सदस्य वार्ता:Shihamsauhan9/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


खोइसन् भी वर्तनी दक्षिणी अफ्रीका के लोगों को, जो साझा शारीरिक और ख्यात भाषायी विशेषताओं क्षेत्र के बंटू बहुमत से अलग करने के दो समूहों के लिए एक एकीकृत नाम है सांस्कृतिक, खोइसन् फोराजिङन् सैन, या जो लोग जंगल में रहते हैं, और देहाती खोइ, या अधिक विशेष खोइखोइ में बांटा जाता है, पहले से के रूप में जाना जाता है। सैन मध्य और पूर्वी अफ्रीका से दक्षिण की ओर बंटू माइग्रेशन से पहले दक्षिण अफ्रीका के स्वदेशी निवासियों को उनके क्षेत्र है, जो खोइ और सैन विस्थापित दक्षिणी अफ्रीका के प्रमुख निवासियों बनने के लिए बंटू आबादी के नेतृत्व में पहुँच शामिल हैं। खोइ के विशिष्ट मूल बहस हो रही है। समय के साथ, कुछ खोइ ग्रामीण काव्य का त्याग कर दिया और शायद एक सुखाने जलवायु के कारण सैन के शिकारी अर्थव्यवस्था को अपनाया, और अब सैन माना जाता है। इसी तरह, बंटू नाट्क् लोग हैं, जो दक्षिण की ओर पलायन बाद में कृषि को त्याग दिया और खोइ अर्थव्यवस्था को अपनाया। बड़े खोइसन् आबादी, इस क्षेत्र में कई शुष्क क्षेत्रों में रहने के कालाहारी रेगिस्तान में विशेष रूप से।

ऊपरी पाषाण काल ​​अवधि, शिकार और सभा के रूप में जाना जाता है सागोअन् क्षेत्रों में दक्षिणी अफ्रीका पर कब्जा कर लिया संस्कृतियों की शुरुआत जहां वार्षिक वर्षा से एक मीटर से भी कम है से, और आज के सान और खोइ लोगों को प्राचीन सदृश सङोअन् कंकाल की बनी हुई है। दक्षिणी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ये देर पाषाण युग के लोगों खोइसन् लोग हैं, जो कालाहारी रेगिस्तान में बसे हुए के पूर्वज थे। शायद पालतू बनाने के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों के अपने क्षेत्र की कमी के कारण,खोइसन् कुछ सौ साल पहले, जब वे पालतू मवेशी और बंटू है कि लोगों के वास्तविक आगमन के अग्रिम में फैल गया था की भेड़ को अपनाया जब तक खेती या पालतू मुर्गियों नहीं था। बंटू लोगों, उन्नत कृषि और धातु प्रौद्योगिकी के साथ, कम से कम दो हज़ार् ईसा पूर्व से पश्चिम अफ्रीका में विकसित और संपर्क के बाद के वर्षों में खोइसन् के साथ विवाह और १६५२ में डच के आगमन से पहले दक्षिण अफ्रीका की प्रमुख आबादी बन गया इसके अलावा, खोइसन् आधुनिक मानव जनसांख्यिकीय इतिहास के सबसे भर में सबसे बड़ी आबादी किया गया है। खोइसन् हार्वर्ड विश्वविद्यालय की विकासवादी आनुवंशिकीविद् पुन्तुस स्कोग्लुन्द् के अनुसार, "कुछ बिंदु पर पृथ्वी पर सबसे बड़ी आबादी थी। दक्षिण अफ्रीका में खोइसन् के मूल उपस्थिति के प्रमाण उनकी भाषाओं का वितरण आज है। खोईसान भाषाएँ समूहों अक्सर करीब निकटता है, जो निपटान और एक ही क्षेत्र में भाषाओं के सह-विकास की एक लंबी अवधि दर्शाता बावजूद संरचना और शब्दावली में चरम मतभेद हैं। इसके विपरीत, इस तरह के ज़ुलु और खोसा के रूप में इस क्षेत्र में बंटू मूल के लोगों की भाषाएं सभी एक दूसरे के बहुत समान हैं। यह पहली बंटू समूह है कि फैला हुआ है और पूरे क्षेत्र में बसे लिए एक अधिक हाल के आम पूर्वजों को इंगित करता है। उनके वंशजों के बीच, खोसा और ज़ुलु उनके संबंधित भाषाओं में अद्वितीय खोइसन् क्लिक व्यंजन और ऋण शब्द को अपनाया।

बंटू के आने के बाद,खोइसन्और उनके जीवन की देहाती या शिकारी तरीके दक्षिण अफ्रीका में मछली नदी की और उनके क्षेत्र है, जहां सुखाने की मशीन जलवायु बंटू फसलों के विकास गर्म और के लिए अनुकूल रोका भर रेगिस्तान में प्रमुख पश्चिम बने वेटर मौसम। औपनिवेशिक युग के दौरान, खोइसन् दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया और बोत्सवाना में बच गया। सैन के कई आज कालाहारी रेगिस्तान के कुछ हिस्सों में रहते हैं जहां वे बेहतर उनकी संस्कृति और जीवन शैली का ज्यादा की रक्षा करने में सक्षम हैं। कि खोइसान्और सैन के लिए एक आम मूल पाता पारंपरिक व्याख्या के खिलाफ, अन्य सबूत सुझाव दिया है किखोइ लोगों के पूर्वजों दक्षिणी अफ्रीका, जो के रूप में कृषि को छोड़ दिया करने के लिए अपेक्षाकृत हाल ही में पूर्व बंटू कृषि आप्रवासी हैं जलवायु सूखे और या तो शिकारी या बनाए रखा ग्रामीण काव्य खोइसन बनने के लिए के रूप में सैन शामिल हो गए।