सदस्य:Shaistataskeen/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

==

Shaistataskeen/1
जन्म सोम्भु मित्रा
राष्ट्रीयता भारतीय

सोम्भु मित्रा===

सोम्भु मित्रा एक भारतीय फ्लिम, मंच अभिनेता, निदेशक,नाटककार, पढनेवाला और एक भारतीय रंगमंच व्यक्तित्व, विशेष रूप से बेंगाली थियेटर में उनकी भागीदारी के लिय जाने जाते हैं। वह अग्रणी के रूप में माने जाते हैं। वह कोलकाता में बाहुरुपी थियेटर समूह की स्थापना से कुच साल पेहले भारतीय पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन (आईपीटीए) से जुडे रहे। वह धरती के लाल (१९४६), जाते रहो (१९५६) और १९५४ में रवींद्रनाथ टैगोर के नाटककार के रूप में उनके सबसे प्रसिध्द खेल चंद बनिकर पाला के लिए सबसे ज्यादा प्रसिध्द हैं। १९६६ में संगीत नाटक अकादमी ने उन्हें अपने उच्चतम पुरस्कार,संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप के साथ जीवन भर में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। १९७० में उन्हें भारत के तीसरे सर्वेच्च नागरिक सम्मान पद्माभूषण से सम्मानित किया गया। १९७६ में उन्हें रामन मैगसेसे पुरस्कार प्राप्त हुआ।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

२२ अगस्त १९१५ को भारत के कोलकाता में पैदा हुए। सोम्भु मित्रा तीन बैटों का छाठा बच्चा था। उन्के पिता का नाम सारात कुमार मित्रा था और माता का नाम सतादालबसिनी मित्रा था। १२ साल की उम्र में उनकी माता की मृत्यु हो गई। उन्होंने चक्राबेरिया मिडिल इंग्लिश स्कूल, कोलकता में अपनी शिक्षा शुरू की और बाद में बाल्टगंज सरकारी हाई स्कूल, कलकत्ता में जारी रखा, जहां उन्होंने बंगाली नाटकों को पढ़ने में रुचि विकसित की और स्कूल नाटकीय में सक्रिय हो गए। वह १९३१ में कलकत्ता विश्वविद्यालय में सेंट जेवियर्स कॉलेज में शामिल हो गए, और जल्द ही स्थानीय थिएटर में भाग लेने लगे।

पेशेवर ज़िंदगी[संपादित करें]

बंगाली थिएटर में उनकी पहली उपस्थिति १९३९ में उत्तर कोलकाता में रंगमहल थिएटर में थी, उसके बाद वह मिनर्वा, नाट्यानिकतन और श्रीरंगम थिएटर में चले गए। १९४३ में, वह इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (आईपीटीए) में शामिल हो गए। १९४४ में, कई पुराने नाटकीय सम्मेलनों को तोड़ दिया गया जब बिजन भट्टाचार्य द्वारा लिखित नावान्ना और आईपीटीए के लिए सोम्भू मित्रा द्वारा सह-निर्देशित किया गया था। १९४८ में, सोम्भू मित्रा ने कोलकाता में बोहुरुपी के एक नए रंगमंच समूह का गठन किया, जिसने पश्चिम बंगाल में समूह-थिएटर आंदोलन की शुरुआत की। उन्होंने त्रिपाठी मित्र ने भादुरी से विवाह किया, जो बंगाली थियेटर में भी एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व थे। उनकी बेटी, शाओली एक प्रसिद्ध अभिनेत्री, निर्देशक और नाटककार है। सोम्भू मित्रा की दिशा के तहत, बोहरुपी ने कई सफल प्रस्तुतियों का मंचन किया। दिसंबर १९५० में, बोहरुपी ने न्यू एम्पायर थियेटर-तुलसी लाहिरी के पथिक और चेन्दा तार और सोम्भू मित्रा की अपनी रचना, उलुखग्रा में तीन नाटकों प्रस्तुत किए। १९५४ में, रवींद्रनाथ टैगोर की रकत करबी का आयोजन बोहरुपी ने किया था, इसके बाद उनके बिसारंजन, राजा और चार अध्याय थे।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

सोम्भू मित्रा ने बंगाली और हिंदी में कई फिल्मों में प्रदर्शन किया। उनमें से उल्लेखनीय हैं: १९४६ में धारती के लाल, १९४७ में अभ्यात्री, १९४८ में धात्री देबाता,१९४९ में अबार्ता, १९४९ में ४२, १९५० में हिंदुस्तान १९५३ में हमारा पाठिक,बौ ठाकुरानीर हाट,महाराज नंदकुमार,१९५४ में मारनर पारे, शिवशक्ति,१९५५ में दुरलाभ जन्मा,१९६१ में माणिक आदि।उन्होंने १९५६ में जगते रहो की कहानी और पटकथा लिखी और अमित मैत्र के साथ भी इसे निर्देशित किया। उन्होंने १९५९ में एक बंगाली फिल्म शुभा बिबाहा को भी निर्देशित किया।

सम्मान और पुरस्कार[संपादित करें]

सोम्भू मित्रा को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए, जिनमें १९५७ में विश्व भारती विश्वविद्यालय के देसीकोट्टमा, १९५७ में कार्लोवी वेरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जगते राहो के लिए क्रिस्टल ग्लोब शामिल थे। फिल्मों में उनके योगदान के लिए, उन्होंने कार्लवी वेरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ग्रांड-प्रिक्स पुरस्कार जीता। मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें १९८२-८३ में कालिदास सम्मन के साथ सम्मानित किया।