सदस्य:Sithara98/प्रयोगपृष्ठ/पाउलीन स्टेयर/

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पाउलीन स्टैनर[संपादित करें]

जीवनी[संपादित करें]

पाॅलिन स्टैनर (जन्म १९४१) एक प्रशंसित अंग्रेजी कवि है । वह बर्सलेम के औघोगिक जिले, स्टोक ऑन टेंट में पैदा हुई थी । बाद में उन्होंने स्टैंस ऐनी कॉलेज, ओक्ष्फोअर्ड में भग लेने के लिए शहर छोड दिया, जहां उन्होंने आंग्रेजी में डिग्री ली । ओक्स्फोर्ड के बाद उन्होंने साउथेम्स्प्टन विश्वविधालय में एम । फिल की डिग्री पूरी की। ओक्स्फोर्ड की सेंट ऐनी काॅलेज में भाग लेने के बाद , वह एसेक्स में चले गए, जहां उन्होंने चार बच्चों को जन्म दिया । ओर्केने व्दीप रुसे के कई सालों बाद, वह सफोक में चली गई, जहां वहै अब रहती है अपने पहले खंड की कविताएं , द हनीकाॅम्ब(१९८९) के प्रकाशन के बाद से उन्होंने द वोंग- ड्रेसर ड्रिम (१९९६) सहित ७ और पूर्ण संग्रह प्रकाशित किए, जिसके लिए उन्हें व्हाइथ्ब्रेड कविता पुरस्कर , द लेडी एंड द हरे के लिए नामांकित किया गय थाः नई और चुनी गई कविताएं (२००३) । और उनका नवीनतम संस्करण, टाइगर फेसिंग द मिस्ट (२०१३) । वह कई पुरस्कार और फेलोशिप प्राप्त कर चुके हैं, जिसमें किंग लिन अवार्ड पाॅइट्री मेरिट, एक चाॅल्मोंडेले अवार्ड और हौथोरेंडन फैलोशिप शामिल हैं,और उन्हें १९९४ में कविता पुस्तक सोसायटी की नई पीढी के कवियों के प्रचार के लिए चुना गया था । वह एक कलाकार भी हैं।

पाउलीन स्टेंनर का विवरण

साहित्यिक व्यवसाय[संपादित करें]

उनकी कविता ने मिथक और पौराणिक कथाओं से विज्ञान और समकालीन दुनिया की भाषा से टकराया, ऐसे परिटृश्य बनाने जिनमें कई अस्थायी समय प्रारंभिक रुप से समकालीन हो गए "एक प्रकार का तेजी" में, जिसमें एक मध्ययुजगीन चर्च अपने समकालीन परिवेश से उभरती है, जिसमें अनैक्रोनिस्टिक दृष्टि का एक ॠंखला उत्पन्न होती है। पाॅलिन स्टैनर एक फ्रीलान्स लेखक और ट्यूटर है ग्रामीण एसेक्स में कई सालों के बाद और फिर अोसकेनी रुसे के दूीप पर, वह अब सफोक में हैडली में रहती है। उनकी नौ कविता शीर्षक, जिनमें से सभी ब्लडैक्स बुक्स दाूरा पर, वह अब सफोक में हैडली में रहती है। स्टैनर की खूबसूरती से रंगीन लघु चित्रों क्या वे हमें पूछने में मांग कर रहे हैं दुनिया के रुप में ज्यादा के रुप में हमारे डिग्री सांस्कृतिक, धार्मिक और मानवीय साक्षरता के बारे में हमारे खुद के बारे में प्र्ॠ रखें। जब एक स्टैनर कविता हमें आॠर्य है कि कितना हम इसे अक्सर आध्यात्मिक संस्कृति के बारे में यह भी पूछ रह है क्या यह एक अपरीक्सित जीवन जीने का मतलब समझ में बताना है, एक आध्यत्मिक साक्षरता में कमी। स्टैनर ईस्ट एंग्लिया करने के लिए लौट आए अब सफोक में रहता है। इस बीच, उसे काम अपने फोकस सुन्दर पूर्व की और जा रहा है।

अंत[संपादित करें]

स्टैनर एक अख्समान्य समकालीन कवि है कि वह एक विशेष रूप से अंग्रेजी परंंपरा के भीतर अपनी वंशावली का अत्यधिक विकसित होता है, जो एंग्लो- सैक्सन पहेलियों में उत्पन्न होता है और टेड ह्यजेस की शक्तिशाली प्राकृतिक इमेजरी को दाऊद जोन्स के अत्यधिक अलौकिक काम के माध्यम से फैली हुई है; लेकिन मल्लर्मे, लोर्का या वालेस स्टीवंस के साथ मिलकर घर पर समान रूप से शामिल है ज्वलंत विस्तार में संवेदी घटनाओं का वर्णन करने के लिये उनकी असाधारण सुविधा हमेशा एक जटिल ऐतिहासिक, नैतिक या दार्शनिक संदर्भ द्वारा सिध्द की जाती है, जो हमारे सामने प्रस्तुत किए गए स्पष्ट रूप से एहसास हुआ दृश्य से परे होती है, जैसे "हाई वाटरों की एक लिटनी":"हर जगह, निर्वासन का रंग- सिल्का, सल्फर/ आर्कटिक लोमडियों, उनके अजीब गर्मियों में नीले, सफेद फसल से राख ।

=== संदर्भ: [1] [2]

[3] ===

  1. https://www.poetryarchive.org/poet/pauline-stainer
  2. https://www.theguardian.com/books/booksblog/2013/oct/14/poem-of-the-week-pauline-stainer
  3. https://www.theguardian.com/books/2003/nov/22/featuresreviews.guardianreview8