सदस्य वार्ता:Sobi george

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 8 वर्ष पहले by Eapen1995

मर्चेंट बैंकिंग' एक व्यापारी बैंक शेयर स्वामित्व के बजाय ऋण के रूप में कंपनियों के लिए पूंजी उपलब्ध कराने के लिए एक वित्तीय संस्था है। एक व्यापारी बैंक भी वे निवेश में जो कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट मामलों पर सलाहकार प्रदान करता है। यूनाइटेड किंगडम में, ऐतिहासिक अवधि "व्यापारी बैंक" एक निवेश बैंक को दर्शाता है।

आज, अमेरिकी फेडरल डिपाजिट इंश्योरेंस कारपोरेशन (एफडीआईसी) के अनुसार, "शब्द मर्चेंट बैंकिंग आम तौर पर निजी तौर पर या सार्वजनिक रूप से आयोजित कंपनियों या तो की अपंजीकृत प्रतिभूतियों में वित्तीय संस्थानों से बातचीत की निजी इक्विटी निवेश का मतलब यह समझा जाता है" वाणिज्यिक बैंकों दोनों और निवेश बैंकों मर्चेंट बैंकिंग गतिविधियों में संलग्न कर सकते हैं। ऐतिहासिक, व्यापारी बैंकों के मूल उद्देश्य को सुविधाजनक बनाने और / या उत्पादन और वस्तुओं के व्यापार, इसलिए नाम "व्यापारी" के वित्तपोषण के लिए किया गया था। कुछ बैंकों ने आज इस तरह के एक संकीर्ण दायरे में उनकी गतिविधियों को सीमित।

मर्चेंट बैंकरों को देना होगा आईपीओ का हिसाब

जिस तरह ज्यादातर कंपनियों के आईपीओ (शुरुआती पब्लिक ऑफर) कुछ ही समय बाद अपने इश्यू मूल्य से बहुत नीचे खिसक जाते हैं और लिस्टिंग के दिन में उनमे जबरदस्त ऊंच-नीच होती है, उसने पूंजी बाजार नियामक संस्था, सेबी को आखिरकार कुछ ठोस कदम उठाने पर मजबूर कर दिया। सेबी ने आईपीओ के मूल्य में मर्चेंट बैंकरों की जवाबदेही तय करने के लिए उनके द्वारा संचालित पुराने आईपीओ का हाल बताना जरूरी कर दिया है।

इस सिलसिले में मंगलवार को जारी एक सर्कुलर में सेबी ने कहा है कि मर्चेंट बैंकर 1 नवंबर 2011 से जो भी इश्यू हाथ में लेंगे, उसके दस्तावेज में उन्हें खुलासा करना पड़ेगा कि उनके द्वारा संचालित पूराने आईपीओ के मूल्य का क्या हिसाब-किताब रहा है। असल में आईपीओ या एफपीओ में प्रति शेयर वाजिब मूल्य तय करने का काम मर्चेंट बैंकर का ही होता है। लेकिन व्यवहार में होता यह है कि मर्चेंट बैंकर प्रवर्तकों और ऑपरेटरों के साथ मिलकर इश्यू का अनाप-शनाप मूल्य कर देते हैं। लिस्टिंग के दिन शेयरों के भाव को चढ़ा दिया जाता है। जब चढ़े हुए भावों पर ऑपरेटर अपने शेयर निकाल लेते हैं, तब कंपनी का स्टॉक अचानक अपनी असली औकात पर आ जाता है। यह आज का कोई अपवाद नहीं, बल्कि नियम-सा बन गया है।

सेबी ने नए सर्कुलर के जरिए इस पर रोक लगाने की कोशिश की है। उसने पूरा एक फॉर्मैट तैयार किया है जिसमें मर्चेंट बैंकरों को पुराने आईपीओ का ब्यौरा देना होगा। उन्हें बताना होगा कि आईपीओ में लिस्टिंग के दिन शेयर का मूल्य कितने पर खुला, कितने पर बंद हुआ और उस दिन बाजार सूचकांक में कितना अंतर आया था। यह ब्यौरा उसे लिस्टिंग के दसवें, बीसवें और तीसवें दिन के लिए भी देना होगा।

मर्चेंट बैंकर को यह भी बताना होगा कि पिछले तीन वित्तीय वर्षों में उसने कितने आईपीओ लाने में मदद की, उनमें से कितने लिस्टिंग के दिन गिरे या कितने बढ़े। फिर तीसवें दिन कितने डिस्काउंट पर ट्रेड हुए और कितने प्रीमियम पर। सेबी ने इश्यू मूल्य से अंतर की तीन श्रेणियां – 50 फीसदी से ज्यादा, 25 से 50 फीसदी और 25 फीसदी के कम की बना रखी हैं।

आधुनिक अभ्यास "स्वीकार करने और घरों को निर्गत" अमेरिका में ब्रिटेन में और "निवेश बैंकों" के रूप में जाना जाता है, आधुनिक व्यापारी बैंकों के विलय और अधिग्रहण, बीमा पर इस मुद्दे को प्रबंधन, पोर्टफोलियो प्रबंधन, क्रेडिट सिंडिकेशन, स्वीकृति क्रेडिट, वकील सहित गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश , आदि

व्यापारी बैंकों के इन दो वर्गों में से, अमेरिका संस्करण ऋण शुरू की और उसके बाद निवेशकों के लिए उन्हें बेचता है। ये निवेशकों को ऐसे भागीदारों के रूप में निजी निवेश फर्मों हो सकता है। इन कंपनियों में से कुछ "व्यापारी बैंकों," खुद कहते हैं, भले ही वे पूर्व मर्चेंट बैंकों की विशेषताओं में से यदि कोई हो, कुछ लोगों की है।

अनिवासी भारतीयों के लिए मर्चेंटबैंकिंग सेवा अनिवासी भारतीयों या एनआरआई लगभग सभी भारतीय बैंकों में खाता खोल सकते हैं। अनिवासी भारतीय तीन प्रकार के खाते खोल सकते हैं:

अनिवासी खाता (साधारण) - NRO अनिवासी (बाह्य) रुपया खाते - NRE अनिवासी (विदेशी मुद्रा) खाता - FCNR

वर्तमान भारत में मर्चेंटबैंकिंग भारत में बैंकिंग बहुत सुविधाजनक और परेशानी मुक्त है। कोई भी (व्यक्ति, समूह या जो भी हो) आसानी से लेनदेन की प्रक्रिया कर सकता हैं जब भी किसी को आवश्यकता हो। बैंकों द्वारा भारत में दी जाने वाली आम सेवाएँ इस प्रकार हैं -

बैंक खाते: यह बैंकिंग क्षेत्र की सबसे आम सेवा है। कोई भी व्यक्ति बैंक खाता खोल सकता है जो कि बचतखाता, चालू खाता या जमा खाता कुछ भी हो सकत है। ऋण खाते: आप विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए किसी भी बैंक का रुख कर सकते हैं। यह आवास ऋण, कार ऋण, व्यक्तिगत ऋण, शेयर के विरुद्ध ऋण और शैक्षिक ऋण या कोई भी ऋण हो सकता है। धन हस्तांतरण: बैंकें विश्व के एक कोने से दूसरे कोने में पैसा स्थानांतरण करने के लिए ड्राफ्ट, धनाआदेश या चेक जारी कर सकते है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड: सभी बैंकें अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं। जो कि उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिये या पैसे उधार लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लाकर्स : अधिकांश बैंकों के पास लाकर्स सुविधा उपलब्ध होती है जिसमें ग्राहक अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज या क़ीमती गहने सुरक्षित रख सकता है।

मर्चेंट बैंकिंग मर्चेंट बैंकिंग पर लेख बहुत उपयोगी था। जानकारी के एक बहुत संक्षिप्त तरीके से दिया जाता है। लेख में दिए गए चित्र यह नेत्रहीन आकर्षक बना देता है। मुझे यकीन है कि इस लेख हर किसी के लिए उपयोगी होगा। उपयोगकर्ता जानकारी के चयन में बहुत ख्याल रखा गया है। इस तरह के लेख विशेष रूप से बैंकिंग कारोबार में लोगों के लिए उपयोगी होते हैं। उपयोगकर्ता इस लेख लिखकर समाज के लिए एक महान योगदान दिया है।--Eapen1995 (वार्ता) 02:13, 15 जनवरी 2016 (UTC) eapen1995उत्तर दें