सदस्य:Vinitha.ramesh/रोटा वयरस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2]

परिचय[संपादित करें]

रोटावायरस गंभीर उल्टी और शिशुओं और युवा बच्चों के बीच डायरिया का सबसे आम कारण है। यह परिवार रियोवेरीडे में डबल असहाय आरएनए वायरस की एक जीनस है। दुनिया में लगभग हर बच्चे पांच साल की उम्र से कम से कम एक बार रोटावायरस से संक्रमित कर दिया गया है । प्रतिरक्षण प्रत्येक संक्रमण के साथ विकसित करता है, तो बाद में संक्रमण कम गंभीर हैं, वयस्कों शायद ही कभी प्रभावित कर रहे हैं । इस वायरस के आठ प्रजातियां हैं, के रूप में ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी और एच रोटावायरस ए, सबसे आम प्रजाति, रोटावायरस के ९०% से अधिक का कारण बनता है के लिए भेजा मानव में संक्रमण।

वायरस मल - मौखिक मार्ग द्वारा फैलता है। यह संक्रमित करता है और हर्जाना कोशिकाओं है कि छोटी आंत लाइन और (इन्फ्लूएंजा से कोई संबंध नहीं होने के बावजूद जो अक्सर कहा जाता है " पेट फ्लू ") आंत्रशोथ का कारण बनता है । हालांकि रोटावायरस शिशुओं और बच्चों में गंभीर दस्त के लिए अस्पताल में भर्ती के ऊपर से ५० % के लिए इलेक्ट्रॉन माइक्रोग्राफ छवियों और खातों द्वारा रुथ बिशप और उनके सहयोगियों द्वारा १९३० में खोज की थी, इसके महत्व को सार्वजनिक स्वास्थ्य समुदाय के भीतर कम करके आंका गया है, विशेष रूप से विकासशील देशों में । मानव स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के अलावा, रोटावायरस भी जानवरों को संक्रमित करता है, और पशुओं के एक रोगज़नक़ है।

रोटावायरस आम तौर पर बचपन की एक आसानी से कामयाब बीमारी है, लेकिन दुनिया भर में उम्र के पांच वर्ष से कम ४५०,००० से अधिक बच्चों को अभी भी रोटावायरस के संक्रमण से मरने प्रत्येक वर्ष है, जिसे विकासशील देशों में रहते हैं, के सबसे और लगभग दो लाख से अधिक गंभीर रूप से बन जाते हैं बीमार । संयुक्त राज्य अमेरिका में, रोटावायरस टीकाकरण कार्यक्रम की दीक्षा से पहले, रोटावायरस गंभीर आंत्रशोथ के बारे में २।७ मिलियन मामलों बच्चों में, लगभग ६०००० अस्पताल में भर्ती है, और हर साल करीब ३७ लोगों की मृत्यु हुई। जन स्वास्थ्य अभियान रोटावायरस का मुकाबला करने के लिए संक्रमित बच्चों और बीमारी को रोकने के लिए टीकाकरण के लिए मौखिक पुनर्जलीकरण चिकित्सा उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित। घटनाओं और रोटावायरस के संक्रमण की गंभीरता को काफी देशों है कि अपनी दिनचर्या बचपन टीकाकरण नीतियों के रोटावायरस वैक्सीन को शामिल किया है में गिरावट आई है।

संकेत और लक्षण[संपादित करें]

रोटावायरस आंत्रशोथ गंभीर बीमारी मतली, उल्टी, पानी दस्त, और कम ग्रेड बुखार की विशेषता के लिए एक हल्के है। एक बार एक बच्चे को वायरस से संक्रमित है, वहाँ के बारे में दो दिनों की एक ऊष्मायन अवधि से पहले लक्षण दिखाई देते हैं। बीमारी की अवधि गंभीर है। लक्षण अक्सर विपुल दस्त के चार से आठ दिनों के बाद उल्टी के साथ शुरू करते हैं। निर्जलीकरण बैक्टीरियल रोगज़नक़ों की वजह से उन में से अधिकांश में से रोटावायरस के संक्रमण में अधिक आम है, और रोटावायरस के संक्रमण से संबंधित मौत का सबसे आम कारण है। रोटावायरस के संक्रमण के एक जीवन भर में हो सकता है: पहला आमतौर पर लक्षण पैदा करता है, लेकिन बाद में संक्रमण आम तौर पर हल्के या स्पर्शोन्मुख हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को कुछ सुरक्षा प्रदान करता है के रूप में नतीजतन, रोगसूचक संक्रमण दर सबसे अधिक हैं। उम्र के दो वर्ष से कम बच्चों में और उम्र के ४५ वर्ष की दिशा में उत्तरोत्तर कमी नवजात बच्चों में संक्रमण है, हालांकि आम, अक्सर हल्के या स्पर्शोन्मुख रोग के साथ जुड़ा हुआ है;। सबसे गंभीर लक्षण बच्चों में छह महीने में पाए जाते हैं उम्र, बुजुर्गों के दो साल, और समझौता या अनुपस्थित प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों के साथ उन लोगों के लिए। बचपन में अधिग्रहण प्रतिरोधक क्षमता के कारण, ज्यादातर वयस्कों रोटावायरस के लिए अतिसंवेदनशील नहीं कर रहे हैं; वयस्कों में आंत्रशोथ आम तौर पर एक कारण रोटावायरस के अलावा अन्य है, लेकिन वयस्कों में संक्रमण के स्पर्शोन्मुख समुदाय में संक्रमण के संचरण बनाए रखने सकता है।

निवारण[संपादित करें]

रोटावायरस वैक्सीन क्योंकि सुधार स्वच्छता रोटावयरल रोग के प्रसार में कमी नहीं है, और अस्पताल में भर्ती की दर मौखिक रिहयड्रेटिन्ग दवाओं के उपयोग के बावजूद उच्च बनी हुई है, प्राथमिक सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप टीकाकरण है। रोटावायरस के खिलाफ दो टीके एक संक्रमण से सुरक्षित है और बच्चों में प्रभावी रहे हैं । रोटारिक्स ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और मर्क द्वारा रोटाटेक द्वारा दोनों मौखिक रूप से लिया जाता है और जीवित वायरस तनु होते हैं २००९ में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है कि रोटावायरस वैक्सीन के सभी राष्ट्रीय में शामिल किया। टीकाकरण कार्यक्रम। घटनाओं और रोटावायरस के संक्रमण की गंभीरता देशों में काफी गिरावट आई है कि इस सिफारिश पर काम किया है। मैक्सिको, जो २००६ में दुनिया में पहली देशों के बीच था रोटावायरस वैक्सीन को पेश करने के लिए, डायरिया रोग मृत्यु दर बच्चों को दो साल की उम्र और के तहत के बीच प्रतिशत से अधिक २००९ रोटावायरस के मौसम के दौरान गिरा दिया। निकारागुआ, जो २००६ में पहली बार विकासशील देश एक रोटावायरस वैक्सीन लागू करने के लिए बन गया, गंभीर रोटावायरस के संक्रमण के ४० प्रतिशत से कम हो गई थी और एक आधे से आपातकालीन कक्ष का दौरा किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में, २००६ के बाद से रोटावायरस टीकाकरण के रूप में ज्यादा के रूप में ८६ प्रतिशत से रोटावायरस से संबंधित अस्पताल में बूंदों के लिए प्रेरित किया। टीके भी घूम संक्रमणों की संख्या को सीमित करके गैर-टीका लगाया बच्चों में बीमारी को रोका जा सकता है। रोटावायरस टीके १०० से अधिक देशों में लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन केवल २८ देशों दिनचर्या रोटावायरस टीकाकरण शुरू की है। २००६ में अमेरिका में नियमित टीकाकरण रोटावायरस की शुरूआत के बाद, रोटावायरस आंत्रशोथ के स्वास्थ्य के बोझ "तेजी से और नाटकीय रूप से कम "अन्य दिनचर्या शिशु टीकाकरण की तुलना में कम कवरेज के स्तर के बावजूद। दक्षिण अफ्रीका और मलावी में रोटारिक्स रोटावायरस वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण में पाया गया कि टीका काफी गंभीर दस्त रोटावायरस की वजह एपिसोड कम है, और संक्रमण टीकाकरण द्वारा रोके था। सुरक्षा और प्रभावकारिता रोटारिक्स और रोटाटेक अफ्रीका और एशिया में के परीक्षण में पाया गया कि टीकों नाटकीय रूप से शिशुओं में गंभीर बीमारी को कम विकासशील देशों में, जहां रोटावायरस से होने वाली मौतों का बहुमत होने में। अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन पथ, डब्ल्यूएचओ, रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिका केन्द्रों, और गावि एलायंस विकासशील देशों, जहां बच्चों को सबसे बड़ा बोझ का सामना करने के लिए रोटावायरस टीके लाने के लिए काम कर रहे हैं । रोटावायरस वैक्सीन कार्यक्रम और तेज वैक्सीन परिचय पहल, इन समूहों अनुसंधान संस्थानों और सरकारों के साथ साझेदारी कर रहे हैं विकासशील देशों में उपयोग के लिए उपलब्ध रोटावायरस के खिलाफ एक टीके बनाने से डायरिया रोग से बच्चे की रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने के माध्यम से।

  1. देनेही पीएच (२०००)। " रोटावायरस और घर में अन्य आंतों रोगजनकों के ट्रांसमिशन" । पिडियेटर । संक्रमित। जिले। जे १९ (१० सप्ल ): एस१०३-५ । डोई: १०.१०९७ / ००००६५५४-२०००१०००१-००००३ । पिएमडि ११०५२३९७
  2. बिशप आर (अक्टूबर २००९)। " रोटावायरस की डिस्कवरी: बच्चे के स्वास्थ्य के लिए निहितार्थ ' । गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के जर्नल और हेपाटोलॉजी २४ ( सप्ल ३): एस ८१-५ । डोई: १०.११११ / जे.१४४०-१७४६.२००९.०६०७६.x । पिएमआईडि १९७९९७०४