सदस्य:SACHINM1810431

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संयुक्त स्टॉक कंपनी[संपादित करें]

एक संयुक्त स्टॉक कंपनी का वर्णन करने का सबसे सरल तरीका यह है कि यह एक व्यापारिक संगठन है जो अपने सभी शेयरधारकों द्वारा संयुक्त रूप से स्वामित्व में है। सभी शेयरधारकों के पास कंपनी में एक निश्चित मात्रा में स्टॉक होता है, जो उनके शेयरों द्वारा दर्शाया जाता है। प्रोफेसर हैनी ने इसे "लाभ के लिए व्यक्तियों का एक स्वैच्छिक संघ" के रूप में परिभाषित किया है, जिसमें पूंजी को कुछ हस्तांतरणीय शेयरों में विभाजित किया गया है, और इस तरह के शेयरों का स्वामित्व कंपनी की सदस्यता की स्थिति है। "एक संयुक्त स्टॉक कंपनी की विशेषताओं का अध्ययन स्पष्ट करेगा।

चित्र:BDO Corporate Center.jpg

विशेषताएं[संपादित करें]

1] कृत्रिम कानूनी व्यक्ति एक कंपनी एक कानूनी इकाई है जिसे कानून की मूर्तियों द्वारा बनाया गया है। एक प्राकृतिक व्यक्ति की तरह, यह कुछ चीजें कर सकता है, जैसे कि उसके नाम पर खुद की संपत्ति, एक अनुबंध में प्रवेश करना, उधार लेना और पैसा उधार देना, मुकदमा करना या मुकदमा दायर करना, आदि। यह कानून द्वारा कुछ अधिकारों को भी प्रदान किया गया है जो इसके माध्यम से प्राप्त होता है। निदेशक मंडल। हालांकि, सभी कानून / अधिकार / कर्तव्य किसी कंपनी पर लागू नहीं होते हैं। यह केवल कानून में मौजूद है और किसी भी भौतिक रूप में नहीं। इसलिए हम इसे एक कृत्रिम कानूनी व्यक्ति कहते हैं। 2] अलग कानूनी इकाई एक स्वामित्व या साझेदारी के विपरीत, एक कंपनी और उसके सदस्यों की कानूनी पहचान अलग-अलग होती है। जैसे ही संयुक्त स्टॉक कंपनी को शामिल किया जाता है, उसकी अपनी अलग कानूनी पहचान होती है। इसलिए कंपनी का कोई सदस्य कंपनी के लिए उत्तरदायी नहीं है। और इसी तरह, कंपनी किसी भी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अपने किसी भी सदस्य पर निर्भर नहीं होगी। ३] निगमन एक कंपनी को एक अलग कानूनी इकाई के रूप में मान्यता प्राप्त होने के लिए और इसके अस्तित्व में आने के लिए, इसे शामिल करना होगा। संयुक्त स्टॉक कंपनी को पंजीकृत नहीं करना एक विकल्प नहीं है। निगमन के बिना, एक कंपनी बस मौजूद नहीं है।

लाभ[संपादित करें]

एक संयुक्त स्टॉक कंपनी के सबसे बड़े ड्राइंग कारकों में से एक अपने सदस्यों की सीमित देयता है। उनकी देयता केवल उनके शेयरों पर अवैतनिक राशि तक सीमित है। चूंकि उनकी व्यक्तिगत संपत्ति सुरक्षित है, उन्हें संयुक्त स्टॉक कंपनियों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है किसी कंपनी के शेयर हस्तांतरणीय हैं। साथ ही, सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी के मामले में उन्हें बाजार में भी बेचा जा सकता है और नकदी में परिवर्तित किया जा सकता है। स्वामित्व की यह आसानी एक अतिरिक्त लाभ है। शाश्वत उत्तराधिकार एक संयुक्त स्टॉक कंपनी का एक और फायदा है। मृत्यु / सेवानिवृत्ति / पागलपन / आदि किसी कंपनी के जीवन को प्रभावित करती है। कंपनी अधिनियम के तहत केवल परिसमापन एक कंपनी को बंद कर देगा।

नुकसान[संपादित करें]

एक संयुक्त स्टॉक कंपनी का एक नुकसान इसके गठन के लिए जटिल और लंबी प्रक्रिया है। इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं और यह एक महंगा मामला भी है। कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार सभी सार्वजनिक कंपनियों को रजिस्ट्रार को अपने वित्तीय रिकॉर्ड और अन्य संबंधित दस्तावेज प्रदान करने होंगे। ये दस्तावेज़ तब सार्वजनिक दस्तावेज़ होते हैं, जिन्हें जनता का कोई भी सदस्य एक्सेस कर सकता है। यह कंपनी के लिए गोपनीयता की पूरी कमी की ओर जाता है।

References[संपादित करें]

https://www.investopedia.com/terms/j/jointstockcompany.asp

https://en.wikipedia.org/wiki/Joint-stock_company

http://www.economicsdiscussion.net/joint-stock-company/advantages-and-disadvantages-of-joint-stock-company/31501