सदस्य वार्ता:Alishaelizabethalex1840546/WEP

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलिजाबेथ बिशप[संपादित करें]

  Elizabeth Bishop, 1934 yearbook portrait

प्रारंभिक जीवन

एलिजाबेथ बिशप (8 फरवरी, 1911 - 6 अक्टूबर, 1979) एक अमेरिकी कवि और लघुकथाकार थीं। वह 1949 से 1950 तक कांग्रेस की लाइब्रेरी में पोएट्री में सलाहकार थीं, 1956 में पोएट्री के लिए पुलित्जर प्रेज़विनर, 1970 में नेशनल बुक अवार्डविन, और 1976 में साहित्य के लिए नेउस्ताद अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें 20 वीं सदी के बेहतरीन कवियों में से एक माना जाता है। एलिजाबेथ बिशप, एक अकेला बच्चा, विलियम थॉमस और गर्ट्रूड मे (वर्मर) बिशप के वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स में पैदा हुआ था। उसके पिता के बाद, एक सफल बिल्डर की मृत्यु हो गई, जब वह आठ महीने का था, बिशप की माँ मानसिक रूप से बीमार हो गई और 1916 में संस्थागत हो गई। (बिशप बाद में अपनी छोटी कहानी "इन द विलेज" में अपनी माँ के संघर्षों के समय के बारे में लिखेंगे)। बचपन से ही अनाथ होने के कारण, वह नोवा स्कोटिया के ग्रेट विलेज में एक खेत में अपने दादा-दादी के साथ रहती थीं, एक अवधि जिसे उन्होंने अपने लेखन में भी संदर्भित किया था। बिशप की माँ 1934 में अपनी मृत्यु तक एक शरण में रही, और दोनों को फिर कभी नहीं मिला। मर्सियन मूर, से बिशप काफी प्रभावित था, जिसके लिए उन्हें 1934 में वासर में एक लाइब्रेरियन द्वारा पेश किया गया था। मूर ने बिशप के काम में गहरी दिलचस्पी ली और, एक समय में, मूर ने बिशप को कॉर्नेल मेडिकल स्कूल में भाग लेने से रोका। कवि ने अपने वेसर स्नातक के बाद न्यूयॉर्क शहर जाने के बाद संक्षेप में खुद को नामांकित किया था।

प्रभावित

एक प्रमुख अमेरिकी कवि के लिए, बिशप ने बहुत कम प्रकाशित किया। उनकी पहली पुस्तक, नॉर्थ एंड साउथ, 1946 में पहली बार प्रकाशित हुई थी और कविता के लिए ह्यूटन मिफ्लिन पुरस्कार जीता। इस पुस्तक में "द मैन-मोथ" जैसी महत्वपूर्ण कविताएँ शामिल हैं (जो कि बिशप द्वारा उल्लेखित एक अंधेरे और एकाकी काल्पनिक प्राणी का वर्णन करता है "" एक "मैमथ 'के लिए अखबार की गलत छाप") और "द फिश" (जिसमें बिशप एक का वर्णन करता है) सटीक विस्तार से मछली पकड़ी गई)। लेकिन उसने नौ साल बाद तक फॉलो-अप प्रकाशित नहीं किया। उस मात्रा, जिसका शीर्षक है कविताएँ: उत्तर और दक्षिण-एक शीत वसंत, जिसे पहली बार 1955 में प्रकाशित किया गया था, उसमें उनकी पहली पुस्तक, और 18 नई कविताएँ शामिल थीं, जिन्होंने नए "कोल्ड स्प्रिंग" खंड का गठन किया। बिशप ने 1956 में इस पुस्तक के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता। 1965 में उसके अगले खंड, यात्रा के प्रश्न से पहले एक और लंबा इंतजार था। इस पुस्तक ने ब्राजील में रहने वाले बिशप के लेखन पर प्रभाव को दिखाया था। इसमें पुस्तक के पहले खंड में कविताएँ शामिल थीं, जो स्पष्ट रूप से ब्राजील में जीवन के बारे में थीं, जिसमें "सेंटोस पर आगमन," "मैनुअलुइन्हो," और "द रिवरमैन" शामिल हैं। लेकिन वॉल्यूम के दूसरे खंड में बिशप में "इन द विलेज" और "नोवा स्कोटिया में पहली मौत" जैसे अन्य स्थानों में सेट टुकड़े भी शामिल थे, जो उसके मूल देश में होते हैं। ट्रैविस की पहली पुस्तक में उनकी एक छोटी कहानी (उपरोक्त "इन द विलेज") को शामिल करने के सवाल।

योगदान

बिशप का अगला प्रमुख प्रकाशन द कम्प्लीट पोयम्स (1969) था, जिसमें आठ नई कविताएँ शामिल थीं और उन्होंने नेशनल बुक अवार्ड जीता। उनके जीवनकाल में छपने वाली कविताओं की अंतिम नई पुस्तक, भूगोल (1977), में "इन द वेटिंग रूम" और "वन आर्ट" जैसी अक्सर प्रचलित कविताएँ शामिल हैं। इस पुस्तक ने बिशप को साहित्य के लिए नेस्टैड्ट इंटरनेशनल पुरस्कार जीता, जो पहले किसी भी महिला ने नहीं जीता था और कोई अन्य अमेरिकी कभी नहीं जीता है। जहां रॉबर्ट लोवेल और जॉन बेरीमैन जैसे उनके कुछ उल्लेखनीय समकालीनों ने उनके व्यक्तिगत जीवन के अंतरंग विवरणों को अपनी कविता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया, बिशप ने इस अभ्यास से पूरी तरह परहेज किया। आत्म-प्रदर्शन की बड़ी मात्रा में शामिल इस भ्रामक शैली के विपरीत, बिशप की लेखन शैली, हालांकि यह कभी-कभी उसके व्यक्तिगत जीवन से विरल विवरण शामिल करती थी, अपने अत्यधिक विस्तृत, उद्देश्य और दूर के दृष्टिकोण के लिए और अपनी मितव्ययिता के लिए जानी जाती थी। व्यक्तिगत विषयों के प्रकार जिसमें उनके समकालीन शामिल थे। उसने अपने जीवन के विवरण और लोगों के बारे में लिखते समय विवेक का इस्तेमाल किया। "द विलेज" में, उनके बचपन और मानसिक रूप से अस्थिर मां के बारे में एक टुकड़ा, एक तीसरे व्यक्ति के रूप में लिखा गया है, और इसलिए पाठक केवल बिशप के बचपन के बारे में जानकर कहानी की आत्मकथात्मक उत्पत्ति के बारे में जानेंगे। 1971 में बिशप ने ऐलिस मिथफेसेल के साथ एक रिश्ता शुरू किया। एक विपुल लेखक कभी नहीं, बिशप ने कहा कि वह कई परियोजनाओं को शुरू करेगा और उन्हें अधूरा छोड़ देगा। उसकी आखिरी किताब, भूगोल(1977), प्रकाशित करने के दो साल बाद, वह लुईस घाट, बोस्टन में अपने अपार्टमेंट में एक सेरेब्रल एन्यूरिज्म से मर गई। उसे होप कब्रिस्तान (वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स) में दफनाया गया है। ऐलिस मैथेस्सेल उनके साहित्यिक निष्पादक थे। [३५] उसकी कविता "द बाइट" से अंतिम दो पंक्तियों में एपीटैफ़ ने अनुरोध किया - "सभी अयोग्य गतिविधि जारी है, / भयानक लेकिन हंसमुख" - को उसके शिलालेख के साथ, 1997 में एलिजाबेथ के अवसर पर परिवार स्मारक में जोड़ा गया। वॉर्सेस्टर में बिशप सम्मेलन और कविता समारोह। उनकी मृत्यु के बाद, एलिजाबेथ बिशप हाउस, ग्रेट विलेज, नोवा स्कोटिया में एक कलाकार की वापसी, उनकी स्मृति को समर्पित थी।

पुरस्कार और सम्मान

1945: ह्यूटन मिफ्लिन काव्य पुरस्कार फैलोशिप 1947: गुगेनहाइम फैलोशिप 1949: कांग्रेस के पुस्तकालय में कविता में सलाहकार नियुक्त 1950: अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्सअवर्ड