सदस्य:Sachin sh vats

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

1st interview in college for #NSS

    बायीं और दायीं दोनों तरफ कुर्सी की कतार लगी हुई थी। औरों की तरह मैं भी अपने निर्धारित सीट पर बैठ कर अपनी बारी का इंतजार कर रहा था।         

      सचिन कुमार , रोल नंबर -2066 बी ए हिंदी  होनोर्स 1st ईयर

(ये दरवाजे पर खड़े 3rd ईयर के भैया बोल रहे थे जो बारी बारी से सबको अंदर भेज रहे थे )

     (अभी तक कि कॉलेज में मेरी यही पहचान है।)

मैं उठा , अपने कॉलर की बटन को लगाया ,और कमरे में प्रवेश किया । सामने तीन तीन लोगों की टीम बनी हुई थी । वहां खड़े एक सीनियर ने मुझे दूसरी तरफ जाने को कहा जहाँ से अभी अभी एक लड़का मुँह लटका कर आरहा था ।

मैं वहाँ पहुँचा, मैं अपना दोनों हाथों को जोड़ कर उनसे नमस्ते कहा , उन्होंने मुझे नमस्ते ,नमस्ते बोल कर बैठने को कहा ।

मैं एक सामान्य सी कुर्सी पर , जो कि उनकी कुर्सी से थोड़ी दूरी पर थी उस पर बैठ गया । सामने तीन लोग थे दो सफेद शर्ट में ,और एक अजीब से रंग का था जिसका मुझे नाम नही पता । दोनों सफेद शर्ट वाले बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व के थे , और तीसरे सामान्य थे ,( एवरेज लुकिंग मेरी तरह)

   अब शुरू होता है सवाल जबाव का समय

1, आपका नाम?

उतर- सचिन कुमार ।

2,कहाँ से हो आप ?

उतर- बेगूसराय , बिहार

       इस प्रश्न का उत्तर देते वक्त मुझे हमेशा गौरव महसूस होता है ।और तभी  एक सफेद शर्ट वाले व्यक्ति के चेहरे पर थोड़ी सी मुस्कान आती है और वो कहते है मेरा नानिहाल वही है --मैने भी उन्हें देख कर थोड़ी सी मुस्कान कर दिया

तभी बीच मे बैठे अजीब से रंग का शर्ट पहने व्यक्ति ने मुझसे कहा , अच्छा! वही से हो आप जहाँ से कन्हैया है ??(इस तरह से कॉलेज में दूसरी बार मेरे से यह प्रश्न किया गया ।)

उतर- मैने उनसे कहा , नही !सर मैं रामधारी सिंह ,दिनकर की जन्म भूमि जिला बेगूसराय से हू।

(मेरे जबाब को सुनकर दोनों सफेद कमीज वाले व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान आयी , किन्तु बीच मे बैठे व्यक्ति का चेहरा मुझे समझ नही आया ।)

3, क्या आप बता सकते है कि NSS  का पूरा नाम क्या है ?

उतर- नेशनल सर्विस स्कीम

4,मान ले ,आपके क्लास में 40 छात्र है ,आपको अपने क्लास में सब को स्वच्छ्ता के बारे में समझाना है ,39 बच्चे आपके साथ हो जाते है और एक बच्चा आपका साथ नही देता ,और वो गंदगी फैलता है , तो आप क्या करोगे।?

उतर- मैं अपनी तरफ से और पूरी क्लास की मदद से उसे समझाने की कोसिस करूँगा ।

(तभी वो कहते है कि मैंने कहा ना वो आपकी बात को नही मानने वाला,तब?? )

                             तब मैं उसे समझाना छोर दूंगा । और बाकी लड़को के साथ मिलकर अपना काम करूंगा । क्योंकि हम 39 लड़के है जो साफ करने वाले है , और वो अकेला गंदगी फैलाने वाला होगा ,उसकी गंदगी हमारे सफाई के सामने देखेगी ही नही । *(यह सुनकर फिर से उन दोनों सफेद कमीज वाले के चेहरे पर मुस्कान आयी , पर तीसरा व्यक्ति अभी भी मेरे समझ से बाहर था )     

          * (2,3 प्रश्न और मुझसे किया गया लेकिन पोस्ट बड़ा ना हो जाये इसलिए इन प्रश्नों को मैं छोड़ता हूं।)*

अंतिम प्रश्न- आपसे पहले भी यहाँ इसी कुर्सी पर बैठ कर 200 छात्रों ने इंटरव्यू दिया ,और 50,55 छात्र और देंगे । मैं आपको ही क्यू चुनु ???

उतर-(इस प्रश्न का उत्तर मेरे समझ मे नही आरहा था कि क्या जवाब दू। मैं 3,4 ,या फिर 6,7 सेकेंड के लिए चुप हो गया था )फिर मैंने बोला -यह सिर्फ मेरे लिये ही मौका नही है , यह आपके लिये भी मौका है कि आप मुझे चुने , क्योंकि यह काम मैं अकेला भी कर सकता हूं  लेकिन आपके साथ जुड़कर बेहतर करूँगा।और मुझे लगता है कि आप ये सुनहरा मौका अपने हाथ से जाने नही देंगे ।

(इस बार तीनो व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान थी वो खड़ा हो जाते है और मेरे लिये ताली बजाते है और कहते है कि you are the best. अभी तक का सबसे अच्छा interview था । )

               उन्होंने मुझसे हाथ मिलाया और मुझे all the best बोला

   मैंने उन्हें शुक्रिया बोला और वहां से चला गया

     #Sachin_sh_vats

      #i am waiting for result ,now!