सदस्य:Sairindhrisengupta/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भावनात्मक दुरुपयोग "भावनात्मक दुरुपयोग दुरुपयोग की किसी भी तरह कि बजाय भावनात्मक प्रकृति में शारीरिक है।

[==परिभाषा==] यह इस तरह की धमकी, हेरफेर, और कभी प्रसन्न होने का इनकार के रूप में अधिक सूक्ष्म रणनीति, मौखिक दुरुपयोग और लगातार आलोचना से कुछ भी शामिल कर सकते हैं। भावनात्मक दुरुपयोग अनेक रूप ले सकता है। अपमानजनक व्यवहार के तीन सामान्य पैटर्न aggressing शामिल हैं, इस बात का खंडन, और कम से कम '।

[==प्रकार==] हालांकि वहाँ भावनात्मक दुरुपयोग के लिए कोई स्थापित परिभाषा है, भावनात्मक दुरुपयोग मौखिक और मानसिक शोषण से परे एक परिभाषा अधिकारी कर सकते हैं।को जिम्मेदार ठहराते हुए शर्मसार, और नाम बुला मौखिक दुरुपयोग के कुछ पहचानकर्ता जो शिकार भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। पीड़िता के स्वयं के लायक और भावनात्मक अच्छी तरह से किया जा रहा बदल रहा है और यहां तक कि मौखिक दुरुपयोग से कम और परिणाम एक भावनात्मक रूप से दुरुपयोग शिकार है।

[==प्रभाव==] शिकार गंभीर मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकते हैं। यह डिमाग की रणनीति है, जो मानसिक शोषण के तहत के रूप में अच्छी तरह से गिर कर सकते हैं शामिल होगा, लेकिन भावनात्मक दुरुपयोग शिकार की भावनाओं के हेरफेर के होते हैं। शिकार महसूस हो सकता है उनकी भावनाओं को प्रताड़ित करने इतना है कि शिकार नहीं रह पहचान सकते हैं अपनी भावनाओं मुद्दे के बारे में क्या कर रहे हैं से प्रभावित किया जा रहा है / s प्रताड़ित करने को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है। परिणाम पीड़ित के आत्म अवधारणा और स्वतंत्रता व्यवस्थित दूर ले जाया जाता है।धमकी, आत्म, साथी, बच्चों, या साथी के परिवार या दोस्तों, पालतू जानवर और संपत्ति के विनाश के लिए शारीरिक नुकसान की धमकी, परिवार, दोस्तों, या स्कूल या काम से अलगाव के लिए मजबूर: अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा भय पैदा करने सहित के रूप में भावनात्मक रूप से अपमानजनक लक्षण को परिभाषित करता है । सूक्ष्म भावनात्मक रूप से अपमानजनक रणनीति अपमान, putdowns, मनमाना और अप्रत्याशित विसंगति, और gaslighting (जैसे कि पिछले इनकार से अपमानजनक घटनाओं हुआ) शामिल हैं। आधुनिक तकनीक के दुरुपयोग के नए रूपों, पाठ संदेश और ऑनलाइन साइबर बदमाशी से करने के लिए प्रेरित किया है। 1996 में, स्वास्थ्य कनाडा ने तर्क दिया कि भावनात्मक दुरुपयोग "शक्ति और नियंत्रण के आधार पर" है, और, खारिज सहित अपमानजनक, आतंकित, अलग-थलग, भ्रष्ट / शोषण और "भावुक जवाबदेही को नकार" भावनात्मक दुरुपयोग की विशेषता के रूप में के रूप में भावनात्मक दुरुपयोग