सदस्य:Zainab J Kapadia/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चित्र:PercySeamonsters.gif
द सी ऑफ़ मॉन्स्टर्स

द सी ऑफ़ मॉन्स्टर्स (अंग्रेज़ी: The Sea of Monsters) अप्रैल १, २००६ में प्रकाषित, यूनानी दंतकथा पर आधारित विचित्र संरचना रोमांचक पुस्तक है जिसके साहित्यकार रिक रियोर्डन हैं। इस उपन्यास को मीरामैक्स बुक्स नामक प्रकाशन संस्था ने प्रकाशित किया। यह किताब प्रसिद्ध हुई और कई पुरस्कारों के लिए नामांकित भी हुई। यह किताब कि एक अरब से भी अधिक प्रतियां बिकी हैं। यह पर्सी जैक्सन एंड द ओलम्पियन्स शृंखला की दूसरी पुस्तक है और द लाइटनिंग थीफ़ की उत्तर-कृति है, और द सी ऑफ़ मॉन्स्टर्स कि उत्तर-कृति द टाइटन्स कर्स है।

उपन्यास का कथानक[संपादित करें]

पर्सी जाक्सन को बुरे सपने आते है जिसमें उसका सेटर दोस्त ग्रोवर अंडरवुड एक न दिखाई देनेवाले राक्षस से भाग रहा है और शादी की पोशाक की दुकान मैं शरण लेता है। विद्यालय में लैस्ट्रीगोनियंस (मानव-भक्षी दैत्य) का झुण्ड पर्सी और उसके सहपाठियों पर गेंद के खेल के दौरान हमला करती है, जिससे पर्सी का नया दोस्त टाईसन उन्हें बचा लेता है। एनाबैथ चेज़ आकर पर्सी और टाईसन को द ग्रे सिस्टर्स की टैक्सी में कैम्प हाफ-ब्लड ले जाती है। द ग्रे सिस्टर्स पर्सी को रहस्यमय संख्याएं देती है जो एक "जगह" है। कैम्प पहुँचने पर वे देखते है कि कैंप पर कोलकिस बैलों ने हमला किया है जिससे टाईसन हारने में सक्षम होता हैं क्योंकि वास्तव में वह एक बेबी साइक्लोप्स है। उन्हें पता लगता हैं कि थालिया के पेड़ को ज़हर दिया गया है जिससे की कैंप की जादुई सीमाएं कमजोर हो गयी है। काइरॉन पर पेड को ज़हर पहुँचाने का संदेह होता है क्योंकि उनके पिता क्रोनोस है जिसके आधार पर उनहें निष्कासित किया जाता हैं।
पर्सी एनाबैथ को अपने सपनों के बारे में बताता है, और एनाबैथ तर्क से पता लगाती है कि ग्रोवर को सुनहरा ऊन (द गोल्डन फ्लीस) के बारे मैं पता लग गया है और द ग्रे सिस्टर्स ने जो निर्देशांक बताए थे, वही पर है। टैंटलस (जिसने काइरॉन की कैम्प परामर्शदाता की जगह ली) क्लैरिस ला रू को द गोल्डन फ्लीस की खोज पर भेजते हैं। पर्सी, एनाबैथ और टाईसन ग्रोवर को ढूँढने के लिए भाग जाते हैं। हरमीस (एक युनानी देवता) पर्सी और उसके दोस्तों को प्रिंसेस एंड्रोमेडा नामक पर्यटक जहाज तक पहुँचने में मदद करते हैं। जहाज पर सवार हो जाने पर वे देखते हैं कि पर्यटक निद्रावस्था में थे, और उनके बीच में युनानी दैत्य भी घूम रहे हैं। लूक केसटलन तीनों को अपनी पकड में कर लेता है। उससे उनको पता चलता है कि वह क्रोनोस जिसके टुकडे कर दिए गए थे, उनहें इकट्ठे कर उसे पूर्वरूप में लाकर, सजीव करेगा। पर्सी और उसके साथी एक रक्षक नौका में सवार होके वहाँ से निकल जाते हैं। वे तीनों एक रक्षागार में शरण लेते है, जो अन्य रक्षागारों में से हैं जिनहें बहुत साल पेहले लूक,थालिया और एनाबैथ ने अपने बाल्यावस्था में दैत्यों से बचने के लिए बनाया गया था। जब वे वहाँ ठहरे हुए थे, एक हीड्रा (यूनानी बहुभागी सर्प-सा राक्षस) उनपे हमला करता है। क्लैरिस ला रू सी एस एस बर्मिंघम नामित मित्रराष्ट्र लौहाच्‍छन्‍न जहाज में आकर उनहें बचाती है।
सी ऑफ़ मॉन्स्टर्स की राह पर, जो असल में बरमूडा त्रिकोण है, सी एस एस बर्मिंघम क़रीबडीस और सिल्ला (यूनानी जलाशय दैत्य) द्वारा विनष्ट हो जाती है। पर्सी और एनाबैथ को यह प्रतीत होने पर कि टाईसन और क्लैरिस की मौत हो चुकी है, वे दोनों रक्षक नौका में सवार हो, एक द्वीप पर पहुँचते है जहाँ उनका सामना कीरकी नामक जादूगरनी से होता है। वहाँ से बचकर क्वीन ऐनीस रिवेंज जहाज में सवार हो कर वहाँ से बच निकलते है। पॉलीफेमस के द्वीप की तरफ़ बढ्ते समय एनाबैथ पर्सी को स्वीकार कहती है कि उसमें घातक दोष यह है कि वह अभिमानी है। द्वीप पर पहुँचते वे टाईसन और क्लैरिस को ज़िंदा देखते है और ग्रोवर को सुनहरे ऊन के साथ पाते है। पर्सी और टाईसन दोनों मिलकर पॉलीफेमस को हराते है। वहाँ से महाद्वीप पहुँचकर क्लैरिस विमान में कैम्प हाफ-ब्लड के लिए निकल जाती है। लूक पर्सी, एनाबैथ, टाईसन और ग्रोवर को प्रिंसेस एंड्रोमेडा पर उनका अपहरण कर ले आता है। पर्सी आईरिस संदेश के माध्यम से कैंप हाफ-ब्लड से संपर्क करने का प्रबंधन करता है और लूक से यह सच उगलवाता है कि उसी ने थालिया के पेड को ज़हर दिया था, जिससे काइरॉन बेकुसूर साबित होते है। लूक पर्सी को तलवारबाज़ी में हराकर सब लोगों को मारने ही वाला होता है कि काइरॉन और उसके सेंटूर रिश्तेदार उनकी मदद पर आकर लूक और उसके साथियों को हरा देते हैं। सभी कैंप हाफ-ब्लड पहुँचते है और सुनहरे ऊन को थालिया के पेड पर लगा देते है जिससे पेड स्वस्थ होने लगता है, और काइरॉन फिर से कैंप के परामर्शदाता बन जाते है। हालांकि, अंतिम पृष्ठों में, सुनहरे ऊन ने थालिया ग्रेस को पुनर्जीवित कर दिया।

प्रमुख पात्र[संपादित करें]

  • पर्सी जाक्सन: पोसाइडन का बेटा; एक १३ वर्षीय उपदेवता जो ग्रोवर को खोजने के लिए और गोल्डन फ्लीस को पुनर्प्राप्त करने के लिए बरमूडा त्रिकोण में पॉलिफेमस द्वीप के लिए यात्रा करता है। इस खोज में उसके साथ एनाबैथ और टायसन है। वह अंत में सफल होता है; और क्लरीस को फ्लीस देता है जब कैंप जाने के रास्ते पर लूक हमला करता है। वह और उसके दोस्त काइरॉन और पार्टी पोनी द्वारा बचाए जाते हैं।
  • एनाबैथ चेज़: अथीना की बेटी; १३ साल की उम्र वाली एक उपदेवता और पर्सी की दोस्त। वह द्वीप उसके साथ आती है और पर्सी को जादूगरनी के द्वीप से बचाकर अपनी खोज में मदद करती है। एनाबैथ पॉलिफेमस द्वारा घायल होकर गोल्डन फ्लिसे की मदद से ठीक हो जाती है।काइरॉन उन्हें लूक और टाइटन सेना के हाथों से बचाने में सफल होता है जिसके बाद वह कैंप के लिए पर्सी के साथ रवाना होती है।
  • ग्रोवर अंडरवुड: देवताओं द्वारा दिए गए पर्सी की रक्षा करनेवाला, एक सेटर जो वन्य देवता पैन की खोज के दौरान पॉलीफामस द्वारा कब्ज़े में ले लिया गया था। उसकी गरीब दृष्टि की वजह से, पॉलिफ़ेमस ग्रोवर को एक महिला सायक्लॉप्स के लिए गलती करता है। वह अपने मित्र पर्सी और एनाबैथ द्वारा बचाया जाता है।
  • लूक केसटलन: मुख्य प्रतिद्वंद्वी, अब २० वर्षीय; वह क्रोनोस के लिए काम करता है, वह काइरॉन और उनके भाइयों, पार्टी पोनीस द्वारा नाकाम होने से पहले पर्सी और बाकी को कब्ज़े में कर लेता हैं।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • २००६ - बार्न्स एंड नोबल सर्वश्रेष्ठ २००६ कि किताबें बच्चों और किशोर के लिए।
  • २००७ - युवा वयस्क लाइब्रेरी सर्विसेज एसोसिएशन (वाई एस एल एस ए) युवा वयस्कों के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक।
  • २००९ - मार्क ट्वेन पुरस्कार।

रूपांतर[संपादित करें]

सितंबर २००६ में इस किताब का ऑडियोबुक प्रारूप का प्रकाशन हुआ। अगस्त ७, २०१३ में इसका एक चलचित्र रूपांतरण प्रकाशन हुआ। यह किताब एक ग्राफिक उपन्यास के रूप में भी प्रकाशित हुई है।

सी ऑफ़ मॉन्स्टर्स का फिल्मांकन

संदर्भ[संपादित करें]