सदस्य:RudraPandiya/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया[संपादित करें]

"इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया" एक अमेरिकी सिटकॉम है जिसे रॉब मैकएलहेनी द्वारा बनाया गया और ग्लेन हॉवर्टन के साथ विकसित किया गया था। यह 4 अगस्त, 2005 को प्रीमियर हुआ और 2013 में नौवें सीज़न के साथ FXX पर ले जाया गया। इसमें चार्ली डे, हॉवर्टन, मैकएलहेनी, केटलिन ओल्सन और डैनी डेविटो हैं। यह धारावाहिक "द गैंग" के उत्पादन का पालन करता है, जो दक्षिण फिलाडेल्फिया, पेन्सिल्वेनिया में पैडी'स पब में अंग्रेजी टोडी में चलाते हैं, लेकिन अपने फ्री टाइम का बड़ा हिस्सा पीने, षड्यंत्र रचने, खुद पर झगड़ा करने और दूसरों के खिलाफ विशाल साजिशें या कई बार एक दूसरे के खिलाफ, व्यक्तिगत लाभ, वित्तीय लाभ, प्रतिशोध या सीधे उबाऊता या नशे के कारण।

अपने 15वें सीज़न के साथ, यह शो सबसे लंबे चलने वाले लाइव-एक्शन अमेरिकी सिटकॉम बन गया, और केबल टीवी पर कभी चलने वाला सबसे लंबा धारावाहिक हो गया, जो 1952 से 1966 तक चला था (435 कार्यक्रम) के बीच चला। दिसंबर 2020 में, इसे कुल चार अतिरिक्त सीज़न के लिए नवीनीकृत किया गया था, जिससे इसे 18 सीज़नों तक पहुंचाया गया। 16वा सीज़न 7 जून, 2023 को प्रीमियर हुआ। शो को समीक्षात्मक प्रशंसा मिली है, जिसमें अनेक लोग कास्ट के प्रदर्शन और गहरी हास्य की प्रशंसा करते हैं। इसने एक बड़ी समर्पित अनुयायी भक्ति प्राप्त की है।

IASIPTC

कथानक[संपादित करें]

धारावाहिक एक समूह का पीछा करता है, जिसे "द गैंग" कहा जाता है, जो दक्षिण फिलाडेल्फिया के पड्डी'स पब नामक एक गरीब, असफल आयरिश बार का परिचालन करता है। "द गैंग" का आरंभिक संघ जनिटर चार्ली केली (चार्ली डे), बाउंसर मैक (रॉब मैकएलहेनी), और बारटेंडर डेनिस रेनोल्ड्स (ग्लेन हॉवर्टन) से होता है, जो पैडी'स पब की संपत्ति रखते हैं, साथ ही डेनिस की छोटी बहन डी रेनोल्ड्स (केटलिन ओल्सन), जो एक संघर्षशील अभिनेत्री है जो वहां वेट्रेस के रूप में काम करती है। सीज़न 2 में, वे फ्रैंक रेनोल्ड्स (डैनी डेविटो) के साथ जुड़ते हैं, एक विचित्र करोड़पति और रेनोल्ड्स जुड़वां के अनदेखीपूर्ण पिता, जो पब की अधिकांश संपत्ति का संचालन करता है। वह जल्द ही गैंग के लिए वित्तीय प्रेरणा बन जाते हैं, अक्सर गैंग की बहुचर्चित योजनाओं को वित्तपोषित करते हैं, जबकि समय-समय पर समूचा के बहुचर्चितता में लग जाते हैं।

द गैंग के प्रत्येक सदस्य अत्याचारिक व्यवहार और व्यक्तित्व में अंतिसामाजिक गुणों का प्रदर्शन करता है, जैसे अत्यधिक स्वार्थपरता, पाथोलॉजिकल झूठ, नार्सिसिज़म, शारीरिक और भावनात्मक हमला, अत्यधिक पीना और पदार्थ दुर्व्यय, अनियंत्रित भावनाएँ, क्रूरता, लालच, नारीवाद, चालाकी, प्राणीरूपी व्यवहार, ईर्ष्या, समाजवाद, भावनात्मक निर्विवेक, कानूनी प्रणाली के अधिक से अधिक दुरुपयोग, शोषण, विकलांगता, जाति और रूप के खिलाफ भेदभाव, अन्यों के प्रति असभ्यता और निन्दा, और लोगों के प्रति पूरी तरह से कोई ध्यान नहीं देना, साथ ही मौलिक सामाजिक नियमों के बारे में आश्चर्यजनक अनजानी। शो की हास्य कॉमेडी इन अत्यधिक व्यक्तित्व गुणों से उत्पन्न होती है, जो विवादों में ले जाते हैं, जो द गैंग को विकृत, अंधे, और दर्दनाक जनस्थानों में ले जाते हैं, जिसमें वे अपना परिणाम प्राप्त करते हैं, लेकिन कभी अपना सबक नहीं सीखते। यह शो समाज-राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों के लिए व्यंग्य और अंधेरे हास्य के लिए एक विविधता को उत्खनन करने की अनुमति देता है, साथ ही उन्हें लंबे समय तक चलने वाले सिटकॉम प्रारूप में स्थिति के अविरलता स्थिति में रखता है।

प्रत्येक गैंग का सदस्य असमाजिक व्यवहार और अंतिसामाजिक गुणों का प्रदर्शन करता है, जैसे कि अत्यधिक स्वार्थपरता, पाथोलॉजिकल झूठ, नार्सिसिज्म, शारीरिक और भावनात्मक हमला, अत्यधिक पीना और पदार्थ दुर्व्यय, अनियंत्रित भावनाएं, क्रूरता, लालच, नारीवाद, चालाकी, प्राणीरूपी व्यवहार, ईर्ष्या, समाजवाद, भावनात्मक निर्विवेक, कानूनी प्रणाली के अधिक से अधिक दुरुपयोग, शोषण, विकलांगता, जाति और रूप के खिलाफ भेदभाव, अन्यों के प्रति असभ्यता और निन्दा, और लोगों के प्रति पूरी तरह से कोई ध्यान नहीं देना, साथ ही मौलिक सामाजिक नियमों के बारे में आश्चर्यजनक अनजानी। इन अत्यधिक व्यक्तित्व गुणों से हास्य कॉमेडी का उत्पन्न होता है, जो गैंग को विवादों में ले जाते हैं, जिनमें वे अजीब, अंधेरे, और दर्दनाक स्थितियों में जाते हैं, जो आमतौर पर उन्हें उनकी दंड मिलती है, लेकिन कभी भी उन्हें उनका सबक नहीं सीखते। यह शो विविध सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों का व्यंग्य और अंधेरा हास्य करता है, साथ ही किरण रूप में बने रहते हैं जो लंबे समय तक चलने वाले सिटकॉम प्रारूप के लिए उपयुक्त होते हैं।

एपिसोड आमतौर पर द गैंग को विभिन्न एलाबोरेट षड्यंत्रों की धारणा करते हैं और नियमित रूप से, बाहरी और एक दूसरे के खिलाफ, व्यक्तिगत लाभ, प्रतिशोध, या बस स्कॉडनफ्रेयूड के लिए, मिलते हैं। वे हर किसी को शारीरिक और मानसिक दर्द पहुंचाते हैं, जो भी उनके रास्ते में आता है, यहाँ तक कि एक-दूसरे को भी, लेकिन अंत में, वे धारावाहिक में पड़ी'स पब के एक स्थिति को वापस लौटते हैं क्योंकि उन्होंने समाज के बाकी अंग को अलग कर दिया है और अंत में सिर्फ एक-दूसरे का साथ है। जब पब खुला होता है, तो वे अपने अपने काम की जिम्मेदारियों से बचते हैं और इसके बजाय पीने का चुनाव करते हैं। पैड्डी'स केवल फ्रैंक की वित्तीय समर्थन, सरकारी बचत और कर धोखाधड़ी के कारण व्यापार में बना रहता है।

पैडीज़ पब के बाहरी दृश्य लॉस एंजिल्स में 544 माटेओ स्ट्रीट पर स्टार्कमैन बिल्डिंग में फिल्माए गए हैं।

ड्डी'स पब आमतौर पर प्रतिकूल आय उत्पन्न करता है। अधिकांश लोग इस संस्थान से दूर रहते हैं क्योंकि यहां कई चाकू स्टैबिंग की घटनाएँ हो चुकी हैं। कुछ हो गए नियमित ग्राहक खुद की सेवा करते हैं। गैंग ने कई बार पैड्डी'स को बिना किसी सूचना के लंबे समय के लिए बंद किया है। जब पब खुला होता है, तो वे अपने अपने काम की जिम्मेदारियों से बचते हैं और इसके बजाय पीने का चुनाव करते हैं। पैड्डी'स केवल फ्रैंक की वित्तीय समर्थन, सरकारी बचत और कर धोखाधड़ी के कारण व्यापार में बना रहता है।

कलाकार और पात्र[संपादित करें]

शो में पांच मुख्य पात्र (द गैंग) के साथ एक बार-बार आने वाले रंगीन पारस्परिक पात्र होते हैं, जिनमें वेट्रेस, क्रिकेट, मैकपोयल्स, पॉन्डेरोस, वकील और मिसिज केली, मिसिज मैक और अंकल जैक केली जैसे विभिन्न परिवार के सदस्य शामिल होते हैं, जो शो के प्रगति के साथ द गैंग के साथ अधिकतर असंतुलित तरीके से सामना करते हैं और उनके साथ बातचीत करते हैं।

रॉब मैकलेनी, ग्लेन हॉवर्टन, चार्ली डे, कैटलिन ओल्सन और डैनी डेविटो

आलोचनात्मक समीक्षाएँ और टिप्पणियाँ[संपादित करें]

"इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया" अपनी हास्य और कास्ट की प्रस्तुतियों के लिए समीक्षात्मक प्रशंसा प्राप्त हुई है। "न्यू यॉर्कर" की एमिली नसबौम ने शो की प्रशंसा की, उसे "टेलीविजन पर सबसे अच्छा सिटकॉम ही नहीं, बल्कि सबसे आकर्षक और महत्त्वपूर्ण वर्तमान टीवी सीरीज़ों में से एक" कहा। "एंटरटेनमेंट वीकली" की जिलियन फ्लिन ने पहले सीज़न की समीक्षा नकारात्मक दिया, कहते हुए, "[यह] यह सोचकर इतना घमंडी है कि यह नई दिशा में है, लेकिन यह समझने के लिए बुद्धिमत्ता नहीं है कि यह ऐसा नहीं है"। "वेरायटी" के ब्रायन लौरी ने पहले सीज़न की समीक्षा पॉजिटिव रूप से की, कहते हुए कि "यह नियमित रूप से चतुर और कभी-कभी हंसी-हंसी में बीती हुई है, जबकि ताबू विषयों का मजाक उड़ाती है।" हालांकि, शो की बाद की सीज़नों को समीक्षा एग्रीगेटर मेटाक्रिटिक पर अनुकूल रेटिंग मिली है, सीज़न 4, 5 और 6 के लिए उन्हें 70/100, 78/100 और 85/100 मिली है। शो दर्शकों के बीच एक कल्ट हिट बन गया है और यह अक्सर सेइनफील्ड के स्टाइल में तुलना की जाती है - खासकर इसके मुख्य पात्रों की आत्मकेंद्रिता के कारण। "फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर" के समीक्षक जॉनाथन स्टोर्म ने लिखा, "यह जैसा सीनफेल्ड पर क्रैक है," एक उद्धरण जो शो को वर्णन करने के लिए व्यापक रूप से प्रयुक्त हुआ, शो को विचारित करते समय FX ने इस टैगलाइन को जोड़ा, "यह सीनफेल्ड पर क्रैक है।"

2014 में, "एंटरटेनमेंट वीकली" ने "26 सर्वश्रेष्ठ कल्ट टीवी शोज" में शो को संख्या 7 पर सूचीबद्ध किया, इस पर टिप्पणी की कि "यह एक महान पिछड़ा शो है... यदि यह आपके लिए बहुत अंधेरा लगता है, तो ध्यान दें कि एक ऐसा एपिसोड है जिसमें बिल्लियों के लिए मिटटी के दस्ताने बनाने के बारे में है, और यह प्यारा है।"

2016 में, "न्यू यॉर्क टाइम्स" ने सबसे अधिक फेसबुक लाइक्स वाले 50 टीवी शो का एक अध्ययन किया और पाया कि सनी "कॉलेज टाउनों में अधिक लोकप्रिय है (और फिलाडेल्फिया में सबसे लोकप्रिय है)।"

2015 में, "रोलिंग स्टोन" ने "इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया" के 20 सर्वश्रेष्ठ और मजेदार एपिसोडों की श्रेणी की और कहा "10 सीज़नों के लिए, श्रृंगार पब के मालिकों के घृणित व्यवहार से हास्य खोज रहा था।" उन्होंने दावा किया कि दो भाग सीज़न 4 एपिसोड, "मैक और चार्ली डाई" सितकॉम का सबसे बड़ा एपिसोड है।

अन्य मीडिया[संपादित करें]

रूसी अनुकरण[संपादित करें]

"इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया" का रूसी अनुकरण 12 मई, 2014 को रूस के टेलीविजन चैनल TNT पर प्रीमियर हुआ। इस संस्करण का शीर्षक है "В Москве всегда солнечно" (V Moskve vsegda solnechno, It's Always Sunny in Moscow) और मूल संस्करण की तरह, यह चार दोस्तों के चारों पर ध्यान केंद्रित है, जो मॉस्को में "फिलाडेल्फिया" नामक एक पब के मालिक हैं।

पुस्तक[संपादित करें]

"इट्स आलवेज सनी इन फिलाडेल्फिया" पर आधारित एक पुस्तक 6 जनवरी, 2015 को रिलीज़ हुई, जिसका शीर्षक था "द गैंग राइट्स ए सेल्फ-हेल्प बुक: द एडवेंसिंग थे हाइली इफेक्टिव फोर-घंटे जायंट, टुडे का 7 सीक्रेट्स ऑफ अवेकनिंग"।

पॉडकास्ट[संपादित करें]

9 नवंबर, 2021 को, हावर्टन, डे, और म्यूसेल्हेनी ने "द आलवेज सनी पॉडकास्ट" शुरू किया, एक एपिसोड-द्वारा-एपिसोड रीवॉच पॉडकास्ट, मेगान गैंज़ के रूप में उत्पादक के साथ। अनियमित मेहमान स्टार्स में केटलिन ओलसन, डेविड हॉर्न्सबी, मेरी एलिजाबेथ एलिस, माइकल नॉटन, लिन-मैन्यूएल मिरांडा, कॉरमैक ब्लूस्टोन और डैनी डिविटो शामिल हैं।