सदस्य:Shah jhinal/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दिलीप तिर्की - अर्जुन पुरस्कार विजेता Something went wrong...अंगूठाकार]] Something went wrong...अंगूठाकार]]

परिचय[संपादित करें]

दिलीप तिर्की (२५ नवंबर १९७७ को पैदा हुआ), ओडिशा के सुंदरगढ़ से रहने वाले, एक पूर्व भारतीय ओडिया हॉकी खिलाड़ी हैं और उनकी खेल की स्थिति पूरी तरह से पीछे थी। वह अपने पेनल्टी कोने हिट के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे। दिलीप दुनिया में हराने के लिए सबसे कठिन रक्षकों में से एक था (लक्ष्य पद के पास अपने तंग अंकन कौशल के कारण)। वह भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान थे। २२ मार्च २०१२ को, उन्हें राज्यसभा के लिए तीन बिजू जनता दल (बीजेडी) उम्मीदवारों में से एक भारतीय संसद के ऊपरी सदन में निर्वाचित किया गया था।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

दिलीप तिर्की का जन्म २५ नवंबर १९७७ को विन्सेंट टर्की को ओरेन, आदिवासी और पूर्व उडिया हॉकी खिलाड़ी और रेजिना टर्की के लिए हुआ था। उनके जुड़वां छोटे भाई अनूप तिर्की और अजित तिर्की रेलवे के लिए खेलते हैं। उनकी शादी ममता तिर्की से हुई है और उन्हें १९९६ में एयर इंडिया (भुवनेश्वर) में उप प्रबंधक नियुक्त किया गया था। टर्की एक रोमन कैथोलिक ईसाई है।

व्यवसाय[संपादित करें]

उन्होंने १९९५ में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी शुरुआत की। उन्होंने १९९६ में अटलांटा, २००० सिडनी और २००४ एथेंस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कुल ४१२ अंतर्राष्ट्रीय कैप्स थे। वह तीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र आदिवासी है। कोई भी नहीं जानता कि दिलीप तिर्की वास्तव में एक लड़के के रूप में क्या महसूस कर रहा था। लेकिन उन्हें भीड़ का डर था। दिलीप कहते हैं, "मैंने रिक्त स्थान पसंद किए और किसी भी तरह हॉकी फील्ड एक ही समय में छिपाने और खेलने के लिए काफी बड़ा था।" २ मई, २०१० को, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने भारतीय हॉकी फेडरेशन द्वारा पद की पेशकश के तीन दिन बाद १६ जुलाई २०१० को राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने से इंकार कर दिया। 

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

उन्होंने वर्ष २००२ में अर्जुन पुरस्कार जीता, वर्ष २००४ में पद्म श्री पुरस्कार जीता और वर्ष १९९६ में एकलव्य पुरस्कार जीता। उनके द्वारा जीते गए अन्य पुरस्कार हैं - ओएनजीसी-हॉकी ईयर बुक अवॉर्ड, १९९८; बिजू पटनायक स्पोर्ट्स ऑफ द इयर अवॉर्ड, २००४; रिको हॉकी स्टार ऑफ द ईयर, २००९ और शोकेस ओडिशा पुरस्कार, २०१२। दिलीप तिर्की स्पोर्ट्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के तहत आयोजित किया गया है, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 1,500 टीमें खेलती हैं - सभी स्पष्ट रूप से जनजातीय। दिलीप कहते हैं, "हमें हमारे बीच में कोई समस्या है और यह है कि हमारे कुछ युवा मित्र धार्मिकता के मार्ग से भटक गए हैं। मैं उन्हें वापस आने और बंदूक की बजाय हॉकी स्टिक लेने के लिए भी कहता हूं"। "यह आत्म सम्मान के बारे में भी है," उन्होंने कहा। "युवाओं को अनुशासन देने की कोशिश सिर्फ शिक्षाविदों का काम नहीं हो सकता है। कहीं खेल को एक हिस्सा खेलना है। अगर मैं हॉकी स्टिक नहीं उठाता तो मैं क्या करूँगा?" - यह उनके प्रेरणादायक शब्द थे। उनके[1] द्वारा जीते गए सम्मान निम्नलिखित हैं - १९९७ में जूनियर वर्ल्ड इलेवन में शामिल, २००२ में एशियाई ग्यारहवीं में शामिल, २००६ में विश्व ऑल-स्टार टीम के लिए चुना गया, २००७ में विश्व ऑल-स्टार टीम के लिए चुना गया, और ६ जुलाई २०१० को भुवनेश्वर में दूसरा रिको हॉकी स्टार ऑफ द इयर अवॉर्ड प्राप्त हुआ। उनकी उपलब्धियां हैं - पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पहली बार जनजातीय, भारत का सबसे ज्यादा कैप्ड (४१२ मैचों) हॉकी अंतरराष्ट्रीय और दुनिया में दूसरा[2] सबसे ज्यादा, केवल ३ ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आदिवासी, १९९५: चेन्नई (चैंपियंस) में ७ वें एसएएफ गेम्स, १९९६: अटलांटा, यूएसए में ओलंपिक खेलों (८ वां स्थान), १९९७: जर्मनी के खिलाफ अंडर -२१ टेस्ट श्रृंखला (विजेता), १९९७ : पॉज़्नान, पोलैंड (विजेता) में अंडर -२१ चैलेंजर्स कप टूर्नामेंट, १९९७: मिल्टन केनेस, इंग्लैंड में जूनियर विश्व कप (धावक-अप), १९९८: बैंकाक में एशियाई खेलों (स्वर्ण पदक), १९९९: कुआलालंपुर में एशिया कप (कांस्य पदक), २०००: सिडनी में ओलंपिक खेलों (७ वां स्थान), २०००: कुआलालंपुर में १० वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट (कांस्य पदक), २००२: कप्तान के रूप में कोलोन, जर्मनी (चौथी जगह) में चैंपियंस ट्रॉफी, २००२: कप्तान के रूप में बुसान, दक्षिण कोरिया (रजत पदक) में एशियाई खेलों, २००३: कुआलालंपुर, मलेशिया (चैंपियंस) में एशिया कप, २००३: कप्तान के रूप में हैदराबाद (स्वर्ण पदक) में अफ्रीका-एशियाई खेलों, २००४: एथेंस, ग्रीस (७ वें स्थान) में ओलंपिक खेलों, कप्तान के रूप में और २०११: ओडिशा लिविंग लीजेंड अवॉर्ड।


संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.newindianexpress.com/states/odisha/2018/may/18/dilip-tirkey-appointed-otdc-chairman-1816414.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Dilip_Tirkey