सदस्य:Sugin Varghese/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिल जॉय[संपादित करें]

बिल जॉय

विलियम नेल्सन जॉय (जन्म ८ नवंबर,१९५४) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक है।[1] उन्होंने १९८२ में सन माइक्रोसिस्टम्स के साथ विनोद खोसला, स्कॉट मैकनील और एंड्रियास वॉन बेचल्म्सइम के साथ सह-स्थापना की और २००३ तक कंपनी में प्रमुख वैज्ञानिक के रूप में काम किया। उन्होंने बीएसडी यूनिक्स के शुरुआती विकास में एक अभिन्न भूमिका निभाई जबकि बर्कले में एक स्नातक छात्र, और वह वीआई पाठ संपादक का मूल लेखक है।

कैरियर के शुरूआत[संपादित करें]

जॉय फार्मिंगटन हिल्स, मिशिगन के डेट्रोइट उपनगर में विलियम जॉय, एक स्कूल के उप-प्रिंसिपल और काउंसलर और रूथ जोय से पैदा हुआ था। उन्होंने मिशिगन विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस और १९७९ में बर्कले विश्वविद्यालय में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ साइंस अर्जित किया।[2] यूसी बर्कले स्नातक छात्र के रूप में, उन्होंने यूनीक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के बर्कले सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूशन (बीएसडी) संस्करण पर फैब्री के कंप्यूटर सिस्टम्स रिसर्च ग्रुप के लिए काम किया। उन्होंने शुरू में केस्क थॉम्पसन द्वारा बर्कले में छोड़ दिया पास्कल कंपाइलर पर काम किया, जो विश्वविद्यालय में जा रहे थे जब जॉय ने अभी तक अपने स्नातक काम शुरू किया था। बाद में उन्होंने यूनिक्स कर्नेल को सुधारने के लिए आगे बढ़ दिया, और बीएसडी वितरण को भी संभाला। उनके कुछ सबसे उल्लेखनीय योगदान पूर्व और वी संपादक और सीएसएस थे। एक कम्प्यूटर प्रोग्रामर के रूप में जॉय की ताकत महान है, जिसमें एक बार-बार बताया जाता है कि उन्होंने एक सप्ताह के अंत में वीआई संपादक लिखा था। आनन्द इस तर्क से इनकार करते हैं। सैलून लेख के मुताबिक, १९८० के दशक के आरंभ में, डीएआरएपीए ने बोल्ट, बेरनेक और न्यूमैन (बीबीएन) को बर्कले यूनिक्स के टीसीपी / आईपी को जोड़ा था।

जॉय को बीबीएन के स्टैक को बर्कले यूनिक्स में प्लग करने के लिए निर्देश दिया गया था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया, क्योंकि उन्हें बीबीएन के टीसीपी / आईपी के बारे में कम राय थी। इसलिए उनकी इस बड़ी बैठक थी और एक टी-शर्ट में यह स्नातक छात्र दिखाता है, और उन्होंने कहा, "आप ऐसा कैसे करते हैं?" और बिल ने कहा, "यह बहुत आसान है - आप प्रोटोकॉल पढ़ते हैं और कोड लिखते हैं"।

समय पर बीबीएन पर काम कर रहे रोब गुरुविट्ज़, घटनाओं के इस संस्करण का विवाद करते हैं।

सन माइक्रोसिस्टम्स[संपादित करें]

१९८२ में, फर्म छह महीने के लिए जा रहा था, जॉय सन माइक्रोसिस्टम्स में पूर्ण सह-संस्थापक की स्थिति के साथ लाया गया था। सन में, जॉय एनएफएस, स्पार्क माइक्रोप्रोसेसरों, जावा प्रोग्रामिंग भाषा, जीनी / जावास्पेस और जेक्सटीए के विकास के लिए प्रेरणा थी। १९८६ में, बर्कले यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपने काम के लिए एसीएम द्वारा जॉय को ग्रेस मरे हूपर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ९ सितंबर, २००३ को, सूर्य ने घोषणा की कि जोय कंपनी छोड़ रहा था और वह "अपने अगले कदम पर विचार करने के लिए समय ले रहा है और कोई निश्चित योजना नहीं है"।

पोस्ट सूर्य गतिविधियों[संपादित करें]

१९९९ में, जॉय ने दो सन सहयोगियों, एंड्रियास वॉन बेचल्स्हिम्स और रॉय थिले-सारदीना के साथ एक उद्यम पूंजी फर्म, हाइबर वेंचर्स की सह-स्थापना की। जनवरी २००५ में उन्हें उद्यम पूंजी फर्म क्लेयरर पर्किन्स कैफिल्ड एंड बियरर्स में भागीदार बना दिया गया था। वहां, जॉय ने हरे रंग की ऊर्जा उद्योगों में कई निवेश किए हैं, हालांकि इस क्षेत्र में उनके पास कोई प्रमाणिकता नहीं है। उन्होंने एक बार कहा था, "मेरी पद्धति कुछ ऐसी है जो एक अच्छा विचार की तरह लगती है और इसे सही मानती है"। २०११ में, उन्हें बर्कले सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूशन (बीएसडी) यूनिक्स सिस्टम और सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापना पर काम करने के लिए कंप्यूटर इतिहास संग्रहालय के एक फ़ेलो के रूप में शामिल किया गया था।

प्रौद्योगिकी चिंताओं[संपादित करें]

उन्होंने तर्क दिया कि बुद्धिमान रोबोट मानवता को बदल देंगे। २००० में, जॉय ने वायर्ड मैगज़ीन में अपने लेख के प्रकाशन के साथ बदनामी प्राप्त किया। इसके बावजूद, वह एक उद्यम पूंजीवादी है, जीएनआर टेक्नोलॉजी कंपनियों में निवेश करते हैं। उन्होंने महामारी रोगों जैसे एच ५ एन १ एवियन इन्फ्लूएंजा और जैविक हथियारों के खतरों से निपटने के लिए एक विशेष उद्यम निधि भी उठाई है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.britannica.com/biography/Bill-Joy
  2. http://www.computerhistory.org/fellowawards/hall/bill-joy/