सदस्य वार्ता:AminaSalam547/WEP

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जीवन का विकासवादी इतिहास[संपादित करें]

पृथ्वी पर जीवन का विकासवादी इतिहास उन प्रक्रियाओं का पता लगाता है जिनके द्वारा जीवन के प्रारंभिक उद्भव से लेकर वर्तमान तक जीवित और जीवाश्म जीव होते हैं। पृथ्वी का गठन लगभग 4.5 बिलियन वर्ष (Ga) पहले और साक्ष्य से पता चलता है कि जीवन 3.7बिलियन वर्ष से पहले उभरा था । (यद्यपि जीवन के कुछ प्रमाण 4.1 से 4.28 बिलियन वर्ष के बीच हैं, लेकिन यह कथित रूप से कथित जीवाश्मों के गैर-जैविक गठन के कारण विवादास्पद है। समान सभी ज्ञात वर्तमान प्रजातियों में से एक है कि उन्होंने एक सामान्य पूर्वज से विकास की प्रक्रिया के माध्यम से विचलन किया है। लगभग १ ट्रिलियन प्रजातियाँ वर्तमान में पृथ्वी पर रहती हैं , जिनमें से केवल 1.75-1.8 मिलियन का नाम इस रखा गया है और एक केंद्रीय डेटाबेस में 1.6 मिलियन दस्तावेज। ये वर्तमान में जीवित प्रजातियां उन सभी प्रजातियों के एक प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करती हैं जो कभी पृथ्वी पर रहीं हैं।

जीवन का सबसे पहला साक्ष्य बायोजेनकारबोन हस्ताक्षरों और स्ट्रोमेटोलाइट जीवाश्मों से आता है जिसकी खोज पश्चिमी ग्रीनलैंड के 3.7 बिलियन वर्ष पुराने मेटा सेडिमेंटरीरोक्स में हुई थी। 2015 में, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में 4.1 बिलियन वर्ष पुरानी चट्टानों में संभावित "जैविक जीवन के अवशेष" पाए गए। मार्च 2017 में, क्यूबेक, कनाडा के नुव्वुगिट्टुक बेल्ट में हाइड्रोथर्मल वेंट प्रीसिपिटेट में खोजे गए जीवाश्म सूक्ष्मजीवों के रूप में संभवतः पृथ्वी पर जीवन के सबसे पुराने रूपों के पुष्ट प्रमाणों को बताया गया था, जो 4.28 बिलियन साल पहले के रूप में शुरू हो सकते थे, नहीं 4.4 अरब साल पहले महासागरों का गठन हुआ था, और 4.54 अरब साल पहले पृथ्वी के गठन के लंबे समय बाद भी नहीं।

सह-जीवाणुरोधी बैक्टीरिया और आर्किया के माइक्रोबियल मैट, शुरुआती आर्कियन एपोच में जीवन का प्रमुख रूप थे और शुरुआती विकास में कई प्रमुख कदम इस वातावरण में हुए हैं। प्रकाश संश्लेषण का विकास, लगभग 3.5बिलियन वर्ष , अंत में वायुमंडल में इसके अपशिष्ट उत्पाद, ऑक्सीजन का एक निर्माण हुआ, जिसने लगभग 2.4 बिलियन वर्ष की शुरुआत करते हुए महान ऑक्सीजनकरण घटना की ओर अग्रसर किया। [ यूकेरियोट्स (ऑर्गेनेल के साथ जटिल कोशिकाएं) के सबसे पुराने साक्ष्य 1.85 बिलियन वर्ष , से मिलते हैं और जब वे पहले मौजूद रहे होंगे, तब उनके विविधीकरण में तेजी आई जब उन्होंने अपने चयापचय में ऑक्सीजन का उपयोग करना शुरू किया। बाद में, 1.7 बिलियन वर्ष के आसपास, बहुकोशिकीय जीव दिखाई देने लगे, जिसमें विभेदित कोशिकाएं विशेष कार्य करती हैं। यौन प्रजनन, जिसमें निषेचन नामक एक प्रक्रिया में युग्मनज बनाने के लिए नर और मादा प्रजनन कोशिकाओं (युग्मकों) का संलयन शामिल है, अलैंगिक प्रजनन के विपरीत, मैक्रोस्कोपिक जीवों के विशाल बहुमत के लिए प्रजनन की प्राथमिक विधि, लगभग सभी यूकेरियोट्स सहित (जिसमें जानवर और पौधे शामिल हैं) ।

प्रीकैम्ब्रियन चट्टानों में कार्बन समस्थानिकों से सबसे प्रारंभिक जटिल भूमि के पौधे लगभग 850 मिलियन वर्ष पुराने हैं, जबकि शैवाल की तरह बहुकोशिकीय भूमि पौधों को लगभग 1 बिलियन साल पहले भी दिनांकित किया गया था, हालांकि सबूत बताते हैं कि सूक्ष्मजीवों ने सबसे पहले स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र का गठन किया था, कम से कम 2.7 बिलियन साल। माना जाता है कि सूक्ष्मजीवों ने ऑर्डोवियन में भूमि पौधों की स्थापना के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। भूमि के पौधे इतने सफल थे कि उन्हें लगा कि डेवोनियन विलुप्त होने की घटना में उनका योगदान है।

एडियाकैरपेरियोड के दौरान एडियाकरा बायोटा दिखाई देता है, जबकि कशेरुक, अधिकांश अन्य आधुनिक फायला के साथ कैम्ब्रियन विस्फोट के दौरान लगभग 525 मिलियन वर्ष पहले उत्पन्न हुए थे। पर्मियन अवधि के दौरान, स्तनधारियों के पूर्वजों सहित सिनेप्सिड्स, भूमि पर हावी थे, लेकिन इस समूह के अधिकांश पर्मियन-ट्राइसिक विलुप्त होने की घटना 252 मिलियन वर्षों में विलुप्त हो गए। इस तबाही से उबरने के दौरान, अभिलेखागार सबसे प्रचुर भूमि कशेरुक बन गए; डायनासोर का एक समूह, जुरासिक और क्रेटेशियस काल पर हावी था। क्रेटेशियस-पैलियोजिन विलुप्त होने की घटना के बाद 66 मिलियन साल पहले, गैर-एवियन डायनासोर को मार दिया गया, स्तनधारियों का आकार और विविधता में तेजी से वृद्धि हुई। इस तरह के बड़े पैमाने पर विलुप्त होने से जीवों के नए समूहों को विविधता लाने के अवसर प्रदान करके विकास में तेजी आ सकती है।