सदस्य:Yash1811244

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Yash1811244
नाम यश राठी
जन्मनाम यश राठी
लिंग पुरुश्
जन्म तिथि ०२/०१/०१
जन्म स्थान ह्य्देरबाद्
नागरिकता भारतिय

2 जनवरी 2001 को पैदा हुए यश राठी एक छात्र है जो अपने विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर रहे है। वह फुटबॉल, क्रिकेट खेलने में रूचि रख्ते है।

जल्दी जीवन और परिवार[संपादित करें]

यश राठी का जन्म 2 जनवरी 2001 को हैदराबाद में हुआ था। वह एक संयुक्त परिवार में रेह्ते है। उनके पिता सुधीर राठी एक व्यापारी हैं और उनकी मां सोनाली राठी एक घर की पत्नी हैं। अपने बचपन के दौरान यश एक् बहुत शरारती बच्चा था। वह हमेशा अपनी मां को परेशान करता था। उनके बचपन के दिन बहुत अच्छे थे। वह एक बच्चा है जो परिवार के सभी सदस्यों के करीब है। उनके परिवार का एक संयुक्त पारिवारिक व्यवसाय है जिसमें उनके पिता काम करते हैं। यश कि बहन केर्ति राठी एक छात्र है जो 10 वीं कक्षा में है। अपने बछ्पन मे यश ने क्रिकेट खेल्ते हुए अपने घर की कई खिड़कियां थोदि थि।

शिक्षा [संपादित करें]

यश राठी ने द्वितीय श्रेणी तक दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई कि उस्के बाद वह भारतीय विद्या भवन में चले गए जहां उन्होंने अपनी 10 वीं कक्षा तक पढ़ाई की। अपने स्कूल के दिनों के दौरान उन्हें बहुत मज़ा आया, वह बहुत शरारती बच्चा था। वह एक उज्ज्वल छात्र थे, जिन्होंने सभी विषयों में अच्छे अंक बनाए। अध्ययन के साथ उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिसमें बहस, प्रश्नोत्तरी शामिल है। उन्होंने क्रिकेट और टेबल टेनिस जैसी प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया जिसके लिए उन्हें बहुत सारे पुरस्कार प्राप्त हुए। यश अपने दोस्तों के प्रति बहुत प्यार करता है। उन्हें 9वीं और 10 वीं कक्षा के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, फिर भी उन्हें 10 वीं बोर्ड परीक्षा में 98% मिले।अपने 11 वें और 12 में उन्होंने वाणिज्य लिया क्योंकि वह एक व्यापारी बनना और परिवार के व्यवसाय में शामिल होना चाहता था। अध्ययन के साथ उन्होंने कई सह पाठ्यचर्या गतिविधियों में हिस्सा लिया। उनकी 11 वीं परीक्षा में उन्हें 85% मिले। उस वर्ष के दौरान उन्होंने कई गतिविधियों में हिस्सा लिया और अध्ययन पर कम ध्यान केंद्रित किया। वह उसके पास विभिन्न चीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता था। लेकिन उन्होंने 12 वीं कक्षा के दौरान अध्ययन के लिए और अधिक महत्व दिया क्योंकि यह उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण वर्ष था। उन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा में 87% स्कोर किया। 12 वीं कक्षा के बाद वह स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए बेंगलुरु चले गए। वह स्वतंत्र बनने और बाहरी दुनिया के संपर्क में आने के लिए ।

हॉबी और व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

अपने बचपन से याश खेल खेलने में बहुत दिलचस्पी थी। उनके पसंदीदा खेल क्रिकेट और फुटबॉल हैं। वह भी इस खेल को देखता है। क्रिकेट और फुटबॉल में उनके पसंदीदा खिलाड़ी लियोनेल मेसी और एमएस धोनी हैं। खेल के अलावा वह किताबें पढ़ने, संगीत बजाना पसंद करता है। वह अपने परिवार से बहुत जुड़ा हुआ है और उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना करने में मदद करता है। याश एक बहुत ही प्यार करने वाला, देखभाल करने वाला, सुरक्षात्मक, मित्रवत व्यक्ति है। अध्ययन के साथ वह अपने जीवन का आनंद लेना चाहता है।