सदस्य:SonikaK666कार्लमार्क्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कार्ल मार्क्स

कार्ल र्क्स एक दारशानिक, क्रान्तिकरी आर्थशस्त्री सामाजशाअत्री, पत्रकार एवम एक क्रान्तिकैरी सोसिओलोगिस्त थे। वह त्रेविस मे जनम लिये थे जो गहरी से फ्रान्सीसी क्रान्ति और नेपोलियन के युग से प्रभावित किय ग्या थ। १८१८ मे एक आराम्दायक मध्यम वर्ग के घर मेइन जनमे, मार्क्स के पूर्वजोन राब्बिस थे। हालान्कि, अपने मात पित एएसएए धर्म मेइन परिवर्तित कराने के बाद अपने पित के कनून क अभ्यास करने से मन किया गया था। सत्रह साल की उम्र मेइन युव मार्क्स बोन विस्ग्वविद्यालय मेइन विधि सन्काय कहन वह जेनी वोन वैस्त्फल्लैन, बैरन वोन वैस्त्फलैन की बेती से सगएए हो गएए मेइन दाखिल्य लिया। वैस्तफलैन त्रियर समाज और आदमी है जो रोमान्तिक साहित्य और सेन्त सैमोन राजानीति के लिए मार्क्स मेइन रुछि पैद करने के लिये जिम्मेदार था के एक प्रमुख सदस्य थे। अगले वर्श मार्क्स के पित उसे बेर्लिन के और अधिक गम्भीर बिश्वद्यालय मेइन जहान उन्होने छार साल कीए अवधि की। ईस समय पर वह हेगेल क दर्शन है जो समय बेर्लिन पर शासन के लिए उसकी रूमानियत को त्याग के लिए बने रहे के लिए भेजा।


प्रभाव्

कार्ल मार्क्स जैसै फ्रेन्छ विछारक अगस्ते कोम्ते और जीए दब्ल्यू एफ हेगेल के रूप मेइन विभिन विछारकोन से प्रभावित हुए थे। वह भारी हैगैल्स द्वन्द्वात्मक आदर्शवाद से प्रभव हुए थे। हालान्कि वह हेगेल से मत्भेद के रूप मेइन वह जाइसे एक आदर्शादी नहिन थ। मार्क्स ने एक अपने आप को एक भौतिकवादे केह्लये। जब वह फ्रान्स मेइन अपने जीवन के दौरान वह इस तरह काफि विछारओ के काम से प्रभव हुए थे जैसै कि फ्रैद्रिछ्ह नीत्स्छे, सन्त सिमोन और अन्य नैप्लनोछ विछारो से प्रभवेत हुए थे।

मार्क्स युव हैगीलियन आन्दोलन के एक सदस्य बन गय थे। यह समूह है, जी धर्मशास्त्रियोन ब्रूनो बौऐर और देविद फ्रेदरिक स्त्रोस शामिल थे। एएसएए धर्म के एक कत्तर्पन्थी आलोछन, प्रशिय निरन्कुशत को उदार विपक्शी उत्पादन किय हैन और, निहितार्थ से एक विश्वविद्यालय के कैरियर प्रशियएए सरकार द्वार बन्द कर दिय धून्धन, मार्क्स पत्रकारित मेइन अक्तूबेर १८४२ मेइन, कोलोन मेइन, प्रभाशली र्हैइनिस्छ्है ज़ैइतुङ के एक उदार अख्बार उद्योगप्तियोन द्वार समर्थित और छले गए, सम्पादाक बने।

प्रभावशाली काम

कम्युनिस्त घोशनापत्र १८४८ दास कपितल जर्मन विछारधार १९३२ फ्रान्स मेइन ग्र्हयुद्ध १८७१ मजदूरी श्रम और पूञी १९४९ अधिशेश मूल्य के सिद्धान्तोन फ्रान्स मेइन वर्ग सङ्हर्श १८५०