सदस्य वार्ता:Mary Liya Happy/प्रयोगपृष्ठ/1

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


                                                                                                                    कलभावन मणि
                                                                                                           कुनेस्सेरी वीटीली रमन मणि 
          
                   
     ==परिचय==
  
                         कुनेस्सेरी वीटीली रमन मणि 1 जनवरी 1 9 71 - 6 मार्च 2016 बेहतर मंच के नाम से जाना जाता है, कलाभवन मणि एक दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेता और गायक थे।मणि ने कलाभावन मंडली के साथ एक नकल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने मलयालम, तमिल और तेलुगू फिल्मों सहित 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है, और उनके विनोदी चरित्र और खलनायक भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध है। उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार - स्पेशल ज्यूरी अवार्ड और केरला स्टेट फिल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ, जो कि रामू के रूप में विपत्तियम लक्ष्मीनियम पिनने नजानम (1999)।उन्होंने नाटक समूह कोचीन कलाभावन के साथ मिमिक्री कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।उन्होंने मलयालम फिल्म अक्षरामम में एक ऑटो रिक्शा चालक के रूप में अपना अभिनय करियर शुरू किया। सलपम (1996) में उन्होंने अपनी पहली बड़ी सफलता हासिल की। तब से, उन्होंने कॉमेडियन के रूप में कई फिल्मों में अभिनय किया है उनकी पहली प्रमुख भूमिका फिल्म वसंतियुम लक्ष्मीनियम पिनने नजानम में थी। उनका पहला संगीत एल्बम (थूशिमा गुन्थारो) कन्निमंगा प्रयाथिल था इसके बाद से उसने लोक गीतों के एक समानांतर उद्योग की स्थापना की है, जो कि रिकॉर्ड संख्या में रिलीज की जा रही है। उन्होंने कुछ धार्मिक गीतों और मप्पाला पट्टुकल को भी जारी किया है।
         मणि ने मलयाली फिल्मों में कॉमिक भूमिकाएं पेश करने का अपना कैरियर शुरू किया, जो बाद में चरित्र और खलनायक भूमिकाओं में स्थानांतरित हो गया। उन्हें वसंतियुम लक्ष्मीनियम पिनने नजानम, करमदिकुटन, बेन जॉन्सन, अइरथिल ओरुवन, वाल्कनानादी, लोकनातन आईएएस, केरल पुलिस, लाल सलाम आदि जैसी फिल्मों में नायक के रूप में रखा गया।आखिरकार उन्होंने नकारात्मक वर्णों को चित्रित किया। मणि लोगों को जरूरत के मुताबिक मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए जाना जाता है। मणि से संपर्क किया गया था और एलडीएफ द्वारा 2016 केरल विधायी विधानसभा चुनाव में एक सीट की पेशकश की गई थी। उन्होंने खुलेआम से कहा था कि वह एक वामपंथी थे और चुनावों के दौरान सीपीआई और बाएं दलों के लिए प्रचार के लिए इस्तेमाल करते थे।मणि ने गरीबी में रहने वाले लोगों को उदारता और दान का काम प्रदान किया। कथित तौर पर, औसत दिन, कम-से-कम विशेषाधिकार वाले पृष्ठभूमि वाले लगभग 20 लोग अपने घर में उनके पास आते थे। उसने तब पूरे दिल से पैसा दान किया, कर्ज चुकाया और उनकी मदद करने की पेशकश की।वह इसलिए अक्सर केरल में "गरीब आदमी के सुपरस्टार" का शीर्षक माना जाता है। एक फंड-स्थापनाकर्ता और कलाकार के रूप में, उन्होंने धार्मिक संगठनों के स्थानीय त्यौहारों को भी पैसे का योगदान दिया और अपने गांव में स्कूलों को धन मुहैया कराया। उन्होंने अथिरप्पल्ली क्षेत्र में दो आदिवासी कालोनियों को अपनाया और उन्हें भोजन दिया। वह आदिवासी बच्चों को टूर में लेते थे और उनके साथ समय व्यतीत करते थे। उन्होंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हन्नान खलील और मनन खलील को भी मदद की।
 ===उनके द्वारा किए गए फिल्मों की सूची===
 कारनावार्
  चककारममपाजम सेखर मेनन
 कोंथयूम पूनमुल पुलिस अधिकारी
 पारान्किमल
 गुंडा
 एन्दिरन
    
==दान पुण्य==
        उनके अचानक निधन ने दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग के साथ मलयालम फिल्म उद्योग में उनके प्रशंसकों और उनके कई सह-कलाकारों से भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा कीं। मॉलिवुड फिल्म बिरादरी और दिवंगत अभिनेता कलाभवन मनी के हजारों प्रशंसकों ने 13 मार्च 2016 को एक स्मारक सेवा के दौरान बहुमुखी कलाकारों को शुभचिंतकों द्वारा आयोजित, चालाकुड़ी के कर्मेल हायर सेकेंडरी स्कूल में श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि मीडिया के माध्यम से 2-3 घंटे कार्यक्रम विशेष के साथ मनाया गया। 7 मार्च को अपने घर के परिसर में पूरे राज्य के सम्मान के साथ मणि का अंतिम संस्कार किया गया था। चालकुडी के दुकानदार ने उसी दिन अपनी दुकानों को बंद करके मणि को श्रद्धांजलि अर्पित की। उसकी आत्मा शांति में आराम करती है।पुलिस ने मणि और घायल वन अधिकारियों दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बाद में, मणि को गिरफ्तार कर लिया गया और आरोप लगाया जब उसने पुलिस को आत्मसमर्पण कर दिया।उसे उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी थी, जिसके बारे में उसके अनुसार शर्तें हैं।कैराली चैनल में एक साक्षात्कार के दौरान, मणि ने कहा कि ईर्ष्या ने अधिकारियों को उनके खिलाफ झूठे मामला दर्ज करने का कारण बना दिया था और पुलिस अधिकारी जिसने उसे हरा दिया था चार आरोपों की आपराधिक पृष्ठभूमि थी।वह वास्तव में दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।
===पुरस्कार===

राष्ट्रीय पुरस्कार 1 999 - जूरी का विशेष पुरस्कार - वसंत्यम लक्ष्मीनियम पिनने नजनम

केरल राज्य पुरस्कार 1 999 - जूरी का विशेष पुरस्कार - वसंत्यम लक्ष्मीनियम पिनने नजनम

एशियानेट पुरस्कार 2008 - उजाला एशियानेट पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ खलनायक - चौटा मुंबई

वनिता अवार्ड 2008 - वनिता चंद्रिका पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ खलनायक - चौटा मुंबई

जयहिंद टीवी पुरस्कार

2010 - विशेष जूरी पुरस्कार