सदस्य वार्ता:Zainab J Kapadia/WEP 2018-19 dec

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बाइनरी काउंटर के 4 आउटपुट पर वोल्टेज बदलता है: ००००, बाएं, से ११११ (या १५), दाएं तक

काउंटर[1] (अंग्रेज़ी: Counter) डिजिटल तर्क और अभिकलन में एक ऐसा उपकरण होता है जो एक विशेष घटना या प्रक्रिया होने की संख्या को अक्सर घड़ी के संकेत (सिगनल) के संबंध में संग्रहीत करता है (और कभी-कभी प्रदर्शित करता है)। सबसे आम प्रकार एक अनुक्रमिक डिजिटल तर्क सर्किट है जिसमें एक इनपुट लाइन होती है जिसे घड़ी कहा जाता है और अनेक आउटपुट लाइन्स होते हैं। आउटपुट लाइनों पर मूल्य बाइनरी या बीसीडी संख्या प्रणाली में एक संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रत्येक पल्स (स्पंद) घड़ी इनपुट वृद्धि पर लागू होती है या काउंटर में संख्या घट जाती है। एक काउंटर सर्किट आमतौर पर समांतर में जुड़े कई फ्लिप-फ्लॉप का निर्माण होता है। काउंटर डिजिटल सर्किट में एक बहुत व्यापक रूप से इस्तेमाल किया घटक हैं। वे अलग एकीकृत परिपथ के रूप में निर्मित होते हैं और बड़े एकीकृत परिपथ के हिस्सों में भी शामिल होते हैं।

इलैक्ट्रॉनिक्स में, काउंटर को फ्लिप-फ्लॉप जैसे रजिस्टर-प्रकार सर्किट का उपयोग करके आसानी से कार्यान्वित किया जा सकता है, और इसमें विस्तृत प्रकार की वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • असमकालिक (रिप्पल) काउंटर
  • समकालिक काउंटर
  • दशक काउंटर
  • वृत्तीय काउंटर


काउंटर डिजिटल घड़ियों और टाइमर और ओवन टाइमर, वीसीआर घड़ियों आदि के लिए उपयोगी हैं।[2]

असमकालिक (रिप्पल) काउंटर[संपादित करें]

दो JK फ्लिप-फ्लॉप द्वारा बनाया गया असमकालिक काउंटर

असमकालिक (असिंक्रोनस) काउंटर या हिलकोरा (रिप्पल ) बदलते अवस्था (स्टेट) द्वयंकों (बिट्स) को बाद के स्थिति फ्लिप-फ्लॉप के घड़ियों के रूप में उपयोग किया जाता है। एक अतुल्यकालिक (हिलकोरा) काउंटर एक एकल डी-प्रकार फ्लिप-फ्लॉप होता है, जिसमें इसके जे (डेटा) इनपुट को अपना स्वयं का औंधा किया हुआ आउटपुट दिया जाता है। यह सर्किट एक द्वयंक संग्रह कर सकता है, और इसलिए अतिरिक्त होने से पहले शून्य से एक तक गिन सकता है (० से फिर शुरू होता है)। यह काउंटर हर घड़ी चक्र के लिए एक बार बढ़ेगा और दो घड़ी चक्रों के लिए अतिरिक्त हो जाएगा, इसलिए प्रत्येक चक्र यह ० से १ तक एक संक्रमण और १ से ० तक एक संक्रमण के बीच वैकल्पिक होगा। ध्यान दें कि यह इनपुट घड़ी की सटीक आधी आवृत्ति पर ५०% उपयोगिता अनुपात के साथ एक नई घड़ी बनाता है। यदि इस आउटपुट को तब समान रूप से व्यवस्थित डी फ्लिप-फ्लॉप के लिए घड़ी संकेत के रूप में उपयोग किया जाता है (आउटपुट को आउटपुट में औंधा कर डालने के लिए याद रखे), तो एक और १ द्वयंक काउंटर मिलेगा जो आधा तेज़ मायने रखता है। उन्हें एक साथ रखकर दो-द्वयंक काउंटर पैदा होता है। आप अतिरिक्त फ्लिप-फ्लॉप जोड़ना जारी रख सकते हैं, हमेशा आउटपुट को अपने इनपुट में बदल सकते हैं, और पिछली फ्लिप-फ्लॉप से आउटपुट का उपयोग घड़ी संकेत के रूप में कर सकते हैं। परिणाम को हिलकोरा (रिप्पल) काउंटर कहा जाता है, जो २n-१ तक गिना जा सकता है जहाँ n काउंटर में द्वयंकों (फ्लिप-फ्लॉप चरणों) की संख्या है।

समकालिक काउंटर[संपादित करें]

समकालिक (सिंक्रोनस) काउंटर में, सभी फ्लिप-फ्लॉप के घड़ी इनपुट एक साथ जुड़े होते हैं और इनपुट स्पंदों द्वारा सक्रिय (ट्रिगर) किए जाते हैं। इस प्रकार, सभी फ्लिप-फ्लॉप की एक साथ अवस्था बदलती हैं (समानांतर में)। ४ द्वयंकों समकालिक काउंटर का सर्किट -- FF0 के J और K को उच्च (१) इनपुट दिये गये हैं। FF1 के J और K इनपुट में FF0 के आउटपुट जुड़े हुए है, और FF2 के J और K इनपुट AND गेट के आउटपुट से जुड़े हुए हैं जिसके इनपुट FF0 और FF1 हैं। समकालिक काउंटर को धातु सामग्री (हार्डवेयर) परिमित-स्थिति यंत्रों के साथ भी कार्यान्वित किया जा सकता है, जो अधिक जटिल हैं लेकिन आसान, अधिक स्थिर संक्रमण होता हैं।

दशक काउंटर[संपादित करें]

दशक काउंटर वह है जो द्वयाधारी संख्या के बजाय दशमलव अंकों में गिनता है। दशक काउंटर में प्रत्येक (यानी, यह द्वयाधारी कूटित दशमलव में गिन सकता है, ७४९० एकीकृत परिपथ की तरह) या अन्य द्वयाधारी कूट लेखन हो सकता है। यह ० से ९ तक गिनता है और फिर शून्य पर कायम हो जाता है।

वृत्तीय काउंटर[संपादित करें]

वृत्तीय (रिंग) काउंटर एक गोलाकार शिफ्ट रजिस्टर होता है जिसे ऐसे शुरू किया जाता है कि इसके फ्लिप-फ्लॉप में से केवल एक ही १ स्टेट में है जबकि अन्य अपने शून्य स्टेट में हैं। रिंग काउंटर एक शिफ्ट रजिस्टर (फ्लिप-फ्लॉप का एक समानांतर जोड़) होता है, जिसमें एक अंगूठी के समान में अंतिम वाला फ्लिप-फ्लॉप का आउटपुट पहले वाले फ्लिप-फ्लॉप के इनपुट से जुड़ा होता है। आम तौर पर, एक द्वयंक से युक्त एक पैटर्न को प्रसारित किया जाता है ताकि n फ्लिप-फ्लॉप का उपयोग होने पर स्टेट हर n घड़ी चक्र को दोहराता है। जॉनसन काउंटर: इस काउंटर को घुमाया हुआ रिंग (वृत्तीय) काउंटर भी कहा जाता है। यह एक संशोधित रिंग काउंटर है, जहाँ अंतिम चरण के फ्लिप-फ्लॉप से आउटपुट औंधा कर पहले चरण के फ्लिप-फ्लॉप में इनपुट के रूप में वापस दिया जाता है।

जॉन्सन काउंटर[संपादित करें]

जॉन्सन काउंटर (या स्विच-टेल रिंग काउंटर, ट्विस्टेड रिंग काउंटर, वॉकिंग रिंग काउंटर या मोबीस काउंटर) एक संशोधित रिंग काउंटर है, जहाँ अंतिम चरण से आउटपुट को उलटा किया जाता है और पहले चरण में इनपुट के रूप में वापस दिया जाता है।[3][4][5] द्वयंक-स्वरूप के अनुक्रम के माध्यम से रजिस्टर चक्र, जिनकी लंबाई शिफ्ट रजिस्टर की लंबाई से दुगनी है, अनिश्चित काल तक जारी रहती है। ये काउंटर विशेषज्ञ प्रयोग पाते हैं, जिनमें दशक काउंटर, अंकीय-अनुरूप रूपांतरण आदि के समान हैं, इन्हें D- या J-K प्रकार फ्लिप-फ्लॉप का उपयोग करके आसानी से लागू किया जा सकता है।

  1. "Counter (digital)". Wikipedia. wikipedia.org. अभिगमन तिथि 8 फरवरी 2019.
  2. "Synchronous counter", Digital, Play hookey.
  3. Singh, Arun Kumar (2006). Digital Principles Foundation of Circuit Design and Application. New Age Publishers. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-224-1759-0.
  4. Horowitz, Paul; Hill, Winfield (1989). The Art of Electronics. Cambridge University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-521-37095-7.
  5. Graf, Rudolf F (1999). Modern Dictionary of Electronics. Newnes. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7506-9866-7.