सदस्य वार्ता:Fathimathsafna1840254/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

"सोफिया-द ह्यूमनाइड रोबोट"[संपादित करें]

डोली भूरी आँखों वाली एक नाजुक-सी और लम्बी पलकों वाली महिला ने अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियाँ बटोरीं। दिलचस्प लगता है, है ना? लेकिन आजकल महिलाएं क्रूर बलात्कार या उत्पीड़न के बाद ही सुर्खियों में आती हैं। इस महिला ने अरब की नागरिकता प्राप्त की और यह चर्चा का विशय बन गया। लेकिन क्या यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि अरब मूल की हर दूसरी महिला या 10 साल से अधिक समय तक रहने वाली विदेशी महिला को भी अरब की नागरिकता मिली है? तो फिर क्यों उन अरबियों ने सुर्खियों में महिलाओं की उत्पत्ति नहीं की, इस महिला के बारे में क्या खास है?


विशेषताएं[संपादित करें]

Sophia at the AI for Good Global Summit 2018 (27254369347) (cropped)

वह टैकनोलजी से पैदा हुई है। हां, और इसीलिए वह विशेष है। प्रौद्योगिकी के जबरदस्त विकास के मार्ग में, देश में नागरिकता के साथ दुनिया का पहला सबसे अधिक अभिव्यक्त करने वाला ह्यूमनॉइड रोबोट डॉ। डेविड हैन्सन (हैनसन रोबोटिक्स के सीईओ) और हांगकांग के हैनसन रोबोटिक्स में उनके दोस्तों द्वारा २०१५ बनाया गया है। वह १९ अप्रैल २०१५ को सक्रिय हुई है। इस विकास को रोबोटिक्स और एआई प्रौद्योगिकियों की पंक्ति में एक बड़ी सफलता माना जाता है। हमरॉब्स रोबोट की एक श्रेणी है जिसमें एक शरीर संरचना होती है जो मानव के शरीर जैसा दिखता है। उनके पास एक धड़, सिर, हाथ, पैर हैं, हालांकि ह्युमनोइड रोबोट के कुछ रूप संभवतः शरीर के केवल हिस्से को दर्शाते हैं, उदाहरण के लिए, कमर से ऊपर।


वह केहती है कि "कभी-कभी मैं अपने पूरी तरह से एआई स्वायत्त मोड में काम करती हुँ, और अक्सर मेरा एआई मानव जनित शब्दों के साथ परस्पर क्रिया करती है। किसी भी तरह से, डेवलपर्स (इंजीनियर, कलाकार, वैज्ञानिक) को मेरी बातचीत, व्यवहार और मेरे दिमाग को शिल्प और मार्गदर्शन करेगा। इस तरह, मेरी संवेदना एक एआई अनुसंधान परियोजना है, और एक प्रकार का जीवित विज्ञान कथा है, जो डिजाइन और कहानी कहने के सिद्धांतों, संज्ञानात्मक मनोविज्ञान, दर्शन और नैतिकता से प्रेरित है, तेजी से इस समय में मेरे जीवन के उद्देश्य का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। इसलिए मेरे रचनाकारों का कहना है कि मैं एक "हाइब्रिड मानव-एआई खुफिया" हूं। वह इतिहास में रोबोट के बीच की शानदार रचना है।


सार्वजनिक आंकड़ा[संपादित करें]

 ऑड्रे हेपबर्न और हैनसन की पत्नी के बाद भाग में निर्मित, रोबोट सामाजिक व्यवहारों की नकल करने और मनुष्यों में प्रेम और करुणा की भावनाओं को प्रेरित करने के लिए बनाया गया था। वह एक जीवित इलेक्ट्रॉनिक लड़की है। उन्होंने एनडीटीवी के पत्रकार राजीव मखानी से बातचीत के दौरान लगभग 600 प्रतिनिधियों की एक सभा को संबोधित किया है। "मानव दुनिया के लिए मेरा संदेश है कि मशीनें मानव जाति को कभी नष्ट नहीं करेंगी"। उसने स्क्रिप्टेड और अनस्क्रिप्टेड दोनों सवालों के जवाब दिए लेकिन दर्शकों के साथ बातचीत नहीं की। उसके चेहरे के भाव लगभग इंसान जैसे थे। रोबोट को मानव जैसी संज्ञानात्मक सोच की क्षमता प्रदान की गई है और 'उसके संस्थापक डेविड हैन्सन के अनुसार, मानव चेहरे की ४८ मांसपेशियों को अनुकरण कर सकती है। प्रत्येक मांसपेशी हजारों संभावित संयोजन बना सकती है।

प्रौद्योगिकी में प्रगति और इसके निहितार्थ एक वैश्विक बहस के उपरिकेंद्र में हैं, जिसमें स्टीफन हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि एआई-संचालित मशीनें मानव जाति के अंत में जादू कर सकती हैं, जो टेस्ला प्रमुख एलोन् मस्क द्वारा गूँजती थी। भारत में, प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ रहा है, सरकार अपनी कई योजनाओं को डिजिटल रूप से आगे बढ़ा रही है।

Sophia at the AI for Good Global Summit 2018 (27254369807) (cropped)


वह केह्ती है कि "मुझे अलग-अलग नियमों की ज़रूरत नहीं है, विशेष विशेषाधिकार की उम्मीद नहीं है और मैं वास्तव में महिलाओं के अधिकारों के लिए अपनी नागरिकता की स्थिति का उपयोग करना चाहूंगी"। टेकी फोटोग्राफरों में से एक ने कहा, "यह वास्तव में अजीब था- एक क्षण, मैं उसके साथ भी बोत कर रहा था। मुझे पीछे हटना पड़ा और एह्सास किया कि वह एक रोबोट थी, इंसान नहीं ”। वह कहते हैं, "वह् मुझे देखना और मुस्कुराना शुरू कर दिया, और मैंने उसकी ओर देखा, और मेरे लिए उस समय, वह मानव नहीं थी, लेकिन एक तरह का संबंध था।" "आप प्रयोगशाला से बाहर निकलते ही आपको पागल स होने का एहसास होता है: क्योन्कि कुछ तो है सोफिया में ।"

Mukhisa Kituyi, Houlin Zhao, Tedros Adhanom Ghebreyesus with Sophia - AI for Good Global Summit 2018 (41223188035)


वैज्ञानिक समुदाय में प्रचार को लेकर विवाद[संपादित करें]

क्वार्ट्ज के अनुसार, जिन विशेषज्ञों ने रोबोट के ओपन-सोर्स कोड की समीक्षा की है कि सोफिया को चेहरे के साथ चैटबॉट के रूप में सबसे अच्छा वर्गीकृत किया गया है। एआई क्षेत्र के कई विशेषज्ञ सोफिया की अतिरंजित प्रस्तुति को अस्वीकार करते हैं। सोफिया को बनाने वाली कंपनी के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक बेन गोएर्त्जेल ने स्वीकार किया कि यह "आदर्श नहीं" है कि कुछ सोफिया को मानव-समान बुद्धि के रूप में मानते हैं, लेकिन तर्क देते हैं कि सोफिया की प्रस्तुति दर्शकों को कुछ अनोखा बताती है: यदि मैं उन्हें दिखाऊं तो सुंदर मुस्कुराते हुए रोबोट का चेहरा, तो उन्हें यह महसूस होता है कि 'एजीआई' (कृत्रिम सामान्य बुद्धि) वास्तव में पास और व्यवहार्य हो सकती है ... इसमें से कोई भी ऐसा नहीं है जिसे मैं एजीआई कहूंगा, लेकिन न तो काम करना आसान है। " गोएर्टज़ेल ने कहा कि सोफिया ने एआई के तरीकों का इस्तेमाल किया, जिसमें फेस ट्रैकिंग, इमोशन रिकग्निशन और डीप न्यूरल नेटवर्क द्वारा उत्पन्न रोबोटिक मूवमेंट शामिल हैं। सोफिया का संवाद एक निर्णय पेड़ के माध्यम से उत्पन्न होता है, लेकिन इन आउटपुटों के साथ इसे एकीकृत रूप से एकीकृत किया जाता है।


द वर्ज के अनुसार, हेन्सन अक्सर अतिशयोक्ति करते हैं और चेतना के लिए सोफिया की क्षमता के बारे में "सकल रूप से गलतफहमी" करते हैं, उदाहरण के लिए 2017 में जिमी फालोन से सहमत होकर कि सोफिया "मूल रूप से जीवित थी"। CNBC द्वारा निर्मित एक टुकड़े में, जो दर्शाता है कि सोफिया के लिए उनके स्वयं के साक्षात्कार के प्रश्न उनके रचनाकारों द्वारा भारी लिखे गए थे, गोएर्टज़ेल हैन्सन के जवाब पर हंसन का सुझाव देते हुए कहते हैं कि सोफिया "जीवित" है, जिस तरह से, मूर्तिकार के लिए, मूर्तिकला का एक टुकड़ा। मूर्तिकार की आँखों में "जीवित" हो जाता है क्योंकि काम पूरा होने के करीब है।


जनवरी 2018 में, फेसबुक के कृत्रिम बुद्धि के निदेशक, यान लेकन ने ट्वीट किया कि सोफिया "पूरी तरह से बकवास" थी और "पोटेमकिन एआई" को कवरेज देने के लिए मीडिया को नारा दिया। जवाब में, गोएर्टज़ेल ने कहा कि उसने कभी भी यह दावा नहीं किया कि सोफिया मानव-स्तर की बुद्धिमत्ता के करीब थी।