सदस्य:Sugandhi.G

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Sugandhi.G
[[File:
|238px|]]
नाम सुंगंधि जी
लिंग महिला
जन्म तिथि 29/09/2000
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्र
शिक्षा मैट्रिक, पीयूसी
शौक, पसंद, और आस्था
शौक पेंटिंग, पढ़ना, खेल, कला

परिचय[संपादित करें]

सिर्फ इसलिए कि कोई अपने रास्ते पर ठोकर खाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी मदद नहीं की जा सकती है। - प्रोफेसर चार्ल्स जेवियर मैं भारत से सुगंधी हूं, वर्तमान में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में जैव प्रौद्योगिकी में बीएससी की डिग्री का पीछा कर रहा हूं। एक बच्चे के रूप में, मैं माता-पिता से प्यार करता था लेकिन वे भी अतिसंवेदनशील थे। उन्होंने मेरी आजादी सीमित कर दी हो, लेकिन मेरी कल्पना नहीं। मैंने अपने बचपन को विभिन्न रचनाओं के साथ अपनी रचनात्मकता का विस्तार करने में बिताया। मैंने बहुत स्केचिंग और पेंटिंग की। किशोरी के रूप में, मैं एक उपन्यास व्यसन बनना शुरू कर दिया। एनीड ब्लीटन के पृष्ठों की खोज में क्या शुरू हुआ, उपन्यासों में घंटों खर्च करने में समाप्त हुआ। मेरे पास उपन्यासों के 3 बक्से थे। विभिन्न शैलियों के लेखकों ने मुझे मोहित किया। जब मैं 16 वर्ष का था, तो मैंने अपने पहले साइकिल पर सवारी करना सीखा। मुझे डरावनी फिल्में देखना पसंद था। मैं दो भाई बहनों के साथ बड़ा हुआ। मुजे पालतू जानवर बहुत पास हैं। मैं उनकी बहुत अच्छी देखभाल करता हूं। मैंने कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल था में मैट्रिक समाप्त किया था। मैंने बास्केटबॉल और फुटबॉल जैसे खेल खेले। मैं विज्ञान के लिए एक योग्यता थी। मैंने सफलतापूर्वक सेंट फ्रांसिस पीयू कॉलेज से पीसीएमबी पाठ्यक्रम पूरा किया। मैं मंच के भय के साथ एक बौद्धिक व्यक्ति बन गया। सामाजिक चिंता से पीड़ित होने के बाद, मैंने अंततः अपने डर को जीतने का फैसला किया। मैं अपने नए डिग्री कॉलेज में थियेट्रिक्स के लिए ऑडिशन गया था। मुझे एहसास हुआ कि किसी के डर पर विजय प्राप्त करना जीवन में सबसे यादगार क्षणों में से एक है। आश्चर्य की बात है, मैं चुना गया।

रूचियाँ[संपादित करें]

मुझे मार्वल और डीसी फिल्में पसंद हैं।मैं बहुत समयनिष्ठ हूँ और सही समय पर पूरे दिन के सभी कार्य को करना पसंद करता हूँ। मैं अच्छा और स्वस्थ भोजन खाना पसंद करता हूँ। मुझे नृत्य करना, किताबें पढ़ना, बैडमिंटन खेलना और अपने खाली समय में खाना बनाना पसंद है। मैं कभी अपनी कक्षा से गायब नहीं होता और सभी कक्षाओं में शामिल होता हूँ। मैं परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करता हूँ फिर चाहे वो मुख्य परीक्षा हो या क्लास टेस्ट। मेरा स्कूल हर 6 महीने में अंतर-स्कूली प्रतियोगिता आयोजित करता है जिसमें मैं जरुर भाग लेता हूँ। मै हमेशा सभी प्रतियोंगिताओं में प्रथम स्थान पर आता हूँ। हमारे जागरुकता और ज्ञान को बढ़ाने के लिये मेरा स्कूल वर्ष के सभी महत्वपूर्ण उत्सवों को मनाता है जैसे स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, क्रिसमस, गांधी जयंती, मातृ दिवस आदि। हमें हमारे स्कूल शिक्षकों के द्वारा सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने की सलाह दी जाती है। मैं आमतौर पर भाषण या कविता पाठ में भाग लेता हूँ।

परिवार[संपादित करें]

मेरे हर सर्दी और गर्मी की छुट्टियों में मेरे माता-पिता मुझे पिकनिक या लंबी यात्रा के लिये बाहर ले जाते हैं। मैं बहुत अच्छे समाज में रहता हूँ जहाँ सामाजिक मुद्दों के बारे में आम लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिये समय दर समय कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिये मेरे पिता हमेशा मुझे अपने साथ ले जाते हैं। भारत का एक अच्छा नागरिक बनने के लिये मेरी माँ हमेशा मुझे नैतिकता और सदाचार के बारे में सिखाती हैं।