समोआ में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

खेल-कूद[संपादित करें]

समोआ (ब्ल्यू) बनाम दक्षिण अफ्रीका जून 2007 में.

समोआ में खेले जाने वाले मुख्य खेल रग्बी यूनियन, समोआई क्रिकेट और नेटबॉल हैं। रग्बी यूनियन समोआ का राष्ट्रीय फुटबॉल कोड है। समोआ के गांवों में, वॉलीबॉल भी लोकप्रिय है।

रग्बी यूनियन समोआ में बहुत लोकप्रिय है और राष्ट्रीय टीम, जिसका उपनाम मनु समोआ है, कहीं अधिक बड़ी आबादी वाले देशों की टीमों के विरुद्ध लगातार प्रतिस्पर्धी बनी रहती है। 1991 के बाद से समोआ ने सभी रग्बी विश्व कप प्रतियोगिता में भाग लिया है और 1991, 1995 में क्वार्टर फाइनल तथा 1999 विश्व कप के दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई थी। 2003 के विश्व कप में, मनु समोआ संभावित विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराने के बिलकुल करीब आ पहुंचा था। समोआ पैसिफिक नेशंस कप और पैसिफिक ट्राई-नेशंस में भी खेला करता है। यह खेल समोआ रग्बी फुटबॉल यूनियन के अधीन है, जो पैसिफिक आइलैंड्स रग्बी एलायंस के सदस्य हैं और इस तरह, इंटरनेशनल पैसिफिक आइलैंडर्स रग्बी यूनियन टीम में भी योगदान करते हैं।

क्लब स्तर पर नेशनल प्रोविंसियल चैम्पियनशिप है और पैसिफिक रग्बी कप के प्रमुख समोआई खिलाड़ियों में पैट लाम और ब्रायन लीमा शामिल हैं। इसके अलावा ऐसे अनेक समोआई हैं जो न्यूजीलैंड ऑल ब्लैक्स के लिए खेल चुके हैं या खेल रहे हैं। 2007 में वेलिंगटन और हांगकांग रग्बी सेवेन्स के कप वे अपने देश लाये - जिसके लिए समोआ के प्रधानमंत्री तुइला'एपा सा'इलेले मालिएलेगोई, जो कि राष्ट्रीय रग्बी यूनियन के अध्यक्ष भी हैं, ने राष्ट्रीय छुट्टी की घोषणा की थी। वे 2010 में आईआरबी वर्ल्ड सेवेन्स सीरिज के विजेता भी बने, यह समोआईयों के लिए उपलब्धि का साल रहा; इसके बाद उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और स्कॉटलैंड में भी जीत हासिल की.

समोआईयों में रग्बी लीग भी लोकप्रिय है, 2000 के रग्बी लीग विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में समोआ ने अपनी जगह बना ली थी। अनेक समोआई और समोआई वंश के न्यूजीलैंडवासी या ऑस्ट्रेलियावासी ब्रिटेन में सुपर लीग तथा नेशनल लीग्स में खेलते हैं। जैसे कि वा'एगा लीलुगा तुइगामाला न्यूजीलैंड ऑल ब्लैक्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो बाद में विगान के लिए रग्बी लीग खेलने के लिए मिलियन डॉलर का समझौता करने वाले पहले खिलाड़ी बने, उसके बाद उन्होंने समोआ का प्रतिनिधित्व करने से पहले न्यूकैसल फाल्कोंस के लिए रग्बी यूनियन खेला। इसके अलावा, वर्किंगटन टाउन के टा'आने लावूलावू, सैंट हेलेंस के मौरी फ'असवालु और व्हाईटहैवेन के डेविड फटियालोफा भी शामिल हैं।

समोआई मुक्केबाजी, किकबॉक्सिंग, कुश्ती और सुमो में बहुत दिखाई देते हैं; बहुत प्रसिद्ध मुसाशीमारू और कोनिशिकी जैसे कुछ समोआई सुमो ओज़ेकी और योकोज़ुना के उच्चतम रैंक तक पहुंच चुके हैं। द्वीपों की अपेक्षाकृत छोटी आबादी के बावजूद अनेक समोआई और समोआई मूल के लोग कई पेशेवर खेल लीगों के ऊंचे स्तर तक पहुंचे हैं। इसके अलावा डेविड तुआ एक बहुत प्रख्यात समोआई मुक्केबाज हैं।

समोआ में अमेरिकी फुटबॉल सीमित रूप में खेला जाता है, लेकिन अमेरिकी समोआ में यह बहुत ही लोकप्रिय है, जहां उच्च विद्यालय के अनुमोदन के तहत यह खेल खेला जाता है। लगभग 30 समोआई मूल के खिलाड़ी इन दिनों नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) में खेल रहे हैं, इनमें अधिकांश अमेरिकी समोआई हैं। 2002 के ईएसपीएन के एक लेख में अनुमान लगाया गया कि किसी गैर-समोआई अमेरिकी की तुलना में समोआई पुरुष (चाहे वह अमेरिकी समोआई हो या संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाला कोई समोआई हो) एनएफएल में खेलने के लिए 40 गुना अधिक संभाव्य होते हैं।