सदस्य वार्ता:Rishabh kanoi/प्रयोगपृष्ठ/2

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विपणन वह सब कुछ है जो एक कंपनी ग्राहकों को प्राप्त करने और उनके साथ संबंध बनाए रखने के लिए करती है। यहां तक ​​कि छोटे कार्यों जैसे लेखन पत्र, संभावित ग्राहक के साथ गोल्फ खेलना, तत्काल कॉल वापस करना और कॉफी के लिए पिछले ग्राहक से मिलना विपणन करना है। मार्केटिंग का लक्ष्य उन लोगों के लिए कंपनी के उत्पादों और सेवाओं से मेल खाना है जो उन्हें चाहिए और लाभप्रदता सुनिश्चित करना चाहते हैं।

मार्केटिंग का चार पी[संपादित करें]

उत्पाद किसी आइटम या वस्तुओं को संदर्भित करता है जो एक व्यवसाय बेचने का इरादा रखता है। किसी उत्पाद की जांच करते समय, एक कंपनी को प्रश्न पूछना चाहिए कि "कौन सा उत्पाद बेचा जा रहा है?" "उत्पाद को अपने प्रतिस्पर्धियों से क्या अलग करता है?" "क्या यह उत्पाद को द्वितीयक उत्पाद के साथ बाजार में ला सकता है?" और "क्या बाजार में विकल्प हैं?"

मूल्य यह दर्शाता है कि कंपनी उत्पाद को कितनी बेच देगी। कीमत की स्थापना करते समय, कंपनियों को यूनिट लागत मूल्य, विपणन लागत और वितरण खर्चों पर विचार देना चाहिए।

स्थान उत्पाद के वितरण को संदर्भित करता है। मुख्य विचारों में शामिल हैं कि क्या कंपनी भौतिक स्टोरफ्रंट, ऑनलाइन या दोनों वितरण चैनलों के माध्यम से उत्पाद बेच देगी?

अंत में, पदोन्नति एकीकृत विपणन संचार अभियान को संदर्भित करती है। प्रचार गतिविधियों में विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, बिक्री प्रचार, जनसंपर्क, प्रत्यक्ष विपणन, प्रायोजन और गुरिल्ला विपणन शामिल हो सकते हैं। उत्पाद के उत्पाद चक्र के किस स्तर पर उत्पाद के आधार पर प्रचार अलग-अलग होने की संभावना है। विपणक को पता होना चाहिए कि उपभोक्ताओं को उत्पाद की कीमत और वितरण को इसकी गुणवत्ता के साथ जोड़ना चाहिए, और समग्र मार्केटिंग रणनीति तैयार करते समय इसे ध्यान में रखना समझदारी होगी।

ऑनलाइन मार्केटिंग[संपादित करें]

2015 तक, लगभग 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क कम से कम मासिक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, और हर सप्ताह 33 प्रतिशत ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। विशेषज्ञों की उम्मीद है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन बिक्री 207 में $ 445 बिलियन से बढ़कर 2020 में 600 अरब डॉलर और 2027 तक 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगी। इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए, विपणक के लिए सोशल मीडिया और डिजिटल विज्ञापन जैसे ऑनलाइन टूल्स का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। , वेबसाइट और मोबाइल डिवाइस अनुप्रयोगों, और इंटरनेट मंच दोनों पर। ऑनलाइन खरीदे गए उत्पादों के लिए उपयुक्त वितरण चैनल को ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑनलाइन विपणन एक पूर्ण विपणन रणनीति का एक महत्वपूर्ण तत्व है।

विपणन मिश्रण[संपादित करें]

विपणन मिश्रण, जो उत्पाद, मूल्य, प्लेसमेंट और प्रचार पर केंद्रित है, एक प्रभावी विपणन योजना बनाता है।

बाजार कैनबलाइजेशन[संपादित करें]

बाजार कैनबलाइजेशन नकारात्मक प्रभाव है जो कंपनी के नए उत्पाद के संबंधित उत्पादों की बिक्री पर है।

ड्रिप विपणन[संपादित करें]

ड्रिप मार्केटिंग कई प्रत्यक्ष विपणक द्वारा नियोजित एक रणनीति है जहां समय-समय पर ग्राहकों को विपणन सामग्री का निरंतर प्रवाह भेजा जाता है।

अंकीय क्रय विक्रय[संपादित करें]

डिजिटल मार्केटिंग उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए इंटरनेट, मोबाइल डिवाइस, सोशल मीडिया, सर्च इंजन, डिस्प्ले विज्ञापन और अन्य चैनलों का उपयोग है।

विपणन धोखाधड़ी[संपादित करें]

विपणन धोखाधड़ी एक कंपनी या व्यक्ति द्वारा उत्पाद या सेवा के प्रचार में एक अवैध अभ्यास है। अधिक

सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम)[संपादित करें]

सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) एक कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के बाजार के लिए सोशल मीडिया वेबसाइटों और सोशल नेटवर्क्स का उपयोग है।