सदस्य:Swathi1840359/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिल्विया प्लाथ
सिल्विया प्लाथ
जन्म सिल्विया प्लाथ
२७ अक्टूबर, १९३२
बोस्टन, मैसाचुसेट्स
मौत ११ फरवरी १९६३
पेशा कवि
जीवनसाथी टेड ह्यूजेस
पुरस्कार कविता के लिए पुलित्जर पुरस्कार ,ग्लैस्कॉक पुरस्कार

सिल्विया प्लाथ[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

सिल्विया प्लाथ ( २७ अक्टूबर, १९३२ - ११ फरवरी, १९६३) एक अमेरिकी कवि, उपन्यासकार, और लघु-कथा लेखक थीं । बोस्टन, मैसाचुसेट्स में जन्मी, उन्होंने एक कवि और लेखक के रूप में प्रशंसा प्राप्त करने से पहले स्मिथ कॉलेज और न्यून्हम कॉलेज ऑफ कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। उन्होंने १९५६ में साथी कवि टेड ह्यूज से शादी की, और वे संयुक्त राज्य अमेरिका और फिर इंग्लैंड में एक साथ रहते थे। १९६२ में अलग होने से पहले उनके दो बच्चे, फ्रीडा और निकोलस थे।प्लैथ नैदानिक रूप से अपने अधिकांश वयस्क जीवन के लिए उदास था, और इलेक्ट्रोकोनवल्सी थेरेपी (ईसीटी) के साथ कई बार इलाज किया गया था। १९६३ में आत्महत्या करके उसकी मृत्यु हो गई।प्लैथ को इकबालिया कविता की शैली को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है और यह उनके दो प्रकाशित संग्रह," द कोलोसस एंड अदर पोयम्स" और एरियल और "द बेल जार "के लिए जाना जाता है, जो उनकी मृत्यु से कुछ समय पहले प्रकाशित एक अर्ध-आत्मकथात्मक उपन्यास है। १९८२ में, उन्होंने द कलेक्टेड पोएम्स के लिए मरणोपरांत पुलित्जर पुरस्कार जीता।

जीवन और पेशा[संपादित करें]

सिल्विया प्लाथ का जन्म २७ अक्टूबर, १९३२ को बोस्टन, मैसाचुसेट्स में हुआ था। उनकी माँ, ऑरेलिया शोबर्ट प्लाथ (१९०६-१९९४), ऑस्ट्रियाई मूल की दूसरी पीढ़ी की अमेरिकी थीं, और उनके पिता, ओटो प्लाथ (१८८५-१९४०), ग्रेबो, जर्मनी से थे।प्लाथ के पिता एक एंटोमोलॉजिस्ट और बोस्टन विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर थे जिन्होंने भौंरा के बारे में एक पुस्तक लिखी थी। २७ अप्रैल, १९३५ को, प्लाथ के भाई वॉरेन का जन्म हुआ, और १९३६ में परिवाज़ २४ प्रिंस स्ट्रीट से जमैका प्लेन, मैसाचुसेट्स में ९२ जॉनसन एवेन्यू, विन्थ्रोप, मैसाचुसेट्स में चला गया। प्लाथ की माँ, ऑरेलिया, विन्थ्रोप में पली-बढ़ी थी, और उसके नाना, स्कोबर्स, शहर के एक हिस्से में पॉइंट शिर्ले में रहते थे, जो कि प्लाथ की कविता में वर्णित स्थान है। विन्थ्रोप में रहते हुए, आठ वर्षीय प्लाथ ने बोस्टन हेराल्ड के बच्चों के खंड में अपनी पहली कविता प्रकाशित की।अगले कुछ वर्षों में, प्लाथ ने क्षेत्रीय पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में कई कविताएँ प्रकाशित कीं। ११ साल की उम्र में, प्लाथ ने एक पत्रिका रखना शुरू कर दिया। लेखन के अलावा, उन्होंने एक कलाकार के रूप में शुरुआती वादा दिखाया, १९४७में स्कोलास्टिक आर्ट एंड राइटिंग अवार्ड्स से अपनी पेंटिंग के लिए एक पुरस्कार जीता। "युवावस्था में भी, प्लाथ को महत्वाकांक्षी रूप से सफल होने के लिए प्रेरित किया गया था"।प्लाथ का भी लगभग १६० का आईक्यू था।

कॉलेज के वर्षों और अवसाद[संपादित करें]

१९५०में, प्लाथ ने मैसाचुसेट्स में एक निजी महिला लिबरल आर्ट्स कॉलेज स्मिथ कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, और अपनी माँ को लिखा, "दुनिया एक पके, रसदार तरबूज की तरह मेरे पैरों पर खुली है।" स्मिथ में रहते हुए, वह लॉरेंस हाउस में रहती थीं, और उनके पुराने कमरे के बाहर एक पट्टिका पाई जा सकती है। उसने द स्मिथ रिव्यू का संपादन किया।सिल्विया प्लाथ और टेड ह्यूजेस की शादी १६,१९५६ में जून में हुई थी।प्लाथ ने आठ साल की उम्र से कविता लिखी थी, जो बोस्टन ट्रैवलर में दिखाई देने वाली उनकी पहली कविता थी। जब वह स्मिथ कॉलेज पहुंचीं तो उन्होंने ५० से अधिक लघु कहानियां लिखी थीं और पत्रिकाओं के एक समूह में प्रकाशित की थीं। स्मिथ में उन्होंने अंग्रेजी में पढ़ाई की और लेखन और छात्रवृत्ति में सभी बड़े पुरस्कार जीते। इसके अतिरिक्त, उन्होंने युवा महिलाओं की पत्रिका मैडमोसेले में एक ग्रीष्मकालीन अतिथि संपादक का पद जीता और १९५५ में अपने स्नातक स्तर पर, उन्होंने रियल लवर्स द्वारा दो प्रेमियों और एक समुद्र तट के लिए ग्लेशॉक पुरस्कार जीता। बाद में कैम्ब्रिज में, उन्होंने विश्वविद्यालय प्रकाशन, वर्सिटी के लिए लिखा।अपनी मौत से पहले, प्लाथ ने कई बार अपनी जान लेने की कोशिश की।

शादीशुदा ज़िंदगी[संपादित करें]

प्लाथ पहली बार कवि टेड ह्यूजेस से 25 फरवरी, 1956 को कैंब्रिज में एक पार्टी में मिले थे।इस जोड़े ने 16 जून, 1956 को सेंट जॉर्ज द शहीद, होलबॉर्न (अब लंदन बोरो ऑफ कैमडेन) में प्लेथ की मां के साथ उपस्थिति में शादी की और पेरिस और बेनिडोर्म में अपना हनीमून बिताया। प्लाथ अपना दूसरा वर्ष शुरू करने के लिए अक्टूबर में न्यूहैम लौट आया। [२] इस समय के दौरान, वे दोनों ज्योतिष और अलौकिक में रुचि रखते थे, औइजा बोर्डों का उपयोग करते हुए।

मौत[संपादित करें]

२४ अगस्त, १९५३ को, प्लाथ ने अपनी माँ के घर के तहखाने में गोलियों को खरीदा। जून १९६२ में, प्लाथ ने अपनी कार को सड़क के किनारे, एक नदी में फेंक दिया, जिसके बारे में उसने बाद में कहा कि वह अपनी जान लेने की कोशिश कर रही थी।