सदस्य:TusharPatil1830958

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आस्कर[संपादित करें]

आस्कर डॉस सैंटोसएंबाबा जूनियर केवल ऑस्कर के रूप में बेहतर जाना जाता है ।एक ब्राजीलियाई पेशेवर फुटबॉलर है जो चीनी सुपरलीग क्लब शंघाई एसआईपीजी औरब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए हमलावर मिडफील्डर के रूप में खेलता है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

ऑस्कर के पिता की मौत तीन साल की उम्र में सड़क दुर्घटना में हो गई थी।

ऑस्कर की शादी उनके बचपन की प्रेमिका लुडमिला से हुई, जो जापानी मूल की है। उनकी शादी २०११ में हुई थी। ऑस्कर एक कैथोलिक है और प्रत्येक खेल से पहले प्रार्थना करता है ताकि वह आराम कर सके और मैच के लिए आत्मविश्वास पा सके। जब उन्होंने लंदन जाना शुरू किया और टीम के पूर्व साथी जुआन माता के साथ फ्लैट पड़ोसी बन गए और क्लब में आने पर मिडफील्डर जियोरगोस करागोनिस से सेवानिवृत्त हो गए। ऑस्कर और उनकी पत्नी की एक बेटी जूलिया है जो ५ जून २०१४ को पैदा हुई थी और कैओ नाम का बेटा जो ११ अप्रैल २०१६ को पैदा हुआ था।

वह एडिडास द्वारा प्रायोजित है।


क्लब कैरियर[संपादित करें]

कैरियर के शुरूआत[संपादित करें]

अमेरिका में जन्मे, ऑस्कर युवा अकादमी के माध्यम से आए और कम उम्र से प्रभावित हुए। ऑस्कर को प्रतिभा स्काउट्स द्वारा देखा गया था, जो उसे राज्य की राजधानी में ले गए, जहां वह बाद में २००४ में १३ वर्ष की आयु में साओ पाउलो एफसी में शामिल हो गए।

उन्होंने २८ अगस्त २००८ को कोपा सुदामेरिकाना के पहले चरण के दूसरे चरण में अपना पेशेवर शुरुआत की। उन्होंने एरिना दा बाइक्साडा में क्ल्यूब एटलेटिको पैरानेंस के साथ गोल के पूर्ण ९० मिनट का ड्रॉ खेला, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में विनीसस द्वारा बचाई गई उनकी और जुनिन्हो की उनकी टीम को समाप्त कर दिया। उनका घरेलू डेब्यू १३ मार्च २००९ को हुआ, जिसमें कैम्पियोनाटो पॉलिस्ता में मिरासोल फ्यूटोलब क्यूब पर ५-० की घरेलू जीत के अंतिम आठ मिनट के लिए जीन के लिए प्रवेश किया। उस वर्ष, उन्होंने कैंपोनाटो ब्रासीलेरो सेरी ए में टीम के लिए ११ विकल्प प्रस्तुत किए।


अंतरराष्ट्रीय[संपादित करें]

प्रारंभ में, ऑस्कर अपने पूर्व क्लब साओ पाउलो के साथ एक संविदात्मक विवाद के बाद इंटरनेशियल में शामिल हो गया, ऑस्कर के एजेंट ने दावा किया कि क्लब ने वादे के अनुसार वेतन का भुगतान नहीं किया था। ऑस्कर के प्रतिनिधियों ने तर्क दिया कि साओ पाउलो के साथ उनका अनुबंध शून्य और शून्य था, जिसमें ऑस्कर एक स्वतंत्र एजेंट के रूप में इंटेरैशनल शामिल हुए। साओ पाउलो ने यह दावा करना जारी रखा कि ऑस्कर उनका था और कानूनी अपील दर्ज की गई थी, जिसने ऑस्कर को महत्वपूर्ण कोपा लिबर्टाडोरेस जुड़नारों में इंटरनेशियल के लिए खेलने से रोक दिया था। आखिरकार, ३० मई २०१२ को साओ पाउलो और आंतरिक के बीच एक समझौते पर सहमति हुई, जिसमें € ६ मिलियन के शुल्क के लिए अपने अनुबंध को समाप्त कर दिया गया।

इंटैकशनल में ऑस्कर के पहले सीज़न में चोट लगने से डर गया था। २३ फरवरी २०११ को लिएंड्रो दामीओ के लिए ८० वें मिनट के विकल्प के रूप में, उन्होंने कोपरा लिबर्टाडोरेस के इंटर की रक्षा की शुरुआत में जगुआर डी चियापास पर ४-० की घरेलू जीत के समापन के लिए क्लब के लिए अपना पहला गोल किया। उन्होंने अंतिम १६ में पेनारोल द्वारा अपने उन्मूलन से पहले प्रतियोगिता में दो और गोल जोड़े। घरेलू फुटबॉल में उनका पहला लक्ष्य ५ जून को आया था, जो सेरी ए सीज़न के तीसरे गेम में अमेरिका-एमजी पर ४-२ की जीत में ब्रेस था; उन्होंने २६ मैचों में से १० गोल के साथ सीज़न पूरा किया।

चेल्सी[संपादित करें]

ऑस्कर ने सीजन की अपनी पहली शुरुआत १९ सितंबर को चेल्सी के पहले चैंपियंस लीग मैच में जुवेंटस के खिलाफ की थी। मैच को चेल्सी के पक्ष में १-० से करारी शिकस्त देने के बाद उन्होंने एक दूसरा प्रयास किया, जिसमें जुवेंटस कीपर गियानलुइगी बफन के ऊपर एक और अंक जुड़ गया, जिससे स्टैमफोर्ड ब्रिज में २-० से आगे हो गए। हालांकि खेल २-२ से ड्रॉ में समाप्त हुआ, लेकिन उन्हें मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने दूसरे लक्ष्य पर टिप्पणी करते हुए कहा, "मैं अपने पदार्पण पर दो लक्ष्यों से बहुत खुश हूं लेकिन अगर टीम गेम जीत गई होती तो मैं बहुत खुश होता। ब्राजील में युवा लड़के चैंपियंस लीग और मैं में खेलने का सपना देखते हैं।" मुझे अपने सपने को महसूस करने पर बहुत गर्व है।

खेलने की शैली[संपादित करें]

ऑस्कर ने अपनी प्लेमेकिंग क्षमताओं के कारण मेसुत ओज़िल और साथी ब्राज़ीलियाई टीम के काका जैसे खिलाड़ियों की तुलना की है। एक शानदार ड्रिबलर, ऑस्कर अपने रनों में बहुत तरल और रचनात्मक है। एक आक्रामक नाटककार के रूप में, ऑस्कर के पास बहुत अच्छी दृष्टि है और वह अपने साथियों को एक सटीक पास देने में सक्षम है। ऑस्कर पिच और उसके चालाक रन के साथ-साथ उच्चतर क्षेत्रों में खेलने के निर्माण में भी बेहद प्रभावी है, साथ ही साथ छोटी-छोटी सीमाएं गुजरती हैं, जिससे वह प्रतिद्वंद्वी के बॉक्स के अंदर और पास खतरा बना रहता है। हालांकि वह आम तौर पर इंटरनेशियल के लिए एक मध्य हमलावर स्थिति में खेलता था, चेल्सी में अपने स्थानांतरण के बाद से, ऑस्कर को केंद्रीय स्ट्राइकर के पीछे के मध्य क्षेत्र के साथ-साथ या तो फ्लैंक पर सभी तीन हमलावर मिडफील्ड पदों पर तैनात किया गया है। तंग स्थितियों में टीम के साथी को बाहर निकालने और कठिन परिस्थितियों में बाहर जाने के अवसरों के लिए जाना जाता है, ऑस्कर चेल्सी के हमले में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, और २०१३ में टीम की यूरोपा लीग की सफलता में उनकी भूमिका के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की गई। अंडररिन्हो, ऑस्कर का उपयोग किया गया था। मिडफील्ड में चेल्सी के प्राथमिक नाटककार के रूप में। व्यापक पदों पर खेलने में सक्षम होने के उनके लचीलेपन की भी प्रशंसा की जाती है। ऑस्कर की ऊर्जा, कार्य-दर और विरोधियों को दबाने की क्षमता ने पिच को ऊंचा कर दिया और उसे मोरिन्हो का पसंदीदा बना दिया, और साथ ही उसे गहरी मिडफ़ील्ड भूमिकाओं में खेलने की अनुमति भी दी।

सम्मान[संपादित करें]

क्लब[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय

  • रिकोपा सुदामरिकाना: २०११

चेल्सी

  • प्रीमियर लीग: २०१४-१५, २०१६-१७
  • फुटबॉल लीग कप: २०१४-१५
  • यूईएफए यूरोपा लीग: २०१२-१३

शंघाई एस आइ पी जी

  • चीनी सुपर लीग: २०१८
  • चीनी एफए सुपर कप: २०१९

अंतरराष्ट्रीय[संपादित करें]

ब्राजील यु २०

  • दक्षिण अमेरिकी युवा फुटबॉल चैम्पियनशिप: २०११
  • फीफा अंडर -२० विश्व कप: २०११

ब्राजील यु २३

  • ओलंपिक रजत पदक: २०१२

ब्राज़िल

  • फीफा कन्फेडरेशन कप: २०१३