सदस्य वार्ता:Jomol Johnson/प्रयोगपृष्ठ/आदिवासी पंचशील

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आदिवासी पंचशील

कई वर्षों से पहले, १९५५ में, नेहरू ने जगदलपुर में जनजाति के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया था। नेहरु ने कहा कि, ‘जहाँ भी तुम रहते हो, आपको अपने तरीके से रहना चाहिए। यह वही है जो मैं चाहता हूं कि आप अपने आप को फैसला करें आप कैसे रहना चाहेंगे? आपके पुराने रीति-रिवाजों और आदतें अच्छे हैं। उनकी सबसे बड़ी एकाग्रता मध्य प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में मिली थी। उत्तर-पूर्व के अलावा, वे अपने गृह राज्यों में अल्पसंख्यक बनाते हैं।भारत में जनजातीय विकास की पहल तीन मॉडल पर आधारित है, जो संरक्षित करने, आत्मसात करने और एकीकृत करने के लिए है। जनजातीय विकास के लिए नेहरू के पंचशील प्रसिद्ध है लेकिन अभी तक यह ओरेवेलियन मेमोरी होल के खाल में गिरने का जोखिम है। इसके बारे में कुछ भी अनभिज्ञ नहीं है, और यह श्री चिदंबरम के औद्योगिक विकास के विचार के पूर्ण विरूद्ध है । भारत में अनुसूचित जनजाति लक्षद्वीप और मिजोरम की कुल आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा है, उसके बाद नागालैंड और मेघालय का स्थान है। पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, पांडिचेरी, हरियाणा में अनुसूचित जनजातियां नहीं हैं। मध्यप्रदेश के बस्तर जिले में सबसे अधिक अनुसूचित जनजाति शामिल हैं। नेहरू ने विभिन्न आर्थिक एवं सामाजिक विकास में आदिवासियों का समर्थन किया हैं। उन्होंने आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं, संचार, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें मदद की है। नेहरू ने आदिवासी पंचासीला को वर्रियर एलविन की मदद से तैयार किया। हम चाहते हैं कि उन्हें जीवित रहना चाहिए, लेकिन साथ ही हम चाहते हैं कि आपको शिक्षित होना चाहिए और देश के कल्याण में अपना हिस्सा लेना चाहिए।

ये आदिवासी विकास के लिए उनके पांच मौलिक सिद्धांत हैं - १. लोगों को अपनी प्रतिभा के साथ विकसित करना चाहिए और हमें उन पर कुछ भी लागू नहीं करना चाहिए। हमें हर तरह से अपनी पारंपरिक कला और संस्कृति को बढ़ावा देने की कोशिश करनी चाहिए। २. भूमि और जंगल के जनजातीय अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए। ३. हमें प्रशासन और विकास के काम करने के लिए अपने स्वयं के लोगों को प्रशिक्षित करने और टीम बनाने की कोशिश करनी चाहिए। बाहर से कुछ तकनीकी कर्मियों को संदेह नहीं होगा, विशेष रूप से शुरुआत में लेकिन हमें आदिवासी क्षेत्र में बहुत से बाहरी लोगों को पेश करने से बचना चाहिए। ४. हमें इन इलाकों का प्रशासन नहीं करना चाहिए या योजनाओं की बहुलता से उन्हें डूबना चाहिए।हमें अपने स्वयं के सामाजिक और सांस्कृतिक संस्थानों के माध्यम से काम करना चाहिए, प्रतिस्पर्धा से नहीं. ५. हमें आँकड़ों के आधार पर या इसके लिए खर्च किए गए पैसे पर न्याय नहीं करना चाहिए लेकिन हमें उस मानवीय चरित्र की गुणवत्ता का न्याय करना चाहिए जो इसमें शामिल है।

संवैधानिक सुरक्षा उपायों और केन्द्रीय और राज्य सरकारों के प्रयासों के बावजूद आदिवासियों की प्रगति और कल्याण बहुत धीमी है। आदिवासी गरीब, ऋणी, भूमिहीन और अक्सर बेरोजगार होते रहें। इसका कारण यह है कि अच्छे इरादे से कार्यक्रमों को ठीक से निष्पादित नहीं किया जाता है।

अलगाव की नीति निष्कर्ष निकालना, अलगाव की नीति न तो संभव थी और न ही वांछनीय थी। कुछ लोगों द्वारा वकालत के रूप में मान्यता स्वीकार नहीं की गई थी। इसलिए, इस नीति को स्वीकार किया जाता है जो जनजातियों को आधुनिक समाज के लाभों के लिए उपलब्ध कराएगा और फिर भी अपनी अलग पहचान बनाए रखना एकीकरण है। गृहिणी की प्रक्रिया जारी रहती है क्योंकि गांव के लोगों के साथ उनके सहयोग होने के कारण कुछ आदिवासी समूहों ने हिंदू परंपराओं को अपनाया है।