सदस्य:Twinklejain007/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ब्लू चिप शेयर्स[संपादित करें]

कहा जाता है कि ब्लू चिप शेयर्स पोकर के सबसे मूल्यवान चिप का नाम हुआ करता था। यह एक उचित विवरण है। ब्लू चिप शेयर्स के लिये कोइ औपचारिक परिभाषा नही है परन्तु ये डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में पाया ३० शेयरों द्वारा प्रतिनिधित्व (DJIA) किया गया है। वे अमेरिका के उच्चतम गुणवत्ता कंपनियों के इक्विटी शेयर को भी कहा जाता है। ब्लू चिप शेयरों ठोस प्रतिष्ठा के साथ विशाल कंपनियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। वे आर्थिक रूप से सफल निगमों द्वारा जारी किए जाते हैं और निवेशकों को अधिकतर लाभांश और भुगतान का लाभ मिलता है।

'ब्लू चिप शेयर्स्'की परिभाषा:- ब्लू चिप शेयर्स् को ब्लू चिप स्टॉक भी में कहा जाता है। ब्लू चिप शेयर्स उन विशाल कंपनी द्वारा जारी किया जाता है जो बहुत सालो से व्यापार दुनिया में मौजूद है। ब्लू चिप शेयर्स् शेयर बाजार की शीर्ष ३० कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है और निवेशकों को उच्च लाभांश भी प्राप्त होता है। इन शेयर्स् की मांग और कीमत अधिक होता हैं और हर किसी के द्वारा खरीदा नहीं जा सकता।

ब्लू चिप शेयर्स पर प्रतिकूल प्रभाव (इतिहास):- ब्लू चिप शेयरों की सबसे बेहतरीन हैं। लेकिन वे दुर्घटना से मुक्त नहीं हैं। सन १९७३-७४ मे इन ब्लू चिप शेयर्स के दाम बहुत ज़्यादा गिर गया। १०० साल मे इनका सबसे निराशाजनक प्रदर्शन था और इस समय गंभीर बाजार झटके के वजह से ब्लू चिप शेयर्स को भी बहुत बडा झटका लगा। २० वीं सदी का सबसे बड़ा शेयर बाजार में गिरावट 1929 में नहीं था; बल्कि १९८७ मे डाओ जोन्स औद्योगिक सूचकांक (DJIA) का एक दिन में लगभग २३% का गिरना सबसे बड़ा शेयर बाजार का गिरावट माना जाता है। यही कारण है कि शेयर बाजार के इतिहास में सबसे खराब दिन इसे माना जाता है। एटी एंड टी, जनरल इलेक्ट्रिक और E.I. ड्यूपॉन्ट इस गिरावट के कुछ प्रतिभागियों थे। '२९ दुर्घटना के दौरान, एटी एंड टी १२.७% गिरा था परन्तु '८७ में, यह २१% से अधिक गिर गया और '२९ मे जी.ई का नुकसान १५.९% और '८७ मे १७.४% था। इसी तरह अनेक कंपनियों का नुकसान हुआ जब सन '८७ मे ब्लू चिप शेयर्स के दाम गिरे। ब्लू चिप वापसी उछाल के लिए दो साल लगे।

ब्लू चिप शेयर्स और लाभांश:- ब्लू चिप कंपनियों के शेयर्स के सबसे अच्छे भुगतान के लाभांश का एक लंबा इतिहास है। दिग्गज निवेशक बेन ग्राहम के पुस्तक "बुद्धिमान निवेशक," मै कहा गया है कि रूढ़िवादी निवेशक वो है जो २० साल या उससे अधिक लाभांश का भुगतान का खोज करे। यह एक बहुत लंबा समय है और एक कड़ा मानक है लेकिन इससे ब्लू चिप शेयर्स के उच्च मानक का अन्दाज़ा लगाया जा सकता है। यह सर्वस्वीकृत ३ एम्, जॉनसन और जॉनसन, और शेवरॉन जैसी कंपनियों के लिए लागू होता है। जिस तरह डाओ जोन्स औद्योगिक औसत सूचकांक बदलता जाता है, उसी तरह ब्लू चिप कंपनियों की सूची भी बदलती रहेगी। DJIA कोई सार्वजनिक रूप से ब्लू चिप शेयर्स को जोड़ने और हटाने के लिए मानकों व्यक्त नही करते है। किसी भी शेयर्स को ब्लू चिप शेयर्स तब कहा जाता है जब "मूविंग समिति" के प्रकार उस कंपनी की निरंतर वृद्धि को दर्शाता है, उत्कृष्ट प्रतिष्ठा और निवेशकों की एक बड़ी संख्या का हित हो। समिति कहते हैं कि सूचकांक में परिवर्तन दुर्लभ हैं और आम तौर पर एक कंपनी का अधिग्रहण किया हो या अपने मुख्य व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण परिवर्तन बनाता है केवल तब होता हैं। ब्लू चिप कंपनियों के शेयर्स को ट्रैक करने के लिए, DJIA पर कड़ी नजर रखना अवश्यक है।

ब्लू चिप शेयर्स के फायदे:- १) पूंजी में मूल्य वृद्धि। २) दीर्घकालिक कमाई। ३) उच्च लाभांश और बोनस। ४) उच्च मांग के कारण बेचने के लिए आसान। ५) विश्वसनीयता।

ब्लू चिप शेयर्स के दोष:- १) खरीदारी के लिये उच्च क़ीमत। २) आसानी से उपलब्ध नहीं। ३) उच्च मांग और कम आपूर्ति। ४) दुर्घटनाओं से मुक्त नहीं। ५) जोखिम और उतार-चढ़ाव आदि।

Directomat 100 Shares 1960s.300dpi Dow Jones Industrial Average

प्रसंग:- http://www.wyattresearch.com/stocks/blue-chip-stocks/

कई वर्षों के लिए ऑपरेशन किया गया है कि, आर्थिक रूप से मजबूत कंपनी के शेयर बड़ी अच्छी तरह से स्थापित है । एक ब्लू चिप शेयर आम तौर पर, अरबों में एक बाजार पूंजीकरण है आम तौर पर बाजार के नेता या अपने क्षेत्र में शीर्ष तीन कंपनियों में से है, और नहीं एक घर के नाम से भी अधिक बार है। एक शेयर एक ब्लू चिप किया जा सके लाभांश भुगतान बिल्कुल आवश्यक नहीं कर रहे हैं, सबसे ब्लू चिप दशकों यदि नहीं, तो स्थिर भुगतान या वर्षों के लिए लाभांश की बढ़ती का एक रिकार्ड है। अवधि नीले चिप्स सबसे महंगी चिप्स रहे हैं, जहां पोकर, से प्राप्त किया गया है माना जाता है।

एक ब्लू चिप शेयर आम तौर पर इस तरह के डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज, एस एंड पी ५०० और संयुक्त राज्य अमेरिका में नैस्डेक १००, टोरंटो -६० कनाडा में या एफटीएसई सूचकांक में के रूप में सबसे सम्मानित बाजार अनुक्रमित या औसत, का एक घटक है यूनाइटेड किंगडम।

एक ब्लू चिप कंपनी के लिए यह एक सुरक्षित निवेश के रूप में माना जा रहा है। अपने जीवन के पाठ्यक्रम पर चुनौतियों और बाजार चक्र कई बच गया है हो सकता है, हमेशा यह् मामला नहीं हो सकता। जनरल मोटर्स और लीमैन ब्रदर्स के दिवालिया होने, साथ ही २००८ की वैश्विक मंदी के दौरान प्रमुख यूरोपीय बैंकों की एक संख्या है, यहां तक कि सबसे अच्छी कंपनियों कभी कभी अत्यधिक तनाव के समय के दौरान जीवित करने में असमर्थ हो सकता है कि सबूत है। ब्लू चिप शेयर एक उच्च गुणवत्ता और आमतौर पर उच्च कीमत स्टॉक के रूप में योग्य है। इसकी वजह यह स्थिर आय का कंपनी के लंबे रिकार्ड में जनता का विश्वास की ऊंची कीमत है।

ब्लू चिप कंपनी के उत्पादन की कमाई का एक ठोस ट्रैक रिकॉर्ड और ऋण का केवल एक उदार राशि के साथ, आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है। यह भी प्रमुख उत्पादों या सेवाओं के साथ अपने उद्योग में एक मजबूत नाम है। आमतौर पर, इन कंपनियों के कई वर्षों के लिए व्यापार में किया गया है और बहुत ही स्थिर माना जाता है और् बड़े निगमों हैं।

लंबी अवधि के लिए शेयर बाजार में लोगों में से अधिकांश वे हमेशा अपने पोर्टफोलियो में कुछ ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बनाने की जरूरत है। आप छोटे और मिड-कैप श्रेणी में उद्यम से पहले लंबे समय के लिए अपने पोर्टफोलियो में स्थिरता है तो, रूप में तो अपने पोर्टफोलियो में ब्लू चिप कंपनियों के कुछ है।


भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों:

ब्लू चिप कंपनियों स्थिर आय और व्यापक देनदारियों की कंपनियों रहे हैं लेकिन उस्की अब ज़रूरत नही है। 'ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों के रूप में भेजा ब्लू चिप कंपनियों, के शेयरों में भी संगठन के बुरे समय के दौरान नियमित रूप से लाभांश का भुगतान है। भारत मै ब्लू चिप कंपनियों के एक नंबर रहे हैं। भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों जो कर रहे हैं।

भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों के नीचे की सूची से पहले, भारतीय ब्लू चिप कंपनियों के प्रदर्शन पर एक नजर है। यदि आप अमेरिका की दिग्गज कंपनी के साथ उन लोगों की तुलना में जब भारतीय ब्लू चिप कंपनियों में काफी छोटा लग सकता है हालांकि, वे अपने अमेरिकी समकक्षों की तुलना में काफी अच्छी तरह से किया है।

भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों शीर्ष १० भारतीय ब्लू चिप कंपनियों की सूची इस प्रकार है:

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) रिलायंस इंडस्ट्रीज नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारती एयरटेल टाटा स्टील टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) आईसीआईसीआई बैंक रिलायंस कम्युनिकेशंस

Bharti Airtel logo SBI Life Insurance Company Limited

प्रसंग:- http://www.investopedia.com/terms/b/bluechipstock.asp

ब्लू चिप कंपनियों के भारत में सबसे स्थिर स्टॉक निवेश के लिए उपलब्ध के रूप में माना जाता है। व्यापार ब्लू चिप कंपनियों की बुनियादी बातों मेंबहुत मजबूत हैं। ब्लू चिप कंपनियों के मुनाफे में बुरा समय भी कर सकते हैं। यह एक गुणवत्ता है कि उन्हें निवेशकों के लिए इतना खास बनाता है।ब्लू चिप कंपनियों के शानदार लाभांश भुगतान इतिहास है। जब एक कंपनी लाभांश बुरे समय में भी वितरित कर सकते हैं, यह दिखाता है कि कैसेविश्वास वे अपने नकदी प्रवाह के बारे में कर रहे हैं। इस तरह आश्वासित नकद-प्रवाह, कर सकते हैं ऐसा केवल जब कंपनी मजबूत प्रतियोगी लाभहासिल है।

यह इस प्रतिस्पर्धात्मक लाभ कि ब्लू चिप शेयरों तो जैसे सक्षम बनाता है। निजी तौर पर, मैं ब्लू चिप कंपनियों के भारत में की एक सूची है तैयारकरने के लिए प्यार होता। ब्लू चिप कंपनियों की सूची नौसिखिया निवेशकों के लिए एक महान शुरुआती बिंदु दे सकते हैं। शेयर निवेश जोखिम भराहै, लेकिन निवेश ब्लू चिप शेयरों में मदद करता है के खिलाफ इस जोखिम है। विशेषज्ञ निवेशकों स्थिर वृद्धि दर और कम कीमत के शेयरों मेंअस्थिरता की तरह। इस आवश्यकता सर्वोत्तम ब्लू चिप कंपनियों द्वारा निभाया है। इन शेयरों वृद्धि निवेशकों द्वारा उठाया होने की संभावना नहींकर रहे हैं। लेकिन जैसे ब्लू चिप शेयरों में निवेशकों के मूल्य।

मूल्य निवेशकों ब्लू चिप शेयरों हमेशा खरीद नहीं करते। ट्रेडिंग समय के बहुमत के दौरान, ब्लू चिप शेयरों अत्यधिक कीमत के स्तर पर व्यापार।मूल्य निवेशकों उसके अंतर्निहित कीमत नीचे गिर करने के लिए मूल्य के लिए प्रतीक्षा और उसके बाद ही वे इसे खूबसूरत हड़पने। ब्लूचिप शेयरों वॉरेन बुफे के पसंदीदा रहे हैं। यह इसका सही मूल्यांकन मूल्य के स्तर पर ब्लू चिप शेयर खरीदने के लिए सलाह दी जाती है।

पहले एक ब्लू चिप शेयर का एक अनिवार्य विशेषता है कि यह बहुत बड़ी कंपनी का प्रतिनिधित्व करता है। हम हमारे यार्ड स्टिक के रूप में बाजारपूंजीकरण का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अधिक प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, सालाना बिक्री कारोबार या पॅट के आंकड़े और अधिकविश्वसनीय हैं। कंपनी जो समग्र उच्च बिक्री कारोबार या पॅट करने में सक्षम है की दूसरे से अधिक प्राथमिकता होनी चाहिए। दूसरा एक ब्लू चिप शेयर का एक अनिवार्य विशेषता है कि यह एक कंपनी की स्थापना का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्थापित कंपनी जो बनाए रखने यासमय की लंबी अवधि का इसकी बिक्री कारोबार में सुधार करने में सक्षम है एक है। एक कंपनी है जो की स्थापना की है भी खुद के लिए उच्च मुनाफाकमा जाएगा। कंपनियों एक्ज़िबिट लाभप्रदता रूप में अच्छी तरह के रूप में मजबूत प्रतियोगी लाभ की स्थापना की। तीसरा एक ब्लू चिप शेयर का एक अनिवार्य विशेषता है कि वे मजबूत प्रबंधन टीम है। मजबूत प्रबंधन टीम कैसे लाभ प्रबंधन कंपनी चल रहा हैद्वारा परिभाषित किया गया है। एक कंपनी की लाभप्रदता पर नियोजित पूंजी की वापसी की तलाश द्वारा स्थापित किया जा सकता। क्रेडिट कमऋण और उच्च लाभांश वितरण को बनाए रखने का भी प्रबंधन के लिए जाना चाहिए।

ब्लू चिप कंपनियों और लाभांश वितरण ब्लू चिप कंपनियों के लगातार लाभांश भुगतान एक विशिष्ट विशेषता है। एक प्रशिक्षित मूल्य निवेशकों के लाभांश/शेयर वृद्धि-दर पिछले एक दशकके नोट जाएगा। यदि यह लगातार पिछले 10 वर्षों के लिए उच्च लाभांश का भुगतान करने के लिए सफल रही है एक कंपनी निश्चित रूप से एक ब्लूचिप शेयर के रूप में अर्हता प्राप्त करेंगे। जिसका प्राथमिक ध्यान आय पीढ़ी है निवेशकों ब्लू। चिप कंपनियों के शेयर खरीद लेंगे। ब्लू चिप शेयरों केदीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा उच्च न हो, लेकिन शॉर्ट टर्म में यह लाभांश के रूप में आय उत्पन्न। लाभांश आय अर्जित की शेयरधारकों द्वारा नकदी है। लाभांश काल्पनिक राजधानी प्रशंसा से अधिक आरामदायक है। लगातार लाभांश विशेषता ब्लू चिप शेयरों के सृजन यह बहुत विशेष बनाता है।

ब्लू चिप कंपनियों और प्रति शेयर आय। जो बुरे समय में भी, लाभांश, भुगतान करने में कामयाब रहा है कंपनियों निवेशकों द्वारा महान माना जाता है। लोगों को लाभांश भुगतान कंपनियोंके लाभ और हानि खाते में लग जाना चाहिए। लाभ और हानि खाते में हम ऐतिहासिक कमाई प्रति शेयर की जाँच करनी चाहिए। शुद्ध लाभ कंपनीद्वारा कुल बकाया के शेयरों के बाजार में विभाजित की प्रति शेयर आय के बराबर है। एक सकारात्मक आय प्रति शेयर के आंकड़े घोषित में लाभ औरहानि खाते की पुष्टि करता है कि कंपनी वास्तव में मुनाफा कमा रही है। वहाँ कंपनियों है जो लाभांश वितरण द्वारा नकली हैं। शेयरधारकों के लाभांशप्राप्त करता है और वे झूठा मानते हैं कि कंपनियों के बुनियादी बातों में अच्छा कर रहे हैं। लेकिन जब एक प्रति शेयर आय के इतिहास की जाँच करता(पिछले पांच साल) तथ्य यह है असली नकारात्मक आय प्रति शेयर हो सकते हैं। लेकिन ऐतिहासिक आय प्रति शेयर पर जाँच भी महत्वपूर्णती है।हम उन कंपनियों के शेयर खरीदने के लिए नहीं चाहते जो कंपनी उनके परिणाम नकली दिखाती है।

ब ब्लू चिप शेयरों नीले हो सकते हैं? सवाल यह है कि "जब तक" जब वे स्थिर होते हैं और एक महान प्रबंधन टीम है वे नीले चिप्स के रूप में, जब तक माना जाता है। प्रश्न है कि रॉबर्ट द्वारा अपनी पुस्तक 'रिटायर जवान, रिटायर रिच' में पूछा जाता है। क्योंकि हम पता नहीं कितने साल इन ब्लू चिप कंपनियों होगा स्थिर, मजबूत और "सुरक्षित" बन जाएगा जब तक वह बस हर शेयर निवेशक स्टॉक्स, में ही नहीं ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाता है उद्यमिता और अचल सम्पदा, कोशिश।

ब्लू चिप शेयरों की खरीद का लाभ।

आप जब ख़रीदना स्टॉक्स के इन प्रकार प्राप्त कर सकते हैं लाभ की बहुत हैं। पहला, सुरक्षा। क्योंकि आप जानते हैं कि ये कंपनियां अपने उद्योगों में अच्छी तरह से कर रहे हैं जाहिर है, इन शेयरों आप मन की शांति अपने निवेश के लिए दे देंगे। तुम्हें पता है कि इन ब्लू चिप कंपनियों स्थिर रहे हैं, एक मजबूत बैलेंस शीट है, एक समर्पित और स्मार्ट प्रबंधन है।

सुरक्षा के अलावा, आप यकीन है कि हालांकि वहाँ है एक जोखिम शामिल आपके निवेश अच्छे हाथों में हैं हो जाएगा। आपको कम से कम' ","शांत"जब वहाँ भी है एक बाजार में दुर्घटना क्योंकि आप जानते हैं कि इन कंपनियों को आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

आपके निवेश पर उच्च प्रतिफल है, जब विशेष रूप से आप एक कम कीमत पर ब्लू चिप शेयर खरीदने। इन शेयरों की कीमत अंततः समयोपरि बढ़ा सकते हैं। मुझे फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका था कि में ब्लू चिप्स शेयरों का एक उदाहरण है इसके शेयर की कीमत वृद्धि का हवाला देते हैं।