सदस्य:Sherinmarysamson

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                               मोबाइल वाणिज्य
             मोबाइल वाणिज्य का पद ग्लोबल मोबाइल वाणिज्य मंच के शुभारंभ के अवसर पर केविन दुफ्फेय द्वारा १९९७ मे बनाया था। "वायरलेस तकनीक के माध्यम से सीधे कहीं भी उपभोक्ता के हाथ में इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य क्षमताओं का वितरण।" मतलब करने के लिए कई के लिए चुन अर्थ के रूप में मोबाइल वाणिज्य के बारे में सोच "अपने ग्राहक की जेब में एक रिटेल आउटलेट।"
            
             मोबाइल वाणिज्य एशिया के बाजार के लगभग आधे का प्रतिनिधित्व करने के साथ, 230,000,000,000 $ अमेरिका के लायक है, और [2] द्विपक्षीय खुफिया करने के लिए जनवरी 2013 में, मोबाइल उपयोगकर्ताओं के 29% अब मुताबिक वर्ष 2017 में अमेरिका $ 700,000,000,000 तक पहुँचने के लिए मौसम का पूर्वानुमान किया गया है अपने फोन के साथ एक खरीद कर दिया। वॉल-मार्ट दिसंबर 2012 में उनके इंटरनेट शॉपिंग साइट के लिए सभी यात्राओं का है कि 40% एक मोबाइल डिवाइस से था अनुमान है। बैंक ऑफ अमेरिका अकेले ब्रिटेन में 2015 मोबाइल खुदरा विक्रेताओं में यूरोपीय और अमेरिकी दुकानदारों द्वारा मोबाइल उपकरणों से बनाया जाएगा खरीद में $ 67100000000 वित्तीय वर्ष 2013-14 में राजस्व अप करने के लिए 31% वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं भविष्यवाणी की है।  
          100 से अधिक संगठनों के शामिल करने के लिए आया था, जो ग्लोबल मोबाइल कॉमर्स फोरम, बैठक डॉ माइक लघु द्वारा खोला गया था नवम्बर 1997 में पहली बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया था 10 नवंबर 1997 केविन दुफेय पर लंदन में अपने को पूरी तरह minuted लांच किया था पूर्व केविन दुफ्फेय (Logica के समूह टेलीकॉम के निदेशक) और टॉम सिकंदर से मोबाइल वाणिज्य के लिए बहुत पहले के पूर्वानुमान के साथ जीएसएम एसोसिएशन के अध्यक्ष (वर्जिन मोबाइल के बाद के सीईओ और उसके बाद नारंगी का)। 100 से अधिक कंपनियों ने कई अपने ही, जैसे की मोबाइल वाणिज्य टीमों के गठन के एक साल के भीतर फोरम में शामिल हो गए मास्टरकार्ड और मोटोरोला। इन एक सौ कंपनियों के पहले दो (जो बाद में O2 बन गया) Logica और CellNet थे। जैसे नोकिया, एप्पल, अल्काटेल, और वोडाफोन के रूप में सदस्य संगठनों यहाँ संक्षेप हैं, जिनमें से कई परीक्षणों और सहयोग की एक श्रृंखला शुरू की।


         मोबाइल वाणिज्य सेवाओं के पहले पहले दो मोबाइल फोन कोका कोला वेंडिंग मशीनों फिनलैंड में हेलसिंकी क्षेत्र में स्थापित किए गए थे जब सक्षम 1997 में दिया गया था। मशीनों एसएमएस पाठ संदेश के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर लिया। पहले मोबाइल फोन आधारित बैंकिंग सेवा भी एसएमएस का उपयोग करते हुए, फिनलैंड के Merita बैंक द्वारा 1997 में शुरू किया गया था।

Logica में केविन Duffey द्वारा देर से 1997 में विकसित की एम-कॉमर्स (टीएम) सर्वर डे ला रू, मोटोरोला और Logica के साथ लागू एक समाधान में ", सबसे नवीन मोबाइल उत्पाद" के लिए 1998 फाइनेंशियल टाइम्स पुरस्कार जीता। फाइनेंशियल टाइम्स के लिए समाधान की सराहना की "एक वास्तविकता में मोबाइल वाणिज्य बदल रहे हैं।" [6] एम-कॉमर्स के लिए ट्रेडमार्क 7 अप्रैल 2008 (http://www.trademarkia.co.uk/uk/mcommerce-56494 पर दायर किया गया था। एचटीएम)।

पहला वाणिज्यिक रिंगटोन डाउनलोड रेडियोलिंजा (एलिसा Oyj का अब हिस्सा) द्वारा फिनलैंड में शुरू किए गए थे जब 1998 में, मोबाइल फोन करने के लिए डाउनलोड के रूप में डिजिटल सामग्री की पहली बिक्री संभव बनाया गया था।

मोबाइल वाणिज्य के लिए दो प्रमुख राष्ट्रीय व्यावसायिक प्लेटफार्मों 1999 में शुरू किया गया: स्मार्ट मनी (http://smart.com.ph/money/) फिलीपींस में, और जापान में एनटीटी डोकोमो की आई-मोड इंटरनेट सेवा। आई-मोड एनटीटी डोकोमो सामग्री के लिए भुगतान शुल्क उपयोगकर्ताओं के 9 प्रतिशत रखा है, जहां एक क्रांतिकारी राजस्व के बंटवारे की योजना की पेशकश की है, और सामग्री के मालिक को 91 प्रतिशत लौट आए।

2000 की शुरुआत में नॉर्वे तेजी से फैल मोबाइल वाणिज्य से संबंधित सेवाओं के मोबाइल पार्किंग भुगतान का शुभारंभ किया। ऑस्ट्रिया मोबाइल डिवाइस के माध्यम से टिकट ट्रेन की पेशकश की। जापान एयरलाइन टिकट के मोबाइल खरीद की पेशकश की।

अप्रैल 2002 में, ग्लोबल मोबाइल कॉमर्स फोरम (GMCF) के काम पर निर्माण, यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान (ETSI) मोबाइल वाणिज्य के लिए सरकारी मानकों को विकसित करने के लिए मोटोरोला के जोकिम हॉफमन नियुक्त किया है। श्री हॉफमैन की नियुक्ति में, ETSI कि "एम-कॉमर्स 2004 तक US $ 200 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है कि अगले कुछ वर्षों में इस तरह के एक बहुत तेजी से विकास की ओर अग्रसर है" की भविष्यवाणी के रूप में उद्योग विश्लेषकों के हवाले से।

मोबाइल वाणिज्य कवर करने के लिए पहली पुस्तक 2002 में Tomi अहोनेन के एम-मुनाफा हुआ था।

मोबाइल वाणिज्य चर्चा करने के लिए पहला विश्वविद्यालय संक्षिप्त कोर्स Tomi अहोनेन और स्टीव जोन्स व्याख्यान देने के साथ, 2003 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया था। 2008 के रूप में, यूसीएल कम्प्यूटर साइंस और पीटर जे बेंटले मोबाइल उपकरणों पर चिकित्सा अनुप्रयोगों के लिए क्षमता का प्रदर्शन किया। [7]

पीडीए और सेलुलर फोन कई व्यवसायों [निर्दिष्ट] कि इतने लोकप्रिय हो गए कि उनके ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए एक अधिक कुशल तरीके के रूप में मोबाइल वाणिज्य उपयोग करने के लिए शुरुआत कर रहे हैं।

संभावित मोबाइल कॉमर्स बाजार का दोहन करने के लिए, जैसे नोकिया, एरिक्सन, मोटोरोला, और Qualcomm के रूप में मोबाइल फोन निर्माताओं वैप सक्षम स्मार्टफोन्स को विकसित करने के लिए इस तरह के एटी एंड टी वायरलेस और स्प्रिंट के रूप में वाहकों के साथ काम कर रहे हैं। स्मार्टफोन फैक्स, ई-मेल और फ़ोन क्षमताओं को प्रदान करते हैं।

"उपकरण विक्रेताओं और कैरियर के लिए लाभप्रदता उच्च अंत मोबाइल उपकरणों और साथ हत्यारा आवेदनों पर टिका है," Burchett कहा। [कौन?] इस तरह के कम से कम कीमत के प्रति संवेदनशील है, साथ ही अधिक खुले हैं, जो युवाओं के बाजार के रूप में बारहमासी जल्दी adopters, प्रीमियम मोबाइल सामग्री और अनुप्रयोगों के लिए, यह भी उपकरण विक्रेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होना चाहिए।

IPhone के शुभारंभ के बाद से, मोबाइल वाणिज्य एसएमएस सिस्टम से और वास्तविक अनुप्रयोगों में दूर ले जाया गया है। एसएमएस यह व्यापक रूप से उपलब्ध है और सुलभ है, भले ही महत्वपूर्ण सुरक्षा कमजोरियों और भीड़ समस्याओं की है। इसके अलावा, आधुनिक मोबाइल उपकरणों की क्षमताओं में सुधार यह समझदारी मोबाइल डिवाइस पर संसाधन बोझ से अधिक करने के लिए जगह बनाते हैं।

हाल ही में, विशेष रूप से ईंट और मोर्टार व्यापार मालिकों, और बड़े बॉक्स खुदरा विक्रेताओं, ऐसे स्थान आधारित सेवाओं, बारकोड स्कैनिंग के रूप में मोबाइल क्षमताओं के एक नंबर का उपयोग करके मोबाइल वाणिज्य का लाभ लेते हैं, और सुधार करने के लिए सूचनाओं को पुश करने का प्रयास किया है शारीरिक दुकानों में खरीदारी की ग्राहक अनुभव। एक 'ईंटों और क्लिक' पर्यावरण के रूप में जाना जाता है क्या बनाकर, भौतिक खुदरा विक्रेताओं के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग के आम लाभों का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं अभी भी भौतिक दुकान में खरीदारी करते समय (जैसे उत्पाद समीक्षा, सूचना, और कूपन के रूप में)। इस खरीदारी के ई-कॉमर्स से और में दुकान बनाई गई खाई के बीच एक सेतु के रूप में देखा जाता है, और आम तौर पर ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से देखा कम कीमतों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक रास्ते के रूप में भौतिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा उपयोग किया जा रहा है। मध्य गर्मियों 2013 तक, (बिक्री महत्वपूर्ण ई-वाणिज्य के साथ और दुकान में उन) "omnichannel" खुदरा विक्रेताओं के 25% और मोबाइल उपकरणों से होने वाले अपने ऑनलाइन गुणों के लिए यातायात के 30% के बीच देख रहे थे। कुछ अन्य शुद्ध खेल / ऑनलाइन केवल खुदरा साइटों (यात्रा श्रेणी में विशेष रूप से उन) के रूप में अच्छी तरह से फ्लैश बिक्री साइटों और सौदा साइटों यातायात का% से 40% के बीच और 50 देख रहे थे (और कभी कभी काफी अधिक) मोबाइल उपकरणों से उत्पन्न।

गूगल वॉलेट मोबाइल app सितंबर 2011 में शुरू की और वोडाफ़ोन, O2, ऑरेंज और टी मोबाइल के बीच जून 2011 में गठन एम-कॉमर्स के संयुक्त उद्यम नोट के हाल के घटनाक्रम कर रहे हैं। एम-कॉमर्स के महत्व को दर्शाते हुए, अप्रैल 2012 में यूरोपीय आयोग के प्रतियोगिता आयुक्त वोडाफ़ोन, O2, ऑरेंज और टी मोबाइल के बीच एम-कॉमर्स के संयुक्त उद्यम के एक में गहराई से जांच के आदेश दिए हैं। हाल के एक सर्वेक्षण स्मार्टफोन ग्राहकों को 2012 की 41% अपने मोबाइल उपकरणों के साथ खुदरा उत्पादों खरीदा है जो बताता है। [8]

[सम्पादन] उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध मोबाइल मनी ट्रांसफर [सम्पादन] केन्या में धन हस्तांतरण मुख्य रूप से मोबाइल फोन के उपयोग के माध्यम से किया जाता है। इस केन्या में एक करोड़ों शिलिंग्स कंपनी की एक पहल थी। केन्या में मोबाइल मनी ट्रांसफर सेवाओं अब एजी प्रदान की जाती हैं। (एम-Pesa और जैप)। सबसे पुराना है और अब आम तौर पर भी अन्य की तुलना में अन्य कंपनियों द्वारा मोबाइल मनी ट्रांसफर सेवाओं का उल्लेख किया जाता है। •

मोबाइल एटीएम [सम्पादन] बैंक-रहित के लिए मोबाइल मनी सेवाओं की शुरुआत के साथ, ऑपरेटरों अब बाहर रोल और नकदी में और नकदी के बाहर समर्थन कर सकते हैं कि वितरण नेटवर्क का प्रबंधन करने के लिए कुशल तरीके के लिए देख रहे हैं। परंपरागत एटीएम के विपरीत, sicap मोबाइल एटीएम विशेष रूप से मोबाइल मनी प्लेटफार्मों से कनेक्ट करने और बैंक ग्रेड एटीएम गुणवत्ता प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है। हंगरी में, वोडाफोन [9] हंगरी बाजार प्रत्यक्ष डेबिट मानक अभ्यास नहीं कर रहे हैं, जहां से एक है। मासिक फोन के बिल का नकद या बैंक कार्ड से भुगतान की अनुमति देता है, तो सुविधा हंगरी में वोडाफोन के ग्राहक आधार के पोस्टपेड आधे के लिए रकम जुटा का बोझ आसान बनाता है।

मोबाइल टिकटिंग [सम्पादन] टिकट प्रौद्योगिकियों के एक किस्म का उपयोग मोबाइल फोन के लिए भेजा जा सकता है। प्रयोक्ता तो टिकट की जांच करने में अपने मोबाइल फोन पेश करके तुरंत उनके टिकट का उपयोग करने में सक्षम हैं। उपयोगकर्ताओं के अधिकांश संख्या अब इस प्रौद्योगिकी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सर्वश्रेष्ठ उदाहरण टिकट उपयोगकर्ताओं के लिए एसएमएस के रूप में आता है, जहां आईआरसीटीसी होगा।

मोबाइल वाउचर, कूपन और वफादारी कार्ड [सम्पादन] मोबाइल टिकटिंग तकनीक भी वाउचर, कूपन, और वफादारी कार्ड के वितरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन मदों मोबाइल फोन करने के लिए भेज दिया जाता है कि एक आभासी टोकन द्वारा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। बिक्री के बिंदु पर इन टोकन से एक के साथ एक मोबाइल फोन पेश ग्राहक वे पारंपरिक टोकन था के रूप में अगर एक ही लाभ प्राप्त करता है। स्टोर ग्राहक के पास है, जब निर्धारित करने के लिए स्थान आधारित सेवाओं का उपयोग कर ग्राहकों के लिए कूपन भेज सकते हैं।

सामग्री खरीद और वितरण [सम्पादन] वर्तमान में, मोबाइल सामग्री खरीद और वितरण मुख्य रूप से मोबाइल फोन के लिए रिंग टोन, वॉलपेपर, और खेल की बिक्री के होते हैं। एक ही उपकरण में मोबाइल फोन, पोर्टेबल ऑडियो प्लेयर, और वीडियो खिलाड़ियों के अभिसरण पूर्ण लंबाई संगीत पटरियों और वीडियो की खरीद और वितरण बढ़ती जा रही है। 4 जी नेटवर्क के साथ उपलब्ध डाउनलोड गति सेकंड के एक जोड़े में एक मोबाइल डिवाइस पर एक फिल्म खरीदने के लिए यह संभव बनाते हैं। [10]

स्थान-आधारित सेवाओं [सम्पादन] मुख्य लेख: स्थान-आधारित सेवा मोबाइल फोन उपयोगकर्ता के स्थान मोबाइल वाणिज्य या एम-कॉमर्स लेन-देन के दौरान इस्तेमाल के बारे में जानकारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उपयोगकर्ता के स्थान को जानने जैसे स्थान आधारित सेवाओं के लिए अनुमति देता है:

स्थानीय डिस्काउंट ऑफर स्थानीय मौसम ट्रैकिंग और लोगों की निगरानी कर सूचना सेवा [सम्पादन] यह पीसी के लिए दिया जाता है के रूप में सूचना सेवाओं की एक विस्तृत विविधता बहुत ही रास्ते में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए दिया जा सकता है। इन सेवाओं में शामिल हैं:

समाचार शेयर भाव खेल स्कोर वित्तीय रिकॉर्ड ट्रैफिक रिपोर्टिंग एक उपयोगकर्ता के वास्तविक यात्रा पैटर्न के आधार पर अनुकूलित यातायात की जानकारी, एक मोबाइल डिवाइस के लिए भेजा जा सकता है। इस स्वनिर्धारित डेटा की वजह से बैंडविड्थ आवश्यकताओं के लिए और अधिक एक सामान्य यातायात रिपोर्ट के प्रसारण से उपयोगी है, लेकिन आधुनिक मोबाइल उपकरणों के आविष्कार से पहले अव्यावहारिक था है।

मोबाइल बैंकिंग [सम्पादन] मुख्य लेख: मोबाइल बैंकिंग बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहकों के खाते की जानकारी का उपयोग और इस तरह के शेयरों की खरीद पैसे प्रेषण के रूप में लेनदेन, बनाने के लिए अनुमति देने के लिए मोबाइल वाणिज्य उपयोग करें। यह सेवा अक्सर मोबाइल बैंकिंग, या एम-बैंकिंग के रूप में जाना जाता है।

मोबाइल दलाली [सम्पादन] मोबाइल उपकरणों के माध्यम से की पेशकश की शेयर बाजार सेवाओं को भी और अधिक लोकप्रिय हो गए हैं और मोबाइल ब्रोकरेज के रूप में जाना जाता है। वे ग्राहक एक समय पर फैशन में बाजार के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया और चाहे उनके भौतिक स्थान के लिए अनुमति देते हैं।

नीलामी [सम्पादन] पिछले तीन वर्षों में [कब?] मोबाइल रिवर्स नीलामी समाधान लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। [किसके द्वारा?] पारंपरिक नीलामी के विपरीत, रिवर्स नीलामी (या कम बोली नीलामी) उपभोक्ता का फोन है कि वे एक बोली जगह हर बार बिल। कई मोबाइल एसएमएस वाणिज्य समाधान एक एक बार खरीद या एक बार सदस्यता पर भरोसा करते हैं; वे समय की एक लंबी अवधि में कई लेनदेन बनाने के लिए उपभोक्ता की आवश्यकता के रूप में हालांकि, रिवर्स नीलामी मोबाइल विक्रेता के लिए एक उच्च वापसी की पेशकश करते हैं।

मोबाइल ब्राउज़िंग [सम्पादन] मुख्य लेख: मोबाइल ब्राउज़र एक मोबाइल डिवाइस-ग्राहकों पर एक मोबाइल ब्राउज़र-एक वर्ल्ड वाइड वेब ब्राउज़र का उपयोग अपने निजी कंप्यूटर पर होना करने के लिए बिना ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

मोबाइल खरीद [सम्पादन] सूचि व्यापारियों ग्राहक के मोबाइल डिवाइस के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक ग्राहकों से आदेश को स्वीकार कर सकते हैं। कुछ मामलों में, व्यापारी भी बल्कि ग्राहकों के लिए एक कागज सूची मेलिंग की तुलना में, इलेक्ट्रॉनिक सूची उद्धार हो सकता है। कुछ व्यापारियों के मोबाइल वेब प्रदान करते हैं [11] छोटे परदे और एक मोबाइल डिवाइस के सीमित यूजर इंटरफेस के लिए अनुकूलित कर रहे हैं कि साइटों।

में आवेदन मोबाइल फोन से भुगतान [सम्पादन] भुगतान जैसे गूगल Android के रूप में, एक लोकप्रिय स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक आवेदन चलाने के अंदर सीधे बनाया जा सकता है। विश्लेषक फर्म गार्टनर में आवेदन खरीद में app (भी रूप में मोबाइल सॉफ्टवेयर वितरण प्लेटफार्मों के लिए कहा गया है) की दुकान राजस्व का 41 प्रतिशत ड्राइव करने की उम्मीद है 2016 [12] में app खरीद आभासी माल, नए और अन्य मोबाइल सामग्री खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और अंतत: मोबाइल सेवा प्रदाता के बजाय app स्टोर स्वयं द्वारा बिल भेजा है। [13] एरिक्सन के IPX के मोबाइल वाणिज्य प्रणाली ऐसी है, किराया और सदस्यता आप खरीदने की कोशिश से पहले के रूप में भुगतान विकल्पों की पेशकश करने के लिए 120 मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा प्रयोग किया जाता है। [14]

मोबाइल विपणन और विज्ञापन [सम्पादन] मुख्य लेख: मोबाइल विपणन मोबाइल वाणिज्य के संदर्भ में, मोबाइल विपणन मोबाइल उपकरणों के लिए भेजा विपणन करने के लिए संदर्भित करता है। कंपनियों वे पारंपरिक अभियानों से तुलना मोबाइल विपणन अभियान से बेहतर प्रतिक्रिया देखना है कि सूचना दी है। इस के लिए प्राथमिक कारण मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइटों है कि सक्षम ग्राहक निर्णय लेने के तुरंत स्वभाव है। उपभोक्ता एक विपणन संदेश या डिस्काउंट कूपन प्राप्त करने और, कुछ ही सेकंड के भीतर, खरीद और बिक्री को पूरा करने के लिए पर जाने के लिए एक निर्णय कर सकते हैं - अपने वर्तमान वास्तविक दुनिया गतिविधि में बाधा पहुँचा के बिना।

उदाहरण के लिए, उसके हाथ में एक बच्चे के साथ उसके घर के काम करने के लिए प्रवृत्त एक व्यस्त माँ एक स्थानीय दुकान से बच्चे के उत्पादों के बारे में उसके मोबाइल पर एक विपणन संदेश प्राप्त कर सकता है। वह और कुछ ही क्लिक के भीतर, इसके लिए आगे की योजना के लिए बिना उसकी आपूर्ति के लिए एक आदेश जगह कर सकते हैं। कोई और अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए उसके पर्स और शिकार के लिए तक पहुँचने की जरूरत है, उसके लैपटॉप में लॉग इन करें और वह पिछले सप्ताह का दौरा दुकान के वेब पते को याद करने की कोशिश करते हैं, और निश्चित रूप से कोई जरूरत नहीं करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है उसके लिए कवर करने के लिए एक दाई को खोजने के लिए वह जबकि स्थानीय स्टोर करने के लिए चलाता है।

रिसर्च मोबाइल और वायरलाइन बाजार के उपभोक्ताओं भिन्न psychographic और जनसांख्यिकीय प्रोफाइल को दिखा रहे हैं, और जो विभिन्न मूल्यों और व्यवहार से प्रेरित हैं जो दो अलग-अलग समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं कि यह दर्शाता है। [15] सही मायने में घर से एक परंपरागत ऑनलाइन दुकानदार और एक मोबाइल ऑन के बीच अंतर क्या पहलुओं दुकानदार-जाना है? रिसर्च व्यक्तियों चार स्थितिजन्य dimensions- जगह, समय से संबंधित हैं, सामाजिक संदर्भ और नियंत्रण वे सर्वव्यापी या उपभोक्ताओं के रूप में स्थित हैं करने के लिए किस हद तक है कि निर्धारित से पता चलता है। [16] इन कारकों में ई-कॉमर्स से एम-कॉमर्स ट्रिगर में महत्वपूर्ण हैं। नतीजतन, सफल मोबाइल वाणिज्य विशेष रूप से इन आयामों और अनुसार उपयोगकर्ता क्षेत्रों के लिए लक्षित विपणन अभियानों के विकास की आवश्यकता है।

युवाओं के बाजारों पर प्रभाव [सम्पादन] मोबाइल मीडिया एक तेजी से बदलते क्षेत्र है। ऐसे वाईमैक्स के रूप में नई प्रौद्योगिकियों, मोबाइल कॉमर्स में नवाचार में तेजी लाने के लिए काम करते हैं। मोबाइल विज्ञापन में आरंभिक पथ वोडाफ़ोन, ऑरेंज, और एस के दूरसंचार शामिल हैं।

मोबाइल उपकरणों भारी मोबाइल वाणिज्य संचालन करने के लिए दक्षिण कोरिया में उपयोग किया जाता है। दक्षिण कोरिया में मोबाइल कंपनियों के मोबाइल प्रौद्योगिकी दक्षिण कोरियाई की पिछली पीढ़ियों के साथ अपने अनुभव के आधार पर, युवाओं के जीवन शैली के साथ पर्याय बन गया है कि माना जाता है। "उपकरण विक्रेताओं और कैरियर के लिए लाभप्रदता उच्च अंत मोबाइल उपकरणों और साथ हत्यारा आवेदनों पर टिका है," जिब्रान Burchett कहा। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]

मेमेटिक अनुसंधान [सम्पादन] मुख्य लेख: मेमेटिक इंजीनियरिंग

इस अनुभाग के सत्यापन के लिए अतिरिक्त प्रशंसा पत्र की जरूरत है। विश्वसनीय सूत्रों के सन्दर्भ जोड़कर इस लेख में सुधार करें। बिना सूत्रों की सामग्री को हटाया जा सकता है। (अगस्त 2010) Leveious रोलैंडो, जॉन Sokol और जिब्रान Burchett सोनी बीएमजी रिकॉर्डिंग कलाकार वू तांग कबीले के साथ 1999 में DVB- एच के अपने प्रारंभिक प्रयोगों के साथ मोबाइल विज्ञापन का बीड़ा उठाया है, जो memetic शोधकर्ताओं रहे हैं।

दक्षिण कोरिया के लिए 2007 में एक यात्रा पर, रोलैंडो तेजी से युवाओं को जीवन शैली के रुझान विकसित की एक वेन-आरेख मॉडल बनाया। आरेख महत्वपूर्ण मोबाइल गोद लेने के पहलुओं और मोबाइल वैश्विक उत्पादों और सेवाओं की बिक्री के बारे में बताया। रोलैंडो और उनके सहयोगियों ने वायरल विपणन, मोबाइल विज्ञापनों में (या "mobisodes") के रूप में, को आकर्षित करने और एक दर्शक बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिसमें एक प्रयोग का प्रदर्शन किया। दो तेजी से memetic प्रसार का एक सिद्धांत का परीक्षण किया। वे परीक्षण विषयों दूसरों के लिए विशेष सूचना के आधार पर पारित कर दिया, जिस पर दर के साथ संयुक्त युवा सांस्कृतिक शैलियों और प्रवृत्तियों, मनाया। विषयों में से एक समूह के शब्दों और वाक्यांशों बातचीत में नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा करने के लिए दिया गया था। नियंत्रण समूह इस प्रयोग के विचारों और वाक्यांशों आम तौर पर प्रेषित किया गया है, जिस पर दर मापा ऐसी सूची नहीं दिया गया था।

रोलैंडो मोबाइल उपकरणों के लिए तत्काल बचत के साथ उत्पादों और कूपन वितरित कर वायरल मोबाइल प्रत्यक्ष विपणन अभियानों से जुड़े यूरोप, दक्षिण कोरिया और जापान में अन्य प्रयोगों का आयोजन किया। इन अध्ययनों से ड्यूश टेलीकॉम (टी मोबाइल के ऑपरेटर) और नारंगी की तरह शीर्ष मोबाइल सेवा प्रदाताओं द्वारा कमीशन किया गया। घटना-टिकटों की बिक्री की तत्काल खरीद ड्राइव करने के लिए डिस्क जॉकी और मोबाइल युवाओं सड़क टीमों का इस्तेमाल किया प्रयोगों, और तीन अलग अलग व्यवहार्य युवाओं उत्पादों की बिक्री आठ दिनों में 200,000 से अंत उपयोगकर्ताओं को खत्म करने के लिए। यह वैश्विक युवा मोबाइल फोन के बाजार स्वायत्त प्रतिक्रिया और रुझान कैसे बना सकते हैं प्रदर्शन किया। यह भी उत्पादों की वजह से सामाजिक प्रौद्योगिकी सेवाओं के किसी भी रूप की जल्दी adopters हो जाते हैं, जो युवा की मानसिकता के नए जीवन पर ले दिखाया है कि कैसे।

इन शोधकर्ताओं ने अन्य लोगों के साथ, मोबाइल सॉफ्टवेयर और नेटवर्क प्रदाता के प्रमुख के साथ साझेदारी में, 2008 में संगीत और युवा संस्कृति के किसी भी रूप को शामिल घटनाओं के माध्यम से विश्व स्तर पर तैनात विधियों का विकास किया। Trendwatching.com की Leveious और दूसरों के सदस्यों सामग्री पीढ़ी सामग्री के डिजिटल युग का जन्म हुआ उन लोगों की एक विवरण परिभाषित किया है और उनके दिमाग को फिर रहे थे कि कैसे वास्तविक समय सामग्री का आदान-प्रदान में सोचने के लिए वायर्ड। टर्म विश्व स्तर पर उत्पादन सी घटना उपभोक्ता का तूफान एक निरंतर आधार पर नए पाठ, चित्र, ऑडियो और वीडियो की तेरा पेटा बाइट्स जोड़ने, वेब पर बनाने जा रहा है कि 'सामग्री' उत्पन्न कब्जा है अब है। इस प्रवृत्ति को ईंधन भरने के दो मुख्य चालकों? (1) रचनात्मक आग्रह प्रत्येक उपभोक्ता इसमें शक के पास। हम सभी कलाकारों रहे हैं, लेकिन अब तक हम सब बाहर जाने के लिए हिम्मत और न ही मतलब था भी नहीं। (2) लगातार कि रचनात्मकता को दिलाने के लिए हमें धक्का जो सामग्री बनाने के उपकरण, के निर्माताओं का उपयोग कर-ज़ाहिर है-उनके कभी सस्ता, कभी अधिक शक्तिशाली उपकरणों और उपकरण। इसके बजाय निष्क्रिय उपभोग करने के लिए, खेलने के लिए, देखने के लिए सुनने के लिए उपभोक्ताओं को पूछने का, दौड़ उन्हें निर्माण करने के लिए, और भाग लेने के लिए, बनाने के लिए पाने के लिए पर है।

भुगतान प्रक्रिया [सम्पादन] मुख्य लेख: मोबाइल भुगतान उपभोक्ताओं को मोबाइल वाणिज्य में सहित भुगतान के कई रूपों का उपयोग कर सकते हैं:

उपभोक्ता की लंबी दूरी के बिल के लिए शुल्क लागू है जो प्रीमियम दर के फोन नंबरों ' प्रभार योजनाओं बुला-पूर्व भुगतान किया करने के लिए कटौती सहित उपभोक्ता के मोबाइल टेलीफोन बिल में जोड़ा क्रेडिट कार्ड कुछ प्रदाताओं क्रेडिट कार्ड एक फ़ोन के सिम कार्ड से जोड़ा जा करने की अनुमति micropayment सेवाएं अक्सर मोबाइल डिवाइस आवेदन भंडार