सदस्य:S salman a/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

""घर बीमा"" घर बीमा, भी आमतौर पर जोखिम बीमा या (अक्सर HOI रूप में अमेरिका के रियल एस्टेट उद्योग में संक्षिप्त) घर के मालिक बीमा कहा जाता है, एक निजी निवास को शामिल किया गया है कि संपत्ति बीमा का एक प्रकार है । यह दुर्घटनाओं के लिए एक घर, इसकी सामग्री , उपयोग की हानि करने के लिए होने वाली हानियों (अतिरिक्त व्यय रहने वाले) , या homeowner के अन्य निजी संपत्ति के नुकसान के साथ-साथ देयता बीमा शामिल कर सकते हैं , जो विभिन्न निजी बीमा सुरक्षा को जोड़ती है कि एक बीमा पॉलिसी है कि घर पर या नीति राज्यक्षेत्र के भीतर है घर के मालिक के हाथों में हो सकता है।

घर के मालिक नीति एक एकल प्रीमियम सभी जोखिमों के लिए भुगतान किया जाता है जिसका अर्थ है कि एक अविभाज्य प्रीमियम के साथ , यह संपत्ति बीमा और देयता कवरेज दोनों शामिल हैं जिसका अर्थ है कि एक बहु- लाइन बीमा पॉलिसी के रूप में जाना जाता है । अमेरिका मानक रूपों में कई श्रेणियों में कवरेज विभाजित है, और प्रदान की कवरेज आम तौर पर मुख्य निवास के लिए कवरेज है जो कवरेज एक , का एक प्रतिशत है । Homeowner बीमा की लागत अक्सर यह अतिरिक्त विज्ञापन या सवार नीति से जुड़े होते हैं जो घर और बदलने के लिए क्या कीमत होगी पर निर्भर करता है बीमा पॉलिसी के लिए एक कानूनी बीमा वाहक ( बीमा कंपनी) के बीच अनुबंध और (एस) से बीमा के नाम पर है । यह क्षतिपूर्ति के एक अनुबंध है और वह / वह हानि करने से पहले में था राज्य को वापस बीमित व्यक्ति को रखा जाएगा। आमतौर पर, मानक अपवाद के बीच ( दीमक की तरह) , की वजह से बाढ़ या ( जिसकी परिभाषा आम तौर पर किसी भी स्रोत से एक परमाणु विस्फोट भी शामिल है) के कवरेज से बाहर रखा गया है युद्ध के लिए दावा किया है। विशेष बीमा बाढ़ बीमा सहित इन संभावनाओं के लिए खरीदा जा सकता है । बीमा आमतौर पर एक मुद्रास्फीति कारक या एक लागत सूचकांक के आवेदन पर , प्रतिस्थापन की लागत को प्रतिबिंबित करने के लिए निकाला जाता है।

घर बीमा पॉलिसी के समय की एक निश्चित अवधि के लिए प्रभाव में है कि एक अनुबंध यानी, आम तौर पर एक अवधि के अनुबंध है । बीमा कंपनी को बीमा बनाता भुगतान प्रीमियम कहा जाता है। बीमित प्रत्येक अवधि बीमा कंपनी प्रीमियम का भुगतान करना होगा । यह घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो जाएगा कम होने की संभावना प्रकट होता है, तो सबसे बीमा कंपनियों के लिए एक कम प्रीमियम चार्ज : उदाहरण के लिए , घर में एक फायर स्टेशन के बगल में स्थित है या आग बुझानेवाले और आग अलार्म के साथ सुसज्जित है अगर; घर दर्शाती है इस तरह के तूफान बंद के रूप में कम करने के उपाय , हवा है; घर में एक सुरक्षा प्रणाली है और है तो या बीमा कंपनी को मंजूरी दे दी ताले स्थापित किया। सदा बीमा, एक निश्चित अवधि के बिना घर बीमा का एक प्रकार है, यह भी कुछ क्षेत्रों में प्राप्त किया जा सकता है।

कनाडा में कनाडा घर खरीदारों एक बंधक ऋण के रूप में पैसे उधार लेने में हालांकि बंधक ऋणदाता संपत्ति घर क्षतिग्रस्त हो गया है कि इस घटना में वित्तीय कंपनी की रक्षा के लिए बीमा किया गया है घर के मालिक बीमा कंपनी से पुष्टि प्राप्त करना चाहिए। बीमा पॉलिसी घर के मालिक के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है , जो प्रतिस्थापन लागत हो सकती है। एक सम्मिलित होने के मामले में भवन निदेशक बोर्ड ने मंजूरी दे दी है और एक मानक इकाई, भवन और सम्मिलित परिसर के सामान्य क्षेत्रों को शामिल किया गया है , जो एक अलग बीमा पॉलिसी की जरूरत है। एक मानक इकाई कोंडो निगम के दस्तावेजों में पहचान की है। यह आम तौर पर फर्श शामिल नहीं है कभी कभी उन्नयन शामिल है और यह नहीं है। इस बीमा के लिए शुल्क रखरखाव शुल्क और परिचालन बजट में शामिल किया है ।कोंडो मालिकों वे इकाई में रहते हैं व्यक्तिगत सामग्री , दायित्व और भलाई के बीमा कवर करने के लिए अपने स्वयं के अलग बीमा प्राप्त करने की जरूरत है। कोंडो किराए पर लिया है , तो किरायेदार व्यक्तिगत सामग्री और देयता बीमा और condo इकाई मालिक भी मालिक किरायेदार बीमा प्राप्त है प्राप्त करता है। सीओए ओंटारियो बेहतर सुरक्षा और जागरूकता के लिए condo मालिकों और बीमा कंपनियों के साथ काम कर रहा है ।


संयुक्त राज्य अमेरिका में


संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे घर के खरिद्दर एक बंधक ऋण के रूप में पैसे उधार ले , और खरीदार घर को नष्ट कर दिया जाता है तो बैंक को बचाने के क्रम में , ऋण की एक शर्त के रूप में homeowner बीमा खरीद कि बंधक ऋणदाता अक्सर आवश्यकता है। संपत्ति में एक बीमा ब्याज के साथ कोई भी नीति पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए । कुछ मामलों में रेहनदार भूमि के मूल्य बंधक संतुलन की राशि से अधिक है, तो घर के मालिक बीमा ले जाने के लिए राहिन के लिए की जरूरत माफ कर दूँगा। इस तरह के एक मामले में किसी भी भवन का भी कुल विनाश रोकना और ऋण की पूरी राशि की वसूली के लिए सक्षम होने के लिए ऋणदाता की क्षमता को प्रभावित नहीं करेगा । संयुक्त राज्य अमेरिका में गृह बीमा के अन्य देशों से भिन्न हो सकती है ; उदाहरण के लिए , ब्रिटेन में, घटाव और बाद में नींव विफलता आम तौर पर एक बीमा पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है ।संयुक्त राज्य अमेरिका की बीमा कंपनियों की वजह से लीक करने के लिए क्षति के लिए कवरेज करने के लिए कम , और अंत में पूरी तरह से समाप्त हो गया था , जो नींव बीमा की पेशकश करने के लिए इस्तेमाल किया।बीमा अक्सर अपने खरीदारों द्वारा गलत समझा जाता है; उदाहरण के लिए , कई यह एक मानक कवरेज नहीं है जब ढालना कवर किया जाता है कि विश्वास करते हैं।

इतिहास संयुक्त राज्य अमेरिका में से प्रति पहले घर के मालिक नीति सितम्बर 1950 में पेश किया गया था , लेकिन इसी तरह की नीतियों ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में अस्तित्व में था । 1940 के अंत में , अमेरिकी बीमा कानून सुधार किया गया था और इस प्रक्रिया के दौरान कई लाइन विधियों को है घर के मालिक नीतियों कानूनी बनने के लिए अनुमति देता है, लिखा गया था।पहले 1950 के दशक के एक घर को प्रभावित कर सकता है कि विभिन्न खतरों के लिए अलग-अलग नीतियों थे। एक h घर के मालिक आग घाटा , चोरी, निजी संपत्ति है, और पसंद को कवर अलग नीतियों की खरीद के लिए होता था । 1950 के दशक के दौरान नीति रूपों में वे एक पूरा नीति पर आवश्यक सभी बीमा खरीदने की अनुमति विकसित किए गए। हालांकि, इन नीतियों बीमा कंपनी से अलग किया , और समझने के लिए मुश्किल थे।मानकीकरण की जरूरत भी आईएसओ के रूप में जाना जाता जर्सी सिटी, न्यू जर्सी , बीमा सेवा कार्यालय , में स्थित एक निजी कंपनी के जोखिम के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए 1971 में गठन किया गया था और यह बीमा कंपनियों के लिए के लिए सरलीकृत घर के मालिक नीति प्रपत्र जारी है कि इतनी बड़ी वृद्धि हुई। इन नीतियों को पिछले कुछ वर्षों में संशोधन किया गया है ।

आधुनिक विकास बीमा कवरेज के संदर्भ में, उपलब्धता , और मूल्य निर्धारण को बदल दिया है । व् बीमा ऐसी कीमत बढ़ जाती है को अधिकृत करने के तूफान के साथ ही नियामकों की अनिच्छा के रूप में आपदाओं के हिस्से में अपेक्षाकृत लाभहीन की वजह से किया गया है। कवरेज कम हो गई है अन्य प्रतिबंध (समय सीमा, जटिल प्रतिस्थापन लागत गणना शामिल बजाय और कंपनियों के पूर्व मानकीकृत मॉडल आईएसओ रूपों से भिन्न हो गए हैं । की वजह से पानी की क्षति विशेष


https://en.wikipedia.org/wiki https://www.irmi.com/

Home owner's insurance

[[File:(King1893NYC) pg656 HOME INSURANCE COMPANY, 117 AND 119 BROADWAY.jpg|