिका में लिया गया था और बाकी कलाकार बाद के महीनों में शामिल हुए थे। अक्टूबर 2019 से फरवरी 2020 तक वैंकूवर और जापान में प्रारंभिक फिल्मांकन होने के बाद, मार्च 2021 में पुनः शूटिंग हुई।

स्नेक आइज़ को 23 जुलाई, 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ किया गया था। फिल्म को आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा मिली और 88-110 मिलियन डॉलर के बजट के मुकाबले दुनिया भर में केवल 40 मिलियन डॉलर की कमाई की, जिससे पैरामाउंट को 88 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

कहानी[संपादित करें]

भागे हुए एक युवा लड़के और उसके पिता को उनके खतरनाक पीछा करने वाले मिल जाते हैं। अपने भाग्य का निर्धारण करने के लिए पासा पलटने के लिए मजबूर होने पर, दोहरे पासा पलटने के बाद पिता की हत्या कर दी जाती है, लेकिन उसका बेटा बच जाता है।

बीस साल बाद, लड़के ने "स्नेक आइज़" नाम अपनाया है और भूमिगत लड़ाई सर्किट में प्रतिस्पर्धा करते हुए, याकुज़ा बॉस केंटा ताकामुरा द्वारा उसकी खोज की गई है। अपने पिता के हत्यारे को ढूंढने में मदद के वादे के साथ, वह केंटा के आपराधिक संगठन में शामिल होने के लिए सहमत हो जाता है, और उसे गिरोह में घुसपैठ करने वाले एक व्यक्ति को मारने के लिए कहा जाता है, लेकिन इसके बजाय वह उसे भागने में मदद करता है।

वह व्यक्ति केंटा का चचेरा भाई टॉमी है, जो बताता है कि वे दोनों एक प्राचीन निंजा समाज, अराशिकेज कबीले का नेतृत्व करने के लिए कतार में थे। टॉमी को मारने की कोशिश के बाद भगा दिया गया, केंटा अभी भी कबीले पर नियंत्रण चाहता है। स्नेक आइज़ के प्रति आभारी होकर, टॉमी उसे दीक्षा लेने के लिए टोक्यो में अपने परिवार के डोजो में ले आता है। टॉमी की दादी सेन, कबीले की वर्तमान नेता, अपनी योग्यता साबित करने के लिए स्नेक आइज़ को तीन परीक्षणों से गुजरने देने पर सहमत हैं।

अपने पहले परीक्षण में, स्नेक आइज़ कबीले के हार्ड मास्टर से पानी का एक कटोरा छीनने में असमर्थ है; यह महसूस करते हुए कि यह विनम्रता की परीक्षा है, वह इसके बजाय सम्मानपूर्वक पूछने से सफल होता है। कबीले से अनभिज्ञ, स्नेक आइज़ को केंटा द्वारा टॉमी को धोखा देने का काम सौंपा गया है; स्नेक आइज़ को टॉमी का विश्वास जीतने और कबीले के पवित्र "सूर्य के आभूषण" को चुराने की अनुमति देने के लिए उनके भागने का मंचन किया गया था।

कबीले की सुरक्षा प्रमुख, अकीको, स्नेक आइज़ पर अविश्वास करती है, लेकिन वह केंटा के गिरोह की छापेमारी में उसके और टॉमी के साथ जाती है। उन्हें एक सहयोगी, मेजर स्कारलेट ओ'हारा के माध्यम से पता चलता है कि केंटा आतंकवादी संगठन कोबरा के साथ संबद्ध है। स्नेक आइज़ का सामना केंटा और उसके कोबरा संपर्क, बैरोनेस से होता है, जो चेतावनी देता है कि गहना चुराना ही एकमात्र तरीका है जिससे वे उसे उसके पिता के हत्यारे तक ले जाएंगे।

कबीले का ब्लाइंड मास्टर स्नेक आइज़ का दूसरा परीक्षण करता है, जो उसके पिता की दृष्टि है, और वह अपने पिता की मृत्यु के बारे में बताने के बाद अकीको के साथ जुड़ जाता है। अपने अंतिम परीक्षण के लिए, उसका सामना कबीले के विशाल, पवित्र एनाकोंडा से होता है। यह महसूस करते हुए कि वह वास्तव में दिल का शुद्ध नहीं है, सांप हमला करते हैं, लेकिन अकीको उसे बचा लेता है। स्नेक आइज़ अपने धोखे को छुपाता है, लेकिन उसे कबीले से निष्कासित कर दिया जाता है। वह टॉमी को सगे भाइयों के रूप में विदा करता है, लेकिन उस रात कबीले के मंदिर में घुसकर अकीको को अपने वश में कर लेता है और आभूषण चुरा लेता है।

वह इसे केंटा को सौंप देता है, जो अराशिकेज पर कब्ज़ा करने के लिए इसका इस्तेमाल करने के बाद कोबरा को देने के लिए सहमत हो जाता है। स्नेक आइज़ को उसका इनाम मिलता है - उसके पिता का हत्यारा, एक पूर्व कोबरा एजेंट - और उसे अपना पासा पलटने के लिए मजबूर करता है, लेकिन अपनी जान बख्श देता है और अराशिकेज को चेतावनी देने के लिए लौट आता है। जब स्नेक आइज़ उसकी सहायता के लिए आती है तो टॉमी अपना गुस्सा एक तरफ रख देता है, क्योंकि केंटा डोजो को बर्बाद करने के लिए गहना की ज्वलंत जादुई शक्तियों का उपयोग करता है। स्कारलेट केंटा के आदमियों से लड़ने के लिए आती है, लेकिन उसे और सेन को पकड़ लिया जाता है।

सत्ता की भूखी केंटा ने गहना सौंपने से इंकार कर दिया, जिससे बैरोनेस को स्कारलेट और कबीले के साथ एक अस्थायी गठबंधन के लिए सहमत होना पड़ा। अपने आदमियों की हार के बाद, केंटा ने टॉमी के हाथों अपना गहना खो दिया, जो उसे मारने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करने की कोशिश करता है। केंटा भाग जाता है, लेकिन स्नेक आइज़ उन दोनों को एनाकोंडा गड्ढे में फंसा देता है, जहां केंटा को निगल लिया जाता है। साँप अब स्नेक आइज़ को दिल का शुद्ध, कबीले में शामिल होने के योग्य मानते हैं।

सेन ने गहने का कभी भी उपयोग न करने की परिवार की प्रतिज्ञा को तोड़ने के लिए टॉमी से उसका जन्मसिद्ध अधिकार छीन लिया। कबीले को त्यागकर और स्नेक आइज़ को दोषी ठहराते हुए, टॉमी ने दोबारा मिलने पर उसे मारने की कसम खाई। जैसे ही स्नेक आइज़ उसे ढूंढने निकलती है, अकीको उसे एक काली पोशाक और हेलमेट देता है, और स्कारलेट स्नेक आइज़ को सूचित करती है कि उसके पिता अंतरराष्ट्रीय शांति संगठन, जी.आई. के सदस्य थे। जो, और उसे साथी जो बनने के लिए आमंत्रित करता है। बैरोनेस ने टॉमी को कोबरा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया, और उसने अपने लिए एक नया नाम "स्टॉर्म शैडो" घोषित कर देता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Rubin, Rebecca (July 21, 2021). "Can 'Space Jam' Dunk on M. Night Shyamalan's 'Old' and 'Snake Eyes' at the Box Office?". Variety. मूल से August 1, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 21, 2021.
  2. D'Alessandro, Anthony (July 25, 2021). "Box Office Drops With 'Old', 'Snake Eyes', 'Black Widow' & 'Space Jam 2': But Is Delta Variant Or Dynamic Windows To Blame?". Deadline Hollywood. मूल से July 25, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 24, 2023. These two movies, which received lackluster CinemaScores of C+ and B-
  3. "Snake Eyes (2021)". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि November 11, 2021.
  4. "Snake Eyes - Financial Information". The Numbers. Nash Information Services, LLC. अभिगमन तिथि August 27, 2021.
  5. Francisco, Eric (June 7, 2020). "Every superhero movie releasing in 2020, ranked by hype". Inverse. मूल से July 12, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 9, 2020.
  6. Dela Paz, Maggie (August 11, 2020). "Snake Eyes: Henry Golding Says G.I. Joe Spinoff is a Different Kind of Superhero Film". ComingSoon.net. मूल से September 24, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2020.