सदस्य:Satish 545/प्रयोगपृष्ठ/blockchaintechnology

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्लॉकचैन टेक्नौलजी[संपादित करें]

ब्लॉकचैन नामक एक नई टेक्नौलजी हॅ जिससॅ विक्रेता और खरीदार के बिना किसी बिचौलिया के मदद से ऑनलाइन लेन देन कर पाएंगे । ब्लॉकचैन को आप एक-दौ कंप्यूटर पर नही ब्लकी हजारो-लाखो कंप्यूटरों पर पृति लिपित हॅ। ब्लॉकचैन का हर एक कंप्यूटर एक रेकोर्ड के पूरे इतिहास का वणर्न रकता हॅ। यह डेटाबेस को गौपित हॅ, यानी हर एक रेकोर्ड को पनिये तरिके से दर्ज किया हॅ।ब्लौक्चेन दोष सहिष्णु बी हॅ। यानि अगर इस सिस्टम मे कुछ कंप्यूटर कराब हो जाते हॅ तब भी यह सिसट्म टिक तरह से काम करता रहता हॅ।ब्लॉकचैन डेटाबेस एक सावर्जनिक खाता हॅ,कोइ बी नए रेकोर्ड को दर्ज करने केलिए कई सारे साजदारो कि जरुरत हॅ। इसको किराये का करने केलिए एक साथ हजारो कंप्यूटरों को एक सात किराये करना पडेगा। इस कारण ब्लॉकचैन को एक संराक्षित टेक्नोमलोजी मानते हॅ।  ब्लॉक चैन का पहला प्रयोग 2008 में हुआ था। जब बिटकोईन नामक एक डिजिटल मुद्रा का अविष्कार हुआ। ब्लॉकचैन का प्रयोग बिटकॉइन के लिए ही नहीं किया जा सकता अपितु कही भी कर सकते है जहां भरोसा, गारंटी के लिए एक बिचौलिय की जरूतर है।

। ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में दीर्घकालिक कार्यकाल में व्यावसायिक परिचालन मॉडल को बदलने की एक बड़ी क्षमता है। ब्लॉकचैन डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टैक्नोलॉजी एक बुनियादी तकनीकी है- वैश्विक आर्थिक और सामाजिक प्रणालियों के लिए नई नींव बनाने की क्षमता के साथ- एक विघटनकारी तकनीक की तुलना में, जो आम तौर पर "कम लागत के समाधान के साथ एक पारंपरिक व्यापार मॉडल पर हमला करते हैं और जल्दी से फर्मों को आगे निकल जाते हैं। फिर भी, 2016 के अंत तक अवधारणा के प्रमाण से परिपक्व होने वाले कुछ परिचालन उत्पाद हैं। ब्लॉकचेन का उपयोग वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, वित्तीय लेनदेन, परिसंपत्ति लेजर और विकेंद्रीकृत सोशल नेटवर्किंग के लिए महत्वपूर्ण क्षमता लाने का वादा करता है।मूल्य का यह अवरोध-आधारित आदान-प्रदान पारंपरिक प्रणालियों की तुलना में अधिक तेज़, अधिक सुरक्षित और अधिक सस्ता हो सकता है। [34] एक ब्लॉकचैन शीर्षक अधिकार प्रदान कर सकता है क्योंकि यह एक रिकॉर्ड प्रदान करता है जो प्रस्ताव और स्वीकृति को मजबूर करता है। यदि कोई गरीब आदमी सरकारी वेतन चाहता है तो सरकार उस वेतन को ब्लॉकचैन के जरिए उसके  मोबईल पर भेज सकती है।

आपदा की स्थिति में जिन लोगो के मकान, फसल आदि नष्ट हो जाती है और सरकार उनकी सहायता करना चाहती है तो ब्लॉकचैन द्वारा सरकार सहायता राशि सीधे उनके मोबिल पर भेज सकती है। इससे भष्टाचार कम होगा।

ब्लॉकचैन का प्रयोग शिक्षा में भी हो सकता है छात्रों को कागजी डिग्री की बजाय ब्लॉकचैन निर्मित डिग्री दी जा सकती है। इससे जाली डिग्री की समस्या का समाधान हो सकता है।