सदस्य:Rupeksha Chawla/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीद (जीडीआर) या वैश्विक जमा रसीद[संपादित करें]


डिपॉजिटरी रसीदें विमर्शित वित्तीय साधन हैं जो घरेलू स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार करती हैं। यह रसीदें कंपनी के घरेलू देश के बाहर कारोबार करती है, ताकि वैश्विक दुनिया में कंपनी की दृश्यता में वृद्धि हो और अन्य देशों में पूंजी निवेश का विस्तार किया जा सके। जीडीआर की अवधारणा अमेरिकी डिपॉजिटरी रसीदों (एडीआर) पर आधारित है जो 1927 में जारी पहली डिपॉजिटरी रसीद थीं। यह अमेरिका के बाहर की कंपनियों को अमेरिकी पूंजी बाजार तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है। मुख्य रूप से पूंजी बनाने के उद्देश्य के लिए दीर्घकालिक ऋण साधनों के व्यापार की सुविधा के लिए पूंजी बाजार का उपयोग किया जाता है। ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीद (जीडीआर) एक डिपॉजिटरी बैंक द्वारा जारी एक प्रमाण पत्र है, जो विदेशी कंपनियों के शेयर खरीदता है और खाते पर उसे जमा करता है। एक जीडीआर को अक्सर इसे जारी करने वाले बैंक और जीडीआर के धारक के बीच एक जमा अनुबंध के रूप में माना जाता है। यह समझौता प्रत्येक पार्टी के अधिकारों और कर्तव्यों को निर्दिष्ट करता है। इसे यूरोपीय डिपॉजिटरी रसीद (ईडीआर) या अंतरराष्ट्रीय डिपॉजिटरी रसीद (आईडीआर) भी कहा जाता है। कई अंतरराष्ट्रीय बैंक जीडीआर जारी करते हैं, जैसे जेपी मॉर्गन चेस, सिटीग्रुप, ड्यूश बैंक, द बैंक ऑफ न्यू यॉर्क मेलॉन। जीडीआर अक्सर फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज, लक्समबर्ग स्टॉक एक्सचेंज और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होते हैं, जहां उनका इंटरनेशनल ऑर्डर बुक (आईओबी) पर कारोबार होता है। जीडीआर उभरते बाजारों में महत्वपूर्ण रूप से शेयरों का व्यापार की सुविधा देता है। जीडीआर या तो डॉलर या यूरो में अंकित होता है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

जीडीआर जारी करने के उद्देश्य के लिए घरेलू कंपनी विदेशी डिपॉजिटरी बैंक के साथ एक समझौते में प्रवेश करती है। विदेशी डिपॉजिटरी बैंक तब ऐसी कंपनी के घरेलू संरक्षक के साथ एक संरक्षक समझौते में प्रवेश करता है। घरेलू संरक्षक कंपनी के इक्विटी शेयर रखता है। घरेलू संरक्षक के निर्देश पर, विदेशी डिपॉजिटरी बैंक विदेशी निवेशकों को शेयर प्रधान करता है। पूरी प्रक्रिया सख्त दिशा निर्देशों के तहत की जाती है।

फायदे[संपादित करें]

जीडीआर विदेशी पूंजी बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है। जीडीआर स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है। जीडीआर कंपनी के शेयरधारक आधार को बढ़ाता है। जीडीआर एक निवेशक के करों को बचाता है। यदि किसी विदेशी कंपनी में शेयर खरीदते हैं तो एक निवेशक को कर का भुगतान करना होगा, जबकि जीडीआर में ऐसा मामला नहीं है। जीडीआर तरल हैं क्योंकि वे मांग और आपूर्ति पर आधारित हैं जिन्हें विनियमित किया जा सकता है। जीडीआर के धारकों के पास कंपनी के इक्विटी शेयरों के लिए अपने जीडीआर का आदान प्रदान करने का विकल्प होता है और ऐसे धारक तब कंपनी के इक्विटी शेयरों के मालिक बन जाते हैं।

नुकसान[संपादित करें]

यह एक असुरक्षित साधन है। जीडीआर वित्त के महंगे स्रोतों में से एक है। देश की राजनीतिक अशांति या भू-राजनीतिक संघर्ष से ग्रस्त होने की वजह से कंपनी के मूल्यांकन पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप जीडीआर मूल्यांकन एक निवेशक के लिए नुकसान हो सकता है, जिसने उस विशेष कंपनी पर निवेश किया हो। लाभांश का भुगतान घरेलू देश की मुद्रा में किया जाता है जो विदेशी मुद्रा बाजार में अस्थिरता के अधीन होता है। जीडीआर घरेलू जोखिम जैसे क्रेडिट मुद्दों, मुद्रा जोखिम या मुद्रास्फीति के समान जोखिमों के अधीन होता है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

आज की दुनिया में जीडीआर वित्त का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। वैश्वीकरण के साथ, हर कंपनी अपने पंखों का विस्तार करने के लिए तैयार है। जीडीआर इस तरह की कंपनियों तक पहुंचने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों को टैप करने के लिए संभव बनाता है। जीडीआर तेजी से विकास और विकास के अवसरों के साथ उभरते बाजारों में कंपनियों को प्रदान करता है। जीडीआर व्यक्तियों को मुद्रा, भाषा या कर कानूनों के संबंध में किसी भी चिंताओं के बिना विदेशी कंपनी के पूंजी बाजार तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाता है। जीडीआर धारकों के पास जीडीआर रद्द करने और घरेलू बाजारों में अंतर्निहित शेयरों की बिक्री का विकल्प उपलब्ध है। जीडीआर, इस प्रकार, निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक तरीका प्रदान करते हैं। जीडीआर जारी करने से जुड़े लाभों को देखते हुए, भारत में कई कंपनियां हैं जैसे टाटा स्टील लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड, जो प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए एक साधन के रूप में जीडीआर के महत्व को महसूस करते हैं।

संधर्भ[संपादित करें]

१।https://efinancemanagement.com/sources-of-finance/global-depository-receipt २।https://www.iaspaper.net/global-depository-receipts-gdr-upsc/ ३।https://www.mbaskool.com/business-concepts/finance-accounting-economics-terms/6678-global-depository-receipt-gdr.html ४।https://en.wikipedia.org/wiki/Global_depository_receipt