सदस्य:Spoojitha440/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


अनुक्रम[संपादित करें]

  • लेखा परीक्षा की उत्पत्ति और वृद्
  • लेखा परीक्षा का विकास
  • भारत में लेखा परीक्षा
  • संदर्भ

लेखा परीक्षा की उत्पत्ति और वृद्[संपादित करें]

ऑडिट शब्द लैटिन शब्द ऑडायर ’से लिया गया है, जिसका अर्थ है सुनना। शुरुआती दिनों में लेखा परीक्षक द्वारा लेखा-जोखा करने के लिए एक लेखाकार द्वारा पढ़े गए दस-दस खातों का लेखा-जोखा किया जाता था ताकि लेखा-परीक्षा लेखा के रूप में पुराना हो जाए। यह सभी प्राचीन देशों जैसे मेसोपोटामिया, ग्रीस, मिस्र, रोम, यू.के. और भारत में उपयोग में था। वेदों में लेखा और लेखा परीक्षा का संदर्भ है। कौटिल्य ने अपनी पुस्तक "अर्थशास्त्र" में सार्वजनिक वित्त के लेखांकन और लेखा परीक्षा के लिए विस्तृत नियम बनाए हैं। ऑडिटिंग का मूल उद्देश्य त्रुटियों और धोखाधड़ी का पता लगाना और उन्हें रोकना था। 18 वीं शताब्दी में संयुक्त स्टॉक कंपनियों की वृद्धि के साथ ऑडिटिंग विकसित हुई और तेजी से बढ़ी, जहां स्वामित्व और प्रबंधन अलग-अलग हो गए। शेयरधारक जो मालिक थे निदेशक मंडल द्वारा प्रबंधित कंपनी के एसी-काउंट पर एक स्वतंत्र विशेषज्ञ से एक रिपोर्ट की आवश्यकता थी जो कर्मचारी थे। ऑडिट शिफ्ट और ऑडिट के उद्देश्य से यह पता लगाने की उम्मीद की गई थी कि क्या त्रुटियां और धोखाधड़ी का पता लगाने के बजाय खाते सही और निष्पक्ष थे। भारत में कंपनी अधिनियम, 1913 ने कंपनी खातों के ऑडिट को अनिवार्य कर दिया। कंपनियों के आकार और लेनदेन की मात्रा में वृद्धि के साथ, मुख्य ऑडिट का आधार यह पता लगाने के लिए स्थानांतरित हो गया कि क्या खाते सही और सही होने के बजाय सही और निष्पक्ष थे। इसलिए, जोर अंकगणितीय सटीकता पर नहीं था, लेकिन वित्तीय प्रयासों का एक उचित प्रतिनिधित्व पर था। कंपनी अधिनियम, 1913 भी पहली बार ऑडिटरों की योग्यता के लिए निर्धारित किया गया। इंटरनेशनल अकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स कमिटी- टी एंड इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स बोर्ड ने अकाउंटेंट और ऑडिटर्स को दिन के काम के लिए गाइड करने के लिए स्टैंडर्ड अकाउंटिंग और ऑडिटिंग प्रैक्टिस विकसित की है। लेखा परीक्षा में बाद के घटनाक्रम लेखांकन और लेखा परीक्षा में कंप्यूटर के उपयोग से संबंधित हैं।

लेखा परीक्षा का विकास[संपादित करें]

• औद्योगिक क्रांति के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर उत्पादन की प्रथा विकसित होने पर, ऑडिटिंग मूल को 18 वीं शताब्दी में वापस खोजा जा सकता है।

• प्राचीन मिस्र, यूनानियों और रोमन के दिनों के रूप में सार्वजनिक खातों को बनाए रखने के लिए चेक और काउंटर चेक की प्रणालियों को लागू किया गया था।

• 15 वीं शताब्दी का अंतिम दशक एक महत्वपूर्ण अवधि थी, जिसके दौरान इटली में पुनर्जागरण द्वारा व्यापार और वाणिज्य के लिए एक महान प्रोत्साहन दिया गया था, और लुका पैकिया द्वारा इटली में वेनिस में 1494 में दोहरी प्रविष्टि बहीखाता पद्धति के सिद्धांतों को विकसित और प्रकाशित किया गया था।

• खातों की यह प्रणाली सभी प्रकार के व्यापारिक लेनदेन को रिकॉर्ड करने में काफी सक्षम थी।

• इंग्लैंड की औद्योगिक क्रांति व्यापार और वाणिज्य के इतिहास में एक और मील का पत्थर थी।

औद्योगिक क्रांतिनतीजतन, साझेदारी फर्मों और संयुक्त स्टॉक कंपनियों ने व्यापारिक लेनदेन की मात्रा में एक महत्वपूर्ण विस्तार किया, जिसने अधिक धन के उपयोग को मजबूर किया, और साधारण व्यापारी को दूसरों के साथ साझेदारी करने के लिए लागू किया गया था।

औद्योगिक क्रांतिनतीजतन, साझेदारी फर्मों और संयुक्त स्टॉक कंपनियों के रूप में एक बड़ा उद्यम तैयार किया गया था।

• क्रांति से पहले और बाद में व्यापार उद्यमों की यह वृद्धि एक बेहतर लेखा प्रणाली के साथ हुई।

• ब्रिटिश कंपनियों ने स्टॉकहोल्डर्स को एहसास दिलाया कि एक स्वतंत्र और निष्पक्ष ऑडिट उनके हित की रक्षा कर सकता है।

• इस तरह के विकास का ऑडिटिंग के अभ्यास के विकास पर सीधा प्रभाव पड़ा, लेकिन 19 वीं शताब्दी तक व्यापार खातों का ऑडिट मानक नहीं हो सका।

• एक रॉयल चार्टर ने 11 मई 1880 को इंग्लैंड और वेल्स में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान को शामिल किया। इस निगमन का मुख्य उद्देश्य लेखा परीक्षकों को तैयार करना था।

• जनवरी 1923 में, ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ अकाउंटेंट्स एंड ऑडिटर्स की स्थापना हुई और एक व्यक्ति इस परीक्षा को पास करने के बाद एक पेशेवर ऑडिटर के रूप में काम करने के लिए पूरी तरह सक्षम हो सकता है ।

भारत में लेखा परीक्षा[संपादित करें]

भारत का नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) एक प्राधिकरण है, जिसे भारत के संविधान / भाग V अध्याय V / उप-भाग 7B / अनुच्छेद 148 के तहत संविधान द्वारा स्थापित किया गया है, जो भारत सरकार और राज्य की सभी प्राप्तियों और व्यय का लेखा-जोखा करता है। सरकार, निकाय और प्राधिकारियों सहित, सरकार द्वारा पर्याप्त रूप से वित्तपोषित। CAG सरकार के स्वामित्व वाले निगमों का बाहरी लेखा परीक्षक भी है और सरकारी कंपनियों के पूरक ऑडिट का संचालन करता है, अर्थात, कोई भी गैर-बैंकिंग / गैर-बीमा कंपनी, जिसमें केंद्र सरकार की मौजूदा की कम से कम 51 प्रतिशत या सहायक कंपनियों की इक्विटी हिस्सेदारी हो सरकारी कंपनियाँ। CAG की रिपोर्टों को सार्वजनिक लेखा समितियों (PAC) और सार्वजनिक उपक्रमों (COPUs) की समितियों द्वारा ध्यान में रखा जाता है, जो भारत की संसद और राज्य विधानसभाओं में विशेष समितियाँ हैं। CAG भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग का प्रमुख भी है, जिसके मामलों का प्रबंधन भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के अधिकारियों द्वारा किया जाता है, और देश भर में इसके 58,000 से अधिक कर्मचारी हैं। [उद्धरण वांछित]

सीएजी 9 वें स्थान पर है और भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में उसी स्थिति का आनंद लेता है जो पूर्ववर्ती भारतीय आदेश में है। भारत के वर्तमान सीएजी राजीव मेहरिशी हैं, जिन्होंने 25 सितंबर 2017 को कार्यालय ग्रहण किया। वे भारत के 13 वें सीएजी हैं।

भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अधिनियम के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना 1949 में की गई थी, जिसे भारत की संसद ने भारत में अकाउंटेंसी के पेशे को विनियमित करने के उद्देश्य से पारित किया था। [3] आईसीएआई, AICPA के बाद दूसरे नंबर पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा निकाय है। [४] यह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए योग्यता निर्धारित करता है, प्रैक्टिस सर्टिफिकेट के रूप में अपेक्षित परीक्षाएं और अनुदान लाइसेंस प्रदान करता है। इस प्राथमिक कार्य के अलावा, यह विभिन्न सरकारी एजेंसियों जैसे RBI, SEBI, [उद्धरण वांछित] MCA, CAG, IRDA, आदि को नीति निर्माण में मदद करता है। ICAI सक्रिय रूप से स्वयं को सहायता और आर्थिक नीति निर्माण की सलाह देता है। उदाहरण के लिए, आईसीएआई ने प्रस्तावित डायरेक्ट टैक्स कोड बिल, 2010 पर अपने सुझाव प्रस्तुत किए हैं। इसने कंपनी बिल, 2009 पर भी अपने सुझाव प्रस्तुत किए हैं। सरकार आईसीएआई के सुझावों को भी विशेषज्ञ की सलाह के रूप में लेती है और इसे अनुकूल मानती है। आईसीएआई ने भारत में माल और सेवा कर को वित्त मंत्रालय को लागू करने के मुद्दों पर एक दृष्टिकोण पत्र प्रस्तुत किया। इसके जवाब में, वित्त मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि ICAI एक लीड ले और सरकार को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) को लागू करने में मदद करे। [५] इसका कारण यह है कि सूत्रीकरण आर्थिक कानून में इस सक्रिय भागीदारी के कारण, इसे ए। पी। जे। अब्दुल कलाम द्वारा "राष्ट्र निर्माण में भागीदार" के रूप में नामित किया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.accountingedu.org/what-is-auditing.html

https://corporatefinanceinstitute.com/resources/knowledge/accounting/auditing/

https://www.managementstudyguide.com/what-is-auditing-its-types-and-purposes.htm