सामग्री पर जाएँ

सदस्य वार्ता:Vaishali1840265/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वैशाली 1840265 4CMS


परिभाषा

एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता)[संपादित करें]

चित्र:Artificial Intelligence.png
COMPUTER VISION IS MUCH FASTER THAN HUMANS IN SOME WELL DEFINED RECOGNITION TASKS.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों, विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव खुफिया प्रक्रियाओं का अनुकरण है। इन प्रक्रियाओं में अधिगम (सूचना का उपयोग करने के लिए सूचना और नियमों का अधिग्रहण), तर्क (अनुमानित या निश्चित निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए नियमों का उपयोग करना) और आत्म-सुधार शामिल हैं। एआई के विशेष अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, भाषण मान्यता और मशीन दृष्टि शामिल हैं।

श्रेणियाँ[संपादित करें]

एआई को कमजोर या मजबूत के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। कमजोर एआई, जिसे संकीर्ण एआई के रूप में भी जाना जाता है, एक एआई सिस्टम है जिसे किसी विशेष कार्य के लिए डिज़ाइन और प्रशिक्षित किया जाता है। ऐप्पल के सिरी जैसे आभासी व्यक्तिगत सहायक, कमजोर एआई का एक रूप हैं। मजबूत एआई, जिसे कृत्रिम सामान्य बुद्धि के रूप में भी जाना जाता है, एक एआई प्रणाली है जो सामान्यीकृत मानव संज्ञानात्मक क्षमताओं के साथ है। जब एक अपरिचित कार्य के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो एक मजबूत एआई प्रणाली मानव हस्तक्षेप के बिना एक समाधान खोजने में सक्षम है।

कृत्रिम बुchessboardकार[संपादित करें]

श्रेणी 1

रिएक्टिव मशीनें। एक उदाहरण डीप ब्लू, आईबीएम शतरंज कार्यक्रम है। डीप ब्लू शतरंज बोर्ड पर टुकड़ों की पहचान कर सकता है और भविष्यवाणियां कर सकता है, लेकिन इसकी कोई स्मृति नहीं है और भविष्य के लोगों को सूचित करने के लिए पिछले अनुभवों का उपयोग नहीं कर सकता है। यह संभव चालों का विश्लेषण करता है - अपने स्वयं के और अपने प्रतिद्वंद्वी - और सबसे रणनीतिक चाल चुनता है।

श्रेणी 2

सीमित स्मृति। ये एआई सिस्टम भविष्य के निर्णयों को सूचित करने के लिए पिछले अनुभवों का उपयोग कर सकते हैं। सेल्फ-ड्राइविंग कारों में निर्णय लेने के कुछ कार्य इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। अवलोकन इस तरह के एक कार बदलते लेन के रूप में नहीं तो, दूर के भविष्य में होने वाली क्रियाओं को सूचित करते हैं। ये अवलोकन स्थायी रूप से संग्रहीत नहीं होते हैं।

श्रेणियाँ 3

मस्तिष्क का सिद्धांत। यह मनोविज्ञान शब्द इस समझ को संदर्भित करता है कि दूसरों की अपनी मान्यताएं, इच्छाएं और इरादे हैं जो उनके निर्णयों को प्रभावित करते हैं। इस तरह का एआई अभी तक मौजूद नहीं है।

श्रेणियाँ 4

आत्म जागरूकता। इस श्रेणी में, एआई सिस्टम में स्वयं की भावना है, चेतना है। आत्म-जागरूकता वाली मशीनें उनकी वर्तमान स्थिति को समझती हैं और जानकारी का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकती हैं कि दूसरे क्या महसूस कर रहे हैं। इस प्रकार का एआई अभी तक मौजूद नहीं है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता पेशेवरों और विपक्ष[संपादित करें]

अधिकता में सब कुछ खतरनाक है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मामले में ऐसा ही है। यह बुद्धिमान मशीनें बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है, जो इसे महत्वपूर्ण बनाता है। मानव बुद्धि के अनुकरण के साथ, मशीनों द्वारा प्रक्रियाएं जो विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम हैं, इसमें उपयोग करने के लिए जानकारी और नियमों का अधिग्रहण सीखना शामिल है। तर्क नियमों का उपयोग अनुमानित या निश्चित निष्कर्ष और आत्म-सुधार तक पहुंचने के लिए करता है।

1)https://www.investopedia.com/terms/a/artificial-intelligence-ai.asp

2)https://builtin.com/artificial-intelligence