सदस्य वार्ता:1840259Rishitha/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अंक शास्त्र

गणित वह विज्ञान है जो आकार, मात्रा और व्यवस्था के तर्क से संबंधित है। गणित हमारे चारों ओर है, सब कुछ हम करते हैं। यह मोबाइल उपकरणों, वास्तुकला (प्राचीन और आधुनिक), कला, पैसा, इंजीनियरिंग और यहां तक ​​कि खेल सहित हमारे दैनिक जीवन में हर चीज के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है।

रिकॉर्ड किए गए इतिहास की शुरुआत के बाद से, गणितीय खोज हर सभ्य समाज में सबसे आगे रही है, और यहां तक ​​कि सबसे आदिम संस्कृतियों के उपयोग में भी। समाज की इच्छा के आधार पर गणित की जरूरतें पैदा हुईं। एक समाज जितना जटिल है, उतना ही जटिल गणितीय जरूरतें। आदिम जनजातियों को गिनने की क्षमता से बहुत कम की जरूरत थी, लेकिन सूर्य की स्थिति और शिकार की भौतिकी की गणना करने के लिए गणित पर भी भरोसा किया।

गणित का इतिहास

कई सभ्यताओं - चीन, भारत, मिस्र, मध्य अमेरिका और मेसोपोटामिया में - गणित में योगदान दिया जैसा कि हम आज जानते हैं। सुमेरियन मतगणना प्रणाली विकसित करने वाले पहले लोग थे। गणितज्ञों ने अंकगणित विकसित किया, जिसमें बुनियादी संचालन, गुणन, भिन्न और वर्गमूल शामिल हैं। सुमेरियों की प्रणाली अक्कीडियन साम्राज्य से होकर लगभग 300 ई.पू. छह सौ साल बाद, अमेरिका में, मेयन्स ने विस्तृत कैलेंडर सिस्टम विकसित किया और कुशल खगोलविद थे।

जैसे-जैसे सभ्यताएं विकसित हुईं, गणितज्ञों ने ज्यामिति के साथ काम करना शुरू कर दिया, जो कि कोणीय माप बनाने के लिए क्षेत्रों और संस्करणों की गणना करता है और कई व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं। होम कंस्ट्रक्शन से लेकर फैशन और इंटीरियर डिजाइन तक हर चीज में जियोमेट्री का इस्तेमाल किया जाता है।

ज्यामिति ने बीजगणित के साथ हाथ मिलाया, एक फारसी गणितज्ञ, मोहम्मद इब्न-मूसा अल-खोवारिज़मी द्वारा नौवीं शताब्दी में आविष्कार किया गया। उन्होंने संख्याओं को गुणा करने और गोता लगाने के लिए त्वरित तरीके भी विकसित किए, जिन्हें एल्गोरिदम के रूप में जाना जाता है - उनके नाम का एक भ्रष्टाचार।

बीजगणित ने सभ्यताओं को विरासत को विभाजित करने और संसाधनों को आवंटित करने का एक तरीका पेश किया। बीजगणित के अध्ययन का मतलब था कि गणितज्ञ रेखीय समीकरणों और प्रणालियों, साथ ही साथ चतुष्कोणों को हल कर रहे थे और सकारात्मक और नकारात्मक समाधानों में तल्लीन थे। प्राचीन काल में गणितज्ञ भी संख्या सिद्धांत को देखने लगे थे। आकृति के निर्माण में उत्पत्ति के साथ, संख्या सिद्धांत आलंकारिक संख्याओं, संख्याओं के लक्षण और प्रमेयों को देखता है।

प्रारंभिक सभ्यताओं के भीतर गणित का अध्ययन यूनानियों के गणित के लिए बिल्डिंग ब्लॉक था, जिन्होंने ज्यामिति के माध्यम से अमूर्त गणित का मॉडल विकसित किया था। ग्रीस, अपनी अविश्वसनीय वास्तुकला और सरकार की जटिल प्रणाली के साथ, आधुनिक समय तक गणित की उपलब्धि का मॉडल था।

लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि आज गणितज्ञ क्या प्रासंगिकता रखते हैं। एक आधुनिक दुनिया में, गणित जैसे लागू गणित न केवल प्रासंगिक है, यह महत्वपूर्ण है। अनुप्रयुक्त गणित गणित की शाखाएं हैं जो भौतिक, जैविक या समाजशास्त्रीय दुनिया के अध्ययन में शामिल हैं। लागू गणित का विचार विज्ञान में समस्याओं को हल करने वाले तरीकों का एक समूह बनाना है। लागू गणित के आधुनिक क्षेत्रों में गणितीय भौतिकी, गणितीय जीव विज्ञान, नियंत्रण सिद्धांत, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और गणित वित्त शामिल हैं। न केवल लागू गणित समस्याओं को हल करता है, बल्कि यह नई समस्याओं को भी रोकता है या नए इंजीनियरिंग विषयों को विकसित करता है। एप्लाइड गणितज्ञों को गणित और विज्ञान, शारीरिक अंतर्ज्ञान, सामान्य ज्ञान और सहयोग के कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। लागू गणित में सामान्य दृष्टिकोण एक घटना के गणितीय मॉडल का निर्माण, मॉडल को हल करना और प्रदर्शन में सुधार के लिए सिफारिशें विकसित करना है।

जबकि आवश्यक रूप से लागू गणित के विपरीत नहीं है, शुद्ध गणित वास्तविक दुनिया की समस्याओं के बजाय अमूर्त समस्याओं से प्रेरित है। शुद्ध गणितज्ञों द्वारा जो कुछ भी किया जाता है, उसकी जड़ें ठोस भौतिक समस्याओं में हो सकती हैं, लेकिन इन घटनाओं की गहरी समझ समस्याओं और तकनीकीताओं को सामने लाती है। ये अमूर्त समस्याएँ और तकनीकीएँ हैं जिन्हें शुद्ध गणित हल करने का प्रयास करता है, और इन प्रयासों ने मानव जाति के लिए प्रमुख खोजों को जन्म दिया है, जिसमें यूनिवर्सल ट्यूरिंग मशीन, 1937 में एलन ट्यूरिंग द्वारा प्रमेयित किया गया है। यूनिवर्सल ट्यूरिंग मशीन, जो एक अमूर्त विचार के रूप में शुरू हुई, बाद में। आधुनिक कंप्यूटर के विकास के लिए आधार तैयार किया। शुद्ध गणित सार है और सिद्धांत में आधारित है, और इस प्रकार भौतिक दुनिया की सीमाओं से विवश नहीं है।

एक शुद्ध गणितज्ञ के अनुसार, शुद्ध गणितज्ञ प्रमेय साबित करते हैं, और लागू गणितज्ञ सिद्धांत का निर्माण करते हैं। शुद्ध और अनुप्रयुक्त पारस्परिक रूप से अनन्य नहीं हैं, लेकिन वे गणित और समस्या समाधान के विभिन्न क्षेत्रों में निहित हैं। यद्यपि शुद्ध और अनुप्रयुक्त गणित में शामिल जटिल गणित अधिकांश औसत अमेरिकियों की समझ से परे है, प्रक्रियाओं से विकसित समाधानों ने सभी के जीवन को प्रभावित और सुधार किया है।