सदस्य:Vinod Vrinda/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओपेरा

  ओपेरा एक औपचारिक नाटकीय माध्यम हैं जो अपने शब्द और क्रिया को संगीत के साथ एकाकृत करके अपने नाटकीय सार को व्यक्त करता हैं , जैसे नाटक. ओपेरा नाट्य तत्व संवाद, अभिनय वेशभूष, दृश्यों और क्रिया के पूरे स्पेक्ट्रम का आलिंगन करता हैं लेकिन यह इन सभी तत्वों का कुले योग हैं. संगीत के साथ संयुक्त जो कला के रूप को परिभाषित करता हैं जिसे ओपेरा कहा जाता हैं.

  ओपेरा गाया जाने वाला नाटक या संगीत नाटक हैं. संगीत के साथ प्रदर्शन किये गए शब्द व्यक्त कर सकते हैं, जो भाषा अकेले न कर सकी. एक संयोजन जो एक अभिव्यंजन और बावानाथ्मक गहनता प्राप्त करता हैं जिसने न तो शब्द और न ही संगीत अकेले प्राप्त कर सकता हैं.

  ओपेरा एकजुट करता हैं उन दो अभिव्यंजन भाषाओ को अपने कला रूप में; कभी-कभी यह वाणी गाया जाता हैं, जिसकी नाटकीय सार संगीत की आतंरिक शक्ती से शब्दों को पार करने और ऊंचा करने, जगाने और बढाने के लिए प्राप्त होता हैं जो भावनाओ को तीव्र करे. अपने सबसे आदर्श रूप में ओपेरा संगीत नाटक हैं.  

  कला रूप पारंपरिक रूप से विभिन्न औप्शैलीयों के साथ मसालेदार बनाया गया हैं. ऐसा काम जिनमे शब्दों और संगीत की एकीकरण का निरन्तर प्रवाह हो उन्हें ओपरा कहा जअत हैं, जिनके अपना संगीत हैं मौखिक संवाद द्वारा अलग की गई संख्यायें: ओपेरा कॉमिक, सिन्ग्स्पिएल और आपरेटा हैं.

ओपेरा का इतिहास

    शब्दों और संगीत के माध्यम से कहानी का संचार करना मानवीय अभिव्यक्थी का सहज रूप हैं, मानव अभिव्यक्थी का एक प्राकृथिक और जन्मजात रूप जैसे सबसे आदिम आवेगों में खोजा जा सकता हैं. मानव जाती का उत्सव गर्व के भावनात्मक विस्पोट को प्रोत्साह करेगा, निस्संदेह स्वीकृति की एक शृंखला हैं. दर्शको से ग्रांट्स और चीके. जैसे-जैसे कथावाचक आगे बढेंगे दर्शक उन्मात हो जाते हैं. वे जप करते हैं, चिल्लाते हैं और दिह्राकर अपनी ख़ुशी और जीत व्यक्त हैं. प्रेरित वाक्यांश को दोहराते हुए; निश्चित रूप से जैसे उत्सव अधिक तीव्र होता हैं, वे अपने पैरों से अपनी और छलांग लगाते हैं, नाचते हैं, अपने आँखों घुमाते, अपने भोले उट्ठे और अपनी दाल से मारते हैं. इसका समर्थन करने के लिए आदिम तबाही मचाते हैं, वे ओने पास मोजुद हर उपकरण का उपयोग करते हैं जैसे की ; टॉम-टॉम, सीशेल्स और स्तिच्क्स.

  ओपेरा: संगीत के साथ संयुक्त शब्द जो कहानी को व्यक्त करते हैं। जैसा कि आदिम हो सकता है, ओपेरा कला रूप से जुड़ी सभी मशीनरी मौजूद थी: वीरों से सस्वर पाठ (पुनरावृत्ति), भावनात्मक घोषणाएं (“एयर सोंग”), जनजाति (“दी कोरस”) से जयकार, और नृत्य (“बैले”) और इंस्ट्रूमेंटेशन (“ऑर्केस”) का कोलाहल। और कभी-कभी, वे इस घटना को अपनी गुफाओं की दीवारों पर शिलालेखों के साथ गौरवान्वित भी करते थे, जो बाद के लिए एक लिब्रेटो (“ऐ दोकुमेंतेद बुक”) प्रदान करते थे।

ओपेरा की उत्पत्ति

    प्राचीन मिस्र के लोग संगीत को “जॉय " और "हैपीनेस" कहते थे, जिसका प्रमाण चित्रलिपि और है चित्रित राहतें जो मनोरंजन और धार्मिक समारोहों को चित्रित करती हैं जिसमें प्रार्थना करने वाले पुजारी और पुजारियों ने संगत के लिए आदिम वाद्य यंत्रों का इस्तेमाल किया।

लेकिन 2500 साल पहले के प्राचीन यूनानियों के लिए, संगीत एक पवित्र और दिव्य उपहार था ज़ीउस की बेटियाँ, जिन्होंने पुरुषों और महिलाओं को नाचने और गाने के लिए प्रेरित किया; शब्द संगीत प्राचीन ग्रीक शब्द "मौसिक" से निकला है, जिसका अर्थ है "मूस की कला।" एक परमात्मा के रूप में आशीर्वाद, संगीत को परिवर्तन करने, मौन को भरने और आकार देने की शक्ति माना जाता था मूड, और व्यक्त करने के लिए जो शब्दों से परे है: यूनानियों का मानना ​​​​था कि मानवता को एकजुट करके ध्वनियों और संगीत के साथ, मनुष्य उत्कर्ष प्राप्त कर सकता है।

References

[1] ओपेरा का इतिहास

[2] प्रसिद्ध ओपेरा संगीतकार

  1. "ओपेरा का इतिहास".
  2. "famous opera composers".