सदस्य:Sandeeprutger07/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राज्योंं के सात भारत के विभिन्न नृत्य रूप[संपादित करें]

भारत एक सांस्कृतिक देश है। संस्कृति के अंतहीन किस्मों से सजे हुए, भारत का परिदृश्य सुंदर परंपराआें के सात सुशोभित है। विभिन्न राज्यो में अलग-अलग भाषाये, खाने-पीने की आदत,रीति-रिवाज़, धर्म आदि हैैं।

परिचय जीवन के अन्य सभी पहलुअाें की तरह भारत में विभिन्न राज्योंं के नृत्य भी अलग हैं। भारत के नृत्य की विशिष्टता एक साथ पूरे देश को बांधती हैं। प्राचीन काल मेंं वापस जाना, इस कला का रूप को जश्न मनाने, पूजा करने और देवता को धन्यवाद के एक संकेत के रूप में माना जाता था। भारत की नृत्य अपनी सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाती हैं। अब हम भारत के विभिन्न नृत्य रूपो का पता लगाते है।

प्रकार[संपादित करें]

नृत्य शरीर, अॉंखो, अभिव्यक्ति आदि का उपयोग करके संचार का एक अनूठा तरीका हैं। भारत के नृत्य को तीन श्रेणियोंं में वर्गीकृत कर सकते हैं- भारत के शास्त्रीय नृत्य, भारत के लोक नृत्य और भारत के आदिवासी नृत्य। शास्त्रीय नृत्यों की प्रकृति अधिक धार्मिक और आध्यात्मिक है, जबकि लोक नृत्य अधिक उत्सव उन्मुख हैं।

भारत के कुछ शास्त्रीय नृत्य[संपादित करें]

१। नृत्य प्रपत्र: कथक

     राज्य: उत्तर प्रदेश       

कथक के बारे मे: शब्द कथक से उत्पन्न होता है जिसका अर्थ है कहानी कहने का। परंपरागत रूप से यह नृत्य अधिक धार्मिक प्रकृति था, आम ताैर पर राधा और कृष्ण कहानियाेे का वर्णन करते थे। नर्तक तालिका या पखवाज की लय के लिए नृत्य करते हैं।

२। नृत्य प्रपत्र: अोडिसी

     राज्य: अोडिशा 

अोडिसी के बारे मे: महारिस या महिला मंदिर सेवकाे द्वारा किया जाने वाला यह नृत्य रूप मंदिरो और मंदिर की मूर्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध है। औडिसी अपने त्रिभांगी मुद्रा के कारण नृत्य के अन्य रूपो से अलग है, तीन शरीर के अंगो से निपटने, अर्थात सिर,बस्ट और धड़।

३। नृत्य प्रपत्र: मणिपुरी

     राज्य: मणिपुर 

मणिपुरी के बारे मे: मणिपुरी नृत्य भारत के प्रसिद्ध नृत्यो में से एक है। इस नृत्य की मुख्य विशेषताआें रंगीन सजावट और वेशभूषा, आकर्षक संगीत, कोमल और लहराते पत्ती-नर पैैर की गति और प्रदर्शन की विनम्रता है। यह पारंपरिक नृत्य मुख्य रूप से मणिपुर की समृद्ध संस्क्रति से प्रेरित है। सभी धार्मिक और अन्य सामाजिक-सांस्कृतिक समारोहों के लिए, यह नृत्य आवश्यक हैं।

४। नृत्य प्रपत्र: सत्त्रिया नृत्य

     राज्य: असम 

सत्त्रिया नृत्य के बारे में: यह एक कला है जो हाथों इशारोंं, फुटवर्क, अभिव्यक्तियों और शरीर आंदोलनों के एक अद्वितीय संयोजन के साथ नृत्य-नाटक प्रदशर्क का प्रतिनिधित्व करती हैं। नृत्य के अधिकांंश विषय राम और सीता या कृष्ण और राधा से संबंधित हैंं। सत्तरी नृत्य की मुख्य विशेषताऍ समृद्ध और विभिन्न प्रकार के धुन, गीत और ताल हैं।

इनके अलावा कुछ और प्रमुख प्रसिद्ध प्रकार हैं[संपादित करें]

५। नृत्य प्रपत्र: कुचिपुडी

     राज्य: अांध्र प्रदेश 

कुचिपुडी के बारे में: भारत की यह पारंपरिक नृत्य, भाषण, अभिनय(म्यूम) और शुद्ध नृत्य का संयोजक है। कुचिपुडी प्रदशर्क एक नृत्य नाटक की तरह अधिक है जहाँ नर्तक नाटक सामाग्री पर आधारित विभिन्न भूमिकाऍ निभाते हैं। भारतीय संंस्क्रति के इस नृत्य के साथ कर्नाटक संगीत और गायक इसमे मदद करते है।

६। नृत्य प्रपत्र: मोहिनीअट्टम

     राज्य: केरल

मोहिनीअट्टम के बारे में: मोहिनीअट्टम, जिसका अर्थ है सुंदर महिलाऍ और आत्मान जो नृत्य का अर्थ है। इस प्रकार नृत्य का यह रूप एक सुंदर स्त्री अनुग्रह का प्रतिनिधित्व करता है ये नृत्य प्रेम और भावना के विषयों पर आधारित हैं। पोशाक अमीर स्वर्ण सीमाओ के साथ आॅफ-व्हाइट रंग साड़ी हैं। उपयोग किए जाने वाले संंगीत वाद्ययंत्र मृदंगा, वीणा, बांसुरी आदि हैं।

७। नृत्य प्रपत्र: साॅंग

     राज्य: हरियाणा

साँग के बारे में: साॅंग भारतीय राज्य का एक और पारंपरिक लोक नृत्य है और हरियाणा की असली संंस्कृती का प्रतिनिधित्व करती है। यह नर्तकियों की एक भी संख्या द्वारा किया जाता हैं। साॅंग का अर्थ है प्रतिरूपित करना, अर्थात दूसरे व्यक्ति का बहाना करना। वहाँ बहुत पुरूष नर्तक मिलेंगे, जैसे कि उनकी भूमिका निभाने के लिए महिलाओं की तरह ड्रेसिंग करना। साॅंग अपने प्रदर्शन में बहुत से धार्मिक कहानियों को दरशाता हैं।

८। नृत्य प्रपत्र: धूमल

     राज्य: जम्मू और कश्मीर 

धूमल के बारे में: भारतीय राज्यों के कई पारंपरिक लोक नृत्याें में, एक लोकप्रिय नृत्य रूप धूमल रौफ जनजाति के पुरूष लोक नृत्य के इस रूप को करते हैं। संगीत ड्रम से निर्मित होता है और नर्तक खुद कोरस में गाते हैं। वेशभूषा बहुत जीवंत और रंगीन हैं, जो लंंबी वस्त्रों और मोती और गोले के साथ चोंंचते हैं। [1] [2]

  1. http://travel-blog.waytoindia.com/different-dance-forms-of-india-with-states/
  2. https://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%AF:Sandeeprutger07/%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%AF%E0%A5%8B%E0%A4%97%E0%A4%AA%E0%A5%83%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%A0/1&action=submit#/media/File:Classical_dances_of_India.jpg