सदस्य वार्ता:Deepak Nagila/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अंक परिवर्तक जावास्क्रिप्ट आधारित एक गैजेट है जो विकिपीडिया पर अंकों को हिन्दू-अरबी और नागरी अंकों के बीच में परिवर्तित करने के लिये प्रयोग किया जा सकता है। यदि यह सक्षम हो तो लॉग-इन किये सदस्यों के लिये ऊपर-ऊपर सदस्य पृष्ठ की कड़ी से पहले अंक परिवर्तन का मेन्यू दिखाता है, और यदि सदस्य ने लॉग-इन नहीं किया है तो खाता बनाने की कड़ी से पहले ये मेन्यू दिखाता है।

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

यह केवल दिखाई दे रहे अंकों पर काम करता है, इनपुट पर नहीं (इनपुट में अंक बदलने के लिये वि:नारायम देखें)। यह चित्रों के alt एवं title पाठ पर कार्य नहीं करता है।

विकल्प[संपादित करें]

इसके मेन्यू में अंकों के तीन विकल्प हैं:

  • डिफ़ॉल्ट: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो अंक जैसे लिखे हुए हैं, वैसे ही दिखाई देंगे, अर्थात जहाँ नागरी अंक हैं वहाँ नागरी अंक दिखाई देंगे, और जहाँ अरबी अंक हैं वहाँ अरबी अंक दिखाई देंगे। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ डिफ़ॉल्ट है।
  • अरबी: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो सभी अंक अरबी अंकों के रूप अर्थात 0 1 2 3 4 5 6 7 8 9। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ 123 है।
  • नागरी: यदि यह विकल्प चुना हुआ है तो सभी अंक नागरी अंकों के रूप में दिखाई देंगे, अर्थात ० १ २ ३ ४ ५ ६ ७ ८ ९। इस विकल्प का दिखाई देने वाला पाठ १२३ है।

याद्दाश्त्[संपादित करें]

यह गैजेट अंक चुनाव याद रखने के लिये कुकी का प्रयोग करता है, अर्थात एक बार एक कंप्यूटर पर एक ब्राउज़र में यदि किसी एक प्रकार के अंकों का चुनाव कर लिया जाए तो उस ब्राउज़र में हिन्दी विकिपीडिया के हर पृष्ठ पर उसी प्रकार के अंक दिखाई देंगे, जब तक कि चुनाव बदला ना जाए।

सदस्य अलग-अलग पृष्ठों पर अलग-अलग विकल्प चुन सकते हैं, परंतु यदि एक बार नागरी अथवा अरबी अंकों का चुनाव कर लिया जाए और उसके बाद डिफ़ॉल्ट का चुनाव किया जाए, तो डिफ़ॉल्ट अंक तभी दिखेंगे जब कोई अन्य पृष्ठ खोला जाए अथवा वर्तमान पृष्ठ को रीलोड (रीफ़्रेश) किया जाए।

स्थायी अंक[संपादित करें]

इसके अतिरिक्त कुछ जगह एक ही प्रकार के अंक दिखाई देने चाहियें, चाहे नागरी अंकों का चुनाव किया गया हो या अरबी अंकों का। उदाहरण: देवनागरी अंक लेख में अंक देवनागरी ही दिखाई देने चाहियें ताकि लेख को पढ़ा जा सके। ऐसी जगहों पर अंकों को {{स्थायी अंक}} साँचे में डाल देना चाहिये। इससे वे सदैव वैसे ही दिखेंगे जैसे वे जोड़े गए हैं। उदाहरण: ऊपर लिखे नागरी और अरबी अंक स्थायी हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]