सदस्य:Vivek1810237/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यूनानी भोजन

ग्रीक व्यंजनों को एक स्वस्थ भूमध्यसागरीय आहार के रूप में देखा जाता है क्योंकि इसकी प्रत्येक डिश में सब्जियों और जड़ी बूटियों की विस्तृत श्रृंखला होती है। ग्रीक भोजन को स्वस्थ के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह खाना पकाने के दौरान एक मूल शैली का अनुसरण करता है। ग्रीक भोजन में मुख्य अवयवों में से एक जैतून का तेल है जो क्षेत्र में जैतून के पेड़ों से उत्पन्न होता है। ग्रीक भोजन में ताजी सामग्री, जैतून का तेल, और जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग सावधानी से किया जाता है। ग्रीक भोजन अपने थूक-भुने हुए मीट, जैतून के तेल, जैतून, चिक मटर, लहसुन, अजवायन, तुलसी, नट्स, और टमाटर से बने व्यंजन के लिए पहचाना जाता है।

ग्रीक शराब - परिचय

यह अपनी शराब के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उनका मानना है कि उनके पास श्रेष्ठ शराब है क्योंकि ग्रीस डायोनिसस का जन्म स्थान है। डायोनिसस अंगूर की फसल, वाइनमेकिंग, वाइन, अनुष्ठान पागलपन और परमानंद का प्राचीन ग्रीक भगवान है। ग्रीस में इलाके और जलवायु ऐसे कारक हैं जो भोजन को अद्वितीय बनाते हैं। हल्के मौसम के कारण सब्जियां स्वाभाविक रूप से बढ़ने में सक्षम हैं, और एक अलग खुशबू और स्वाद है। पहाड़ में जंगली और उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियाँ लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अपनी खुशबू और हीलिंग पावर के लिए जानी जाती हैं।

प्राचीन ग्रीस और भोजन

वे जानवर जो भूमि को खाते हैं जैसे मेमने और बकरियां एक अनोखे स्वाद का भोजन बनाते हैं जैसे कि फेटा चीज़। एक बार जब भोजन इन सामग्रियों से बना होता है तो यह भोजन का समय होता है जो ग्रीक लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सामाजिक घटना है। भोजन एक साथ आने और बंधने का एक तरीका है, वातावरण आराम और खुश है। भोजन का समय ग्रीस में घंटों तक रह सकता है, भोजन और कंपनी का आनंद भोजन और एक साथ बिताए समय का विस्तार करता है। कुक परिवार और दोस्तों के लिए भोजन बनाने में दिन बिता सकते हैं। जब ग्रीक भोजन की बात आती है, तो कुछ लोगों को यह महसूस नहीं होता है कि रात का खाना बाहर खाना और साझा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि भोजन। प्राचीन ग्रीस में, सभी भोजन धर्म और दार्शनिक सिद्धांतों के चारों ओर घूमते थे। यूनानी एक पालतू जानवर का मांस नहीं खा सकते थे क्योंकि इसे बर्बर माना जाता था। वे केवल एक जानवर का मांस खा सकते थे जो एक भगवान को चढ़ाया गया था या जंगली में शिकार किया गया था। इसके अलावा, यूनानियों ने अपने कच्चे रूप में भोजन का सेवन नहीं किया, इसे पहले सामान्य पनीर या पनीर में संसाधित किया जाना चाहिए और फिर इसे खाया जा सकता है।

प्राचीन ग्रीक खाद्य पदार्थ उन सब्जियों पर आधारित थे जो ग्रीक द्वीपों और प्रायद्वीप के चट्टानी और पहाड़ी इलाकों पर उगाई जाती थीं। उनके पास खाने का एक विशिष्ट पैटर्न था जो रोटी, सूप और सब्जियों के शुरुआती नाश्ते से शुरू होता था। फिर पनीर और जैतून के साथ रोटी, सब्जियां, और मांस या मछली के साथ दोपहर का भोजन होता है। डिनर उस दिन का मुख्य भोजन था जिसमें फल, मदिरा और सब्जियां परोसी जाती थीं।

निष्कर्ष के तौर पर

अंत में ग्रीस बहुत अच्छी जगह है और यहाँ का अनोखा भोजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। मेरा सपना इस जगह की यात्रा करना है और ग्रीक भोजन बनाने की इस कला को सीखने की कोशिश करना है। ग्रीक पौराणिक कथाओं में देवी डेमेटर फसल की देवी थीं, उन्होंने पृथ्वी की उर्वरता, फसल, मौसम, अनाज और जीवन और मृत्यु के चक्र को नियंत्रित किया।