सदस्य वार्ता:Jasmeet Kaur Mukar/प्रयोगपृष्ठ/कृपा शंकर पटेल बिश्नोई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कृपा शंकर पटेल बिश्नोई
चित्र:कुश्ती कोच व अर्जुन अवार्डी कृपाशंकर बिश्नोई.jpg
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म ५ अगस्त १९७७ (आयु ४१)
इंदौर शहर, मध्य प्रदेश, भारत
निवास इंदौर, एमपी, भारत
खेल
देश भारत
प्रतिस्पर्धा फ्रीस्टाइल कुश्ती
क्लब मास्टर चंडीगिर अखरा, दिल्ली
टीम भारतीय कुश्ती टीम
कोच मास्टर चंडीगी राम जी और शिवराम पटेल
उपलब्धियाँ एवं खिताब
राष्ट्रीय फाइनल अर्जुन पुरस्कार विजेता

कृपा शंकर पटेल बिश्नोई एक भारतीय पेशेवर पहलवान और कोच है। उनका जन्म खंडवा (मध्य प्रदेश में हरसुद तहसील जिले) में ५ अगस्त १९७७ को हुआ था। वह मास्टर चंडीगी राम जी और शिवराम पटेल द्वारा प्रशिक्षित किये गए थे और बाद में उन्होंने नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (इंडिया) में स्पोर्ट्स कोचिंग में डिप्लोमा कोर्स पूरा किया। उन्होंने २०१६ में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग इंटरनेशनल रेफरी कोर्स को योग्यता के साथ पारित किया। इसके बाद, बिश्नोई को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में नामित किया गया।

कुश्ती व्यवसाय[संपादित करें]

उन्होंने ५३ अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, ११ स्वर्ण, ८ रजत और ५ कांस्य पदक जीते हैं। श्री पटेल ने ३ से ५ दिसंबर १९८९ तक एशियाई कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और ईरानी पहलवान मोहम्मद केडी को ८/१ के महान स्कोर के साथ हराकर, अंतरराष्ट्रीय कुश्ती परिदृश्य में अपना पहला कदम स्थापित किया और फिर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले बिश्नोई पूरी दुनिया में हमेशा चमकते रहे है।

राष्ट्रमंडल खेल[संपादित करें]

फ्लाईवेट डिवीजन प्रतिस्पर्धा में बिश्नोई राष्ट्रमंडल खेलों के पंद्रहवें संस्करण में कांस्य पदक विजेता थे। बिश्नोई ने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप टूर्नामेंट में भाग लिया और कई विषयों में पदक प्राप्त किया। वह एकमात्र पहलवान है जिसने १ प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणियों (फ्रीस्टाइल कुश्ती और ग्रीको-रोमन कुश्ती) में २ स्वर्ण जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

ओलंपिक योग्यता घटनाक्रम[संपादित करें]

बिश्नोई ने भारत को ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में प्रतिनिधित्व किया: २०००, लीपजिग, जर्मनी, पांचवां स्थान; २०००, टोक्यो, जापान, दसवां स्थान। उन्होंने कनाडा में विश्व कप आयोजनों में भी भाग लिया, २००३ और २००७ में स्वर्ण जीता था। ११ से १२ जुलाई २००३,कनाडा विश्व कप में श्री पटेल ने सभी पहलवानों के साथ प्रतिस्पर्धा की और कनाडा के विश्व कप में स्वर्ण जीतकर अपने खेल में पूर्णतावादी को साबित किया।

एशियाई प्रतियोगिताए[संपादित करें]

बिश्नोई ने १९९८ एशियाई खेलों (बैंकॉक, थाईलैंड) और २००२ एशियाई खेलों (बुसान, दक्षिण कोरिया) और एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भाग लिया, २००० में चौथा स्थान (गुलिन, चीन), २००१ में चौथास्थान (उलानबातर, मंगोलिया), और २००३ एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप (नई दिल्ली, भारत) में कांस्य पदक जीता। बिश्नोई ने दक्षिण एशियाई खेलों के सातवें, आठवें और नौवें संस्करणों में स्वर्ण पदक जीता।

पुरस्कार[संपादित करें]

१९९४ में वह विक्रम पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे। २००० में, बिश्नोई को खेल में उत्कृष्ट राष्ट्रीय (भारत) उपलब्धि की मान्यता में अर्जुन पुरस्कार मिला। २००३ (नई दिल्ली, भारत) रजत पदक - ५५ वजन वर्ग के तहत, फ्रीस्टाइल कुश्ती २००५ (कैपटाउन, दक्षिण अफ्रीका) स्वर्ण पदक - ५५ वजन वर्ग के तहत, फ्रीस्टाइल कुश्ती स्वर्ण पदक - ५५ वजन वर्ग के तहत, ग्रीको-रोमन कुश्ती २००७ (लंदन, कनाडा) स्वर्ण पदक - फ्रीस्टाइल कुश्ती और रजत पदक - ग्रीको-रोमन कुश्ती मे प्राप्त किया है।

कोचिंग[संपादित करें]

कुश्ती प्रतियोगिता से सेवानिवृत्त होने के बाद, बिश्नोई ने वरिष्ठ राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में भारतीय महिला पहलवानों के लिए कोच के रूप में कार्य किया, २०१६ के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में महिला कुश्ती के कांस्य पदक में योगदान दिया। बिश्नोई रेफरी भी है।

बॉलीवुड करियर[संपादित करें]

बिश्नोई ने बॉलीवुड में भी योगदान दिया है। बिश्नोई को बॉलीवुड फिल्म डंगल के लिए सहायक अभिनेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए भर्ती किया गया था। यह फिल्म प्रसिद्ध भारतीय पहलवान महावीर सिंह फोगत के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने २०१० की राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी बेटियों गीता फोगत और बाबिता कुमारी को स्वर्ण पदक के लिए प्रशिक्षित किया था। फिल्मांकन से छह महीने पहले अभिनेताओं के साथ काम करते हुए, बिश्नोई ने कुश्ती की चाल और सामान्य कंडीशनिंग पर ध्यान केंद्रित किया। यह फिल्म दुनिया भर में २०१७ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली स्पोर्ट्स फिल्म है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. https://www.google.co.in/search?q=kripa+shankar+patel+bishnoi&rlz=1C1GGRV_enIN751IN751&oq=Kripa+Shankar+Patel+Bishnoi&aqs=chrome.0.0.1683j0j7&sourceid=chrome&ie=UTF-8#
  2. https://www.google.co.in/search?q=kripa+shankar+patel+bishnoi&rlz=1C1GGRV_enIN751IN751&oq=Kripa+Shankar+Patel+Bishnoi&aqs=chrome.0.0.1683j0j7&sourceid=chrome&ie=UTF-8#