सदस्य:Sonia.J 2130587/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सामाजिक मनोविज्ञान [1][संपादित करें]

सामाजिक मनोविज्ञान

परिचय[संपादित करें]

मनोविज्ञान क्या है? और यह किससे संबंधित है?

सामाजिक मनोविज्ञान व्यक्ति की भावनाओं, भावनाओं[2] और व्यवहार को समझने की कोशिश करता है। यह सामाजिक स्थिति में व्यक्ति के व्यवहार का अध्ययन करता है। यह बताता है कि किसी व्यक्ति की भावना या व्यवहार को आनुवंशिक और पर्यावरणीय[3] दोनों कारकों द्वारा आकार दिया जाता है। सामाजिक मनोविज्ञान के अनुसार व्यक्ति का व्यवहार उसके आसपास के लोगों से प्रभावित होता है। इसलिए अगर आप बुरे लोगों से मिलते हैं तो कहा जाता है कि इसका आप पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप जिस तरह से लोगों से बातचीत करते हैं वह भी आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताता और बयां करता है।

उदाहरण

के लिए, यदि आप सार्वजनिक परिवेश में हैं तो आप शांत और औपचारिक होते हैं लेकिन जब आप अपने घर में होते हैं तो आप अधिक आकस्मिक और तनावमुक्त होते हैं, यह समझा सकता है कि वातावरण और लोग आपके व्यक्तित्व को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक जो शोध करता है, उसका किसी व्यक्ति की भावनाओं और भलाई को समझने पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है।

सामाजिक मनोवैज्ञानिक व्यवहार के कारण और प्रभाव को समझने के लिए प्रयोग पद्धति का उपयोग करते हैं। एक निश्चित उत्तेजना मौजूद है और उत्तेजना की तीव्रता आपको एक निश्चित तरीके से भावनाओं को प्रभावित कर सकती है या दिखा सकती है।

उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है तो यह आपको परेशान करने लगता है इसलिए आप क्रोध की भावना दिखाते हैं यही एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक खोजने की कोशिश करता है

हमारी भावनाओं को समझने के लिए और यह जानने के लिए कि कौन सी भावनाएं जहरीली हैं और एक व्यक्ति को क्या और कैसे भावनाओं को दिखाना है और किस सेटिंग में सामाजिक मनोवैज्ञानिकों द्वारा समझा जाता है। और यदि कोई व्यक्ति सामान्य व्यक्ति से असामान्य व्यवहार कर रहा है तो व्यक्ति के लिए आवश्यक उपचार किए जाते हैं।

निष्कर्ष[संपादित करें]

कई प्रयोग किए गए लेकिन कुछ इतने क्रूर थे कि उन्हें प्रयोग करने के लिए नैतिक प्रोटोकॉल के साथ आना पड़ा। स्टैंडफोर्ड जेल प्रयोग जैसे प्रयोग जहां ऐसे लोग थे जिन्हें पुलिसकर्मियों की तरह काम करने के लिए कहा गया था और बाकी गुच्छा कैदियों के रूप में। प्रयोग का मुख्य उद्देश्य यह देखना था कि अगर लोगों को किसी प्रकार से कार्य करने की अनुमति दी जाती है तो वे कैसे कार्य करेंगे। प्रयोग गलत हो गया जब पुलिसकर्मियों ने कैदियों पर बेरहमी से हमला किया जिससे उनका जीवन दर्दनाक हो गया। प्रयोग को दो सप्ताह तक करने के लिए कहा गया था लेकिन यह इतना क्रूर था कि प्रयोग को रोकने में केवल 2 दिन लगे। इस तरह के प्रयोगों की विफलता और क्रूरता के साथ, प्रयोग केवल कुछ शर्तों या नैतिक प्रोटोकॉल के तहत ही किए जाने चाहिए।

सामाजिक मनोविज्ञान सीखने से आपको लोगों की भावनाओं और व्यवहारों को समझने में मदद मिल सकती है।


[4] [5]

  1. "Social psychology", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-03-14, अभिगमन तिथि 2023-04-17
  2. "Emotion", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-03-21, अभिगमन तिथि 2023-04-17
  3. "Natural environment", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-04-16, अभिगमन तिथि 2023-04-17
  4. https://www.verywellmind.com/social-psychology-4157177/
  5. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Never_get_high_own_your_own_supply.jpg/