सदस्य:Sonakshi456/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[[चित्र:|

Emerson by Johnson 1846

।]]



राल्फ वाल्डो इमर्सन[संपादित करें]

राल्फ वाल्डो इमर्सन 25 मई, 1803 - अप्रैल 27 ,1882 के बीच रहे थे , पेशेवर मे वाल्डो इमर्सन के रूप में जाने जाते थे, एक अमेरिकी निबंधकार, व्याख्याता, और कवि जिन होने मध्य 19 वीं सदी के ट्रांसेडेंटलिस्म आंदोलन का नेतृत्व किया था। उनहोने 1,500 पब्लिक लेक्ट्रेस अक्रॉस द यूनाइटेड स्टेट्स दीये थे । उनहोने अपने निबंध नेचर में ट्रांसेडेंटलिस्म के बारे में लिखा है । वह सामाजिक मान्यताओं और धर्म में विश्वास नहीं रख ते थे । वे ट्रांसेडेंटलिस्म के दर्शन में विश्वास रखते थे। वे अमेरिकन रोमांटिक आंदोलन के भाग थे । उनके कर्य ने अन्य कवीयो , निबन्धकार को प्रभावित कीया था । उन्के खास मित्र देविद थे।

प्रारंभिक जीवन, परिवार, और शिक्षा[संपादित करें]

राल्फ वाल्डो इमर्सन पैदा हुए थे 25 मई, बोस्टन, अमेरिका के संयुक्त राज्य में। वे रेव और रूथ का बीटा था। राल्फ वाल्डो पांच बेटों जो वयस्कता में बच गये थे उनमे दूसरे थे। दूसरों विलियम, एडवर्ड, रॉबर्ट , और चार्ल्स थे। राल्फ के पिता की पेट के कैंसर से मौत हो गई। रल्फ के आठवां जन्मदिन से उसकी मां द्वारा उस्का पालन किया गया था, यहां तक कि उसकी चाची ने भी उसका लालन पालन कीया था। उनकी स्कूली शिक्षा 1812 में बोस्टन हाई स्कूल में शुरू की गयी और 1817 में हार्वर्ड गये। अपने वरिष्ठ वर्ष तक, एमर्सन उनके बीच के नाम, वाल्डो से जाने जाते थे। एमर्सन कक्षा कवि के रूप से जाने जाते थे ,उन्होने हार्वर्ड कक्षा दिवस के अवसर पर एक मूल कविता प्रस्तुत की थी।

कैरियर की शुरूआत[संपादित करें]

हार्वद के बाद राल्फ ने अपने भाई के एक स्कूल की स्थापना करने में मदद की, इस समय तक वह पहले से ही चेम्सफोर्ड में अपने ह स्कूल की स्थापना कर लीये थे। 

एमर्सन एक अध्यापक के रूप में अपने जीवित बिता रहे थे ,फिर वे हार्वर्ड देवत्व सकूल गये। एमर्सन की क्रिसमस दिवस 1827 पर अपनी पहली पत्नी, एलेन लुइसा टकर कि न्यू हैम्पशायर में मुलाकात हो गयी यी और उससे शादी कर ली जब वह 18 साल की थी। जब वह हार्वर्ड में था एमर्सन गरीब था, और बाद में अपने जीवन के अधिक स्मय के लिए उसके परिवार का समर्थन किया।

साहित्यिक कैरियर और ट्रांसेडेंटलिस्म[संपादित करें]

था। उनहोने 1,500 पब्लिक लेक्ट्रेस अक्रॉस द यूनाइटेड स्टेट्स दीये थे । उनहोने अपने निबंध नेचर में ट्रांसेडेंटलिस्म के बारे में लिखा है । वह सामाजिक मान्यताओं और धर्म में विश्वास नहीं रख ते थे । वे ट्रांसेडेंटलिस्म के दर्शन में विश्वास रखते थे। वे अमेरिकन रोमांटिक आंदोलन के भाग थे । उनके कर्य ने अन्य कवीयो , निबन्धकार को प्रभावित कीया था । उन्के खास मित्र देविद थे।

अंतिम वर्ष और मौत[संपादित करें]

उनकी अप्रैल 27, 1882 को निधन हो गयी थी। एमर्सन नींद खोखले कब्रिस्तान, मैसाचुसेट्स में दफन है।

https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%AB_%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%A1%E0%A5%8B_%E0%A4%87%E0%A4%AE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%B8%E0%A4%A8