सदस्य:Xsurendra/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

__LEAD_SECTION__[संपादित करें]

मोनोकल्चरल आलू का खेत

कृषि में, मोनोकल्चर एक समय में एक खेत में एक फसल प्रजाति उगाने की प्रथा है। मोनोकल्चर का व्यापक रूप से गहन खेती और जैविक खेती में उपयोग किया जाता है: 1,000- हेक्टेयर मकई का खेत और 10-हेक्टेयर जैविक केल का खेत दोनों मोनोकल्चर हैं। फसलों की मोनोकल्चर ने किसानों को रोपण, प्रबंधन और कटाई में दक्षता बढ़ाने की अनुमति दी है, मुख्य रूप से इन कार्यों में मशीनरी के उपयोग की सुविधा प्रदान की है, लेकिन मोनोकल्चर से बीमारियों या कीट के प्रकोप का खतरा भी बढ़ सकता है। विविधता को समय के साथ जोड़ा जा सकता है, जैसे कि फसल चक्र या अनुक्रम के साथ, या अंतरिक्ष में, पॉलीकल्चर या इंटरक्रॉपिंग के साथ (नीचे तालिका देखें)।

निरंतर मोनोकल्चर, या मोनोक्रॉपिंग, जहां किसान साल-दर-साल एक ही प्रजाति उगाते हैं, अतिसंवेदनशील फसल में कीटों और बीमारियों के तेजी से निर्माण और प्रसार का कारण बन सकता है।

शब्द "ऑलिगोकल्चर" का उपयोग केवल कुछ फसलों के फसल चक्र का वर्णन करने के लिए किया गया है, जैसा कि दुनिया के कई क्षेत्रों में प्रचलित है। [1]

  1. Compare: Denison, R. Ford (2012). Darwinian Agriculture: How Understanding Evolution Can Improve Agriculture. Princeton: Princeton University Press (प्रकाशित 2016). पृ॰ 3. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780691173764. Regionally and globally, we practice oligoculture, relying mainly on only a few crops, particularly corn (maize), wheat, and rice.