सदस्य वार्ता:Theresevmathew1840264/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ्रेडरिक विंसलो टेलर

फ्रेडरिक विंसलो टेलर

फ्रेडरिक विंसलो टेलर, अमेरिका आविष्कारक और इंजीनियर जिन्हें वैज्ञानिक प्रबंधन के पिता के रूप में जाना जाता है। औद्योगिक प्रबंधन की उनकी प्रणाली ने आधुनिक उद्योग के लाभों का आनंद लेते हुए लगभग हर देश के विकास को प्रभावित किया है। टेलर एक वकील का बेटा था। उन्होंने 1872 में न्यू हैम्पशायर में फिलिप्स एक्सेटर एकेडमी[1] में प्रवेश लिया, जहाँ उन्होंने अपनी कक्षा का नेतृत्व किया। हार्वर्ड के लिए प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उन्हें मैट्रिक की योजनाओं को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि उनकी दृष्टि रात के अध्ययन से खराब हो गई थी। 1875 में बहाल होने के साथ, उन्हें फिलाडेल्फिया में एंटरप्राइज हाइड्रोलिक वर्क्स में पैटर्नमेकर और मशीनिस्ट के ट्रेडों को सीखने के लिए तैयार किया गया था। तीन साल बाद वह मिडवैल स्टील कंपनी में गया, जहाँ मशीन शॉप मजदूर के रूप में शुरू हुआ, वह क्रमिक रूप से दुकान क्लर्क, मशीनिस्ट, गैंग बॉस,फोरमैन, मेंटेनेंस फोरमैन, ड्राइंग ऑफिस का प्रमुख और मुख्य अभियंता बन गया। 1881 में, 25 वर्ष की आयु में, उन्होंने मिडवैल संयंत्र में समय अध्ययन शुरू किया। समय के अध्ययन के पेशे की स्थापना इस परियोजना की सफलता पर की गई, जिसने टेलर के बाद के प्रबंधन विज्ञान के सिद्धांतों को भी आधार बनाया। अनिवार्य रूप से, टेलर ने सुझाव दिया कि एक दुकान या कारखाने में उत्पादन दक्षता व्यक्तिगत कार्यकर्ता के करीबी अवलोकन और उनके संचालन में बेकार समय और गति को समाप्त करने से काफी बढ़ सकती है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

हालांकि टेलर प्रणाली ने चरम सीमा तक ले जाने पर श्रम से नाराजगी और विरोध को उकसाया, उत्पादन को तर्कसंगत बनाने में इसका मूल्य निर्विवाद था और बड़े पैमाने पर उत्पादन तकनीकों के विकास पर इसका प्रभाव।रात में अध्ययन करते हुए, टेलर ने 1883 में स्टीवंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी[2] से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। अगले वर्ष वह मिडवाले में मुख्य अभियंता बन गए और एक उपन्यास मशीन शॉप के डिजाइन और निर्माण को पूरा किया। टेलर ने एक आविष्कारक के रूप में एक शानदार पूर्णकालिक कैरियर का आनंद लिया हो सकता है - उनके पास अपने क्रेडिट के लिए 40 से अधिक पेटेंट थे - लेकिन जल्द ही वैज्ञानिक प्रबंधन में उनकी रुचि ने उन्हें मिडवले में अपने पद से इस्तीफा देने और विनिर्माण के महाप्रबंधक बनने के लिए प्रेरित किया। निवेश कंपनी (1890-93), जिसके परिणामस्वरूप उसे "एक नया पेशा विकसित करना पड़ा, जो कि प्रबंधन में परामर्शदाता इंजीनियर था।" उन्होंने बेथलेहम स्टील कॉर्पोरेशन[3] के साथ समाप्त होने वाली प्रमुख फर्मों की एक लंबी सूची पर काम किया; बेथलेहम में रहते हुए उन्होंने उच्च गति वाले स्टील का विकास किया और फावड़ा और सूअर-लोहे की हैंडलिंग में उल्लेखनीय प्रयोग किए।

टेलर 45 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हुए, लेकिन विश्वविद्यालयों और पेशेवर समाजों में व्याख्यान के माध्यम से वैज्ञानिक प्रबंधन के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए समय और धन समर्पित करते रहे। 1904 से 1914 तक, अपनी पत्नी और तीन दत्तक बच्चों के साथ, टेलर फिलाडेल्फिया में रहते थे। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स[4] ने उन्हें 1906 में राष्ट्रपति चुना, उसी वर्ष उन्हें पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान की डिग्री के मानद डॉक्टर से सम्मानित किया गया। उनके कई प्रभावशाली प्रकाशन पहले उस समाज के लेन-देन में प्रकट हुए- अर्थात्, "नोट्स ऑन बेलिंग" (1894), "ए पीस-रेट सिस्टम"[5] (1895), "शॉप मैनेजमेंट" (1903), और "ऑन द आर्ट" कटिंग मेटल्स ”(1906)। वैज्ञानिक प्रबंधन के सिद्धांतों को 1911 में व्यावसायिक रूप से प्रकाशित किया गया था। 1912 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की एक विशेष समिति के समक्ष सुनवाई के बाद टेलर की प्रसिद्धि में वृद्धि हुई, अपने स्वयं के और दुकान प्रबंधन की अन्य प्रणालियों की जांच करने के लिए। खुद को सुधारक मानते हुए, उन्होंने अपनी मृत्यु तक अपनी व्यवस्था के आदर्शों और सिद्धांतों को जारी रखा।