सदस्य:Surbhi Christ/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बर्जर पेंट्स इंडिया[संपादित करें]

बर्जर पेंट्स इंडिया लिमिटेड एक भारतीय पेंट कंपनी है, जिसका मुख्य संचालित भारत में कोलकाता में है। यह वर्ष 1923 में अपनी स्थापना के बाद से एक लंबा सफर तय किया है। यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी सजावटी पेंट खिलाड़ी है। बर्जर पेंट्स 82 शेयर अंक और 12,000 + रंग खुदरा विक्रेताओं की एक वितरण नेटवर्क के माध्यम से मार्केट सर्विसेस पिछ्ले कई सलो से कर रहे है।

कंपनी इतिहास[संपादित करें]

हम 18 वीं सदी के लिए बर्जर पेंट्स के इतिहास ट्रेस कर सकते हैं। सन 1770 में, लोउइस स्तेइगेन्बेर्गेर् लंदन के लिए फ्रैंकफर्ट से चले गए एक प्रशिया नीले रंग बेचने के लिए, जो उन्के ही सूत्र का उपयोग से बनया गया था। उसके बाद उन्होंने अपना नाम बदल के लुईस बर्जर और 1870 से बर्गर 19 विभिन्न पिगमेंट बेच रहा था, काला सीसा, सल्फर, सील मोम और सरसों सहित।

लुईस बर्जर के निधन के बाद उनके बेटों व्यवसाय संभाल लिया। शेर्विन-विल्लिअम्स ने एक अमेरिकी कंपनी 1900 में कंपनी का नियंत्रण खरीदा। सन 1940 मे श्री हद्फिएल्द् ने 17 दिसंबर, 1923 पर हद्फिअल्द् (इंडिया) लिमिटेड कोलकाता में एक छोटे पेंट कंपनी की स्थापना की। 1947 के अंत में ब्रिटिश पेंट्स हद्फिएल्द् के (इंडिया) लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया है और इस प्रकार ब्रिटिश पेंट्स (इंडिया) लिमिटेड पश्चिम बंगाल के राज्य में शामिल किया गया था।

1951 में बिक्री कार्यालयों 'दिल्ली' और 'मुंबई' में खोले गए और एक डिपो से 'गुवाहाटी' में शुरू किया गया था। यह बिक्री 1952 में Rs.6 करोड़ डॉलर की बढ़ती में हुई. 1969 में बर्गर, जेनसन निकोल्सन लिमिटेड, ब्रिटेन ब्रिटिश पेंट्स (इंडिया) लिमिटेड को खरीदा। कंपनी बाद में ईर्ष्या की ऊंचाइयों को आगे ले जाएगा जो - यह भारत में लुईस बर्जर की विरासत की शुरुआत की।

श्री डी. मधुकर वर्ष 1973 में प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभाल लिया। बिक्री के आंकड़े रुपए पर पहुँच के रूप में उनके कार्यकाल में कंपनी पेंट उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ती कंपनी बन गई और 1978 मे 160 करोड़ तक कि मुनफा हुआ।

यह 80 और 90 के दशक में इस तरह के एमुल्सिओन् और दिस्तेम्पेर्स् के रूप में कई नए उत्पादों का शुभारंभ हुआ। रंग बैंक तिन्तिङ् प्रणाली उपभोक्ता 5000 से अधिक रंग की एक सीमा से चुन सकते हैं जिसके माध्यम से शुरू किया गया था। श्री सुबीर बोस बर्जर टीम वर्तमान में चलाता है जिनके तहत, 1994 के बाद प्रबंध निदेशक कर दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय परिचालन[संपादित करें]

इसके अलावा रूस में परिचालन से,क्रास्नोडार में बर्जर विनिर्माण इकाई में उत्पादन सुविधा के साथ,बर्जर भी एक दूसरी इकाई की स्थापना करके नेपाल में अपने पदचिह्न विस्तार किया गया है। आज बांग्लादेश में बर्गर की बहन कंपनी 65% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ प्रमुख नेता है। कंपनी के गतिशील विकास योजना के साथ ध्यान में रखते हुए, बर्जर कंपनी ने पोलैंड की बोलिक्ष एसए का अधिग्रहण किया है। पूर्वी यूरोप में बाहरी इन्सुलेशन सिस्टम खत्म (EIFS) के एक अग्रणी प्रदाता। बर्जर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है भारत में दूसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी बनी हुई है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

1. https://en.wikipedia.org/wiki/Berger_Paints_India