सदस्य:Ronald Dcosta RD241/सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]==सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग==


सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन, परीक्षण और सॉफ्टवेयर के रखरखाव के लिए एक व्यवस्थित विधि में करने के लिए इंजीनियरिंग के आवेदन पत्र है।


सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की विशिष्ट औपचारिक परिभाषाएँ हैं:

"अनुसंधान, डिजाइन, विकास, परीक्षण और ऑपरेटिंग सिस्टम के स्तर के सॉफ्टवेयर, थे, और चिकित्सा, औद्योगिक, सैन्य, संचार, एयरोस्पेस, व्यापार, वैज्ञानिक, और सामान्य कंप्यूटिंग अनुप्रयोगों के लिए नेटवर्क वितरण सॉफ्टवेयर।" "वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान, विधियों, और डिजाइन, कार्यान्वयन, परीक्षण, और सॉफ्टवेयर के प्रलेखन के लिए अनुभव की व्यवस्थित आवेदन"; "एक व्यवस्थित, अनुशासित, मात्रात्मक विकास, संचालन, और सॉफ्टवेयर के रखरखाव के लिए दृष्टिकोण के आवेदन"; "एक इंजीनियरिंग अनुशासन है कि सॉफ्टवेयर उत्पादन के सभी पहलुओं के साथ संबंध है", और "आर्थिक रूप से करने के लिए स्थापना और व्यवस्था में ध्वनि इंजीनियरिंग के सिद्धांतों का उपयोग सॉफ्टवेयर है कि विश्वसनीय है और वास्तविक मशीनों पर कुशलता से काम करता प्राप्त करते हैं।"

इतिहास[संपादित करें]

जब पहली डिजिटल कंप्यूटर १९४० की शुरुआत में दिखाई दिया निर्देश उन्हें मशीन में वायर्ड थे संचालित करने के लिए। चिकित्सकों जल्दी से पता चला है कि इस डिजाइन लचीला नहीं था और "संग्रहीत कार्यक्रम वास्तुकला" या वॉन वास्तुकला के साथ आया था। इस प्रकार "हार्डवेयर" और "सॉफ्टवेयर" के बीच विभाजन अमूर्त कंप्यूटिंग की जटिलता के साथ सौदा करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा के साथ शुरू हुआ। शब्द "सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग" के मूल विभिन्न स्रोतों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पर दुनिया का पहला सम्मेलन, प्रायोजित और सुविधा के लिए एक शीर्षक के रूप में १९६८ में इस्तेमाल किया गया था। सम्मेलन सॉफ्टवेयर पर अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों, जो इंजीनियरिंग के आवेदन पर आधारित सॉफ्टवेयर के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को परिभाषित करने पर सहमति ने भाग लिया। सम्मेलन का परिणाम एक रिपोर्ट है कि कैसे परिभाषित सॉफ्टवेयर विकसित किया जाना चाहिए है। मूल रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के अनुशासन, सॉफ्टवेयर की खराब गुणवत्ता को संबोधित नियंत्रण में समय और बजट से अधिक की परियोजनाओं को मिलता है, और यह सुनिश्चित करना है कि सॉफ्टवेयर बनाया गया है व्यवस्थित, कड़ाई, कुछ हद तक, समय पर, बजट पर, और विनिर्देश के भीतर करने के लिए बनाया गया था। इंजीनियरिंग पहले से ही इन सभी मुद्दों पर है, इसलिए एक ही इंजीनियरिंग में इस्तेमाल सिद्धांतों सॉफ्टवेयर करने के लिए लागू किया जा सकता संबोधित करते हैं। समय में सॉफ्टवेयर के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के व्यापक कमी एक "सॉफ्टवेयर संकट" के रूप में माना जाता था।

उप विषयों[संपादित करें]

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग उप विषयों में विभाजित किया जा सकता है। वो हैं: • सॉफ्टवेयर आवश्यकताओं (या आवश्यकताओं इंजीनियरिंग): निकालना, विश्लेषण, विनिर्देश, और सॉफ्टवेयर के लिए आवश्यकताओं के मान्यकरण।

• सॉफ्टवेयर डिजाइन वास्तुकला, घटकों, इंटरफेस है, और अन्य सिस्टम या घटक की विशेषताओं को परिभाषित करने की प्रक्रिया। यह भी है कि इस प्रक्रिया के परिणाम के रूप में परिभाषित किया गया है। • सॉफ्टवेयर निर्माण: कोडिंग, सत्यापन, इकाई परीक्षण, एकीकरण परीक्षण, और डिबगिंग का एक संयोजन के माध्यम से काम कर रहे हैं, सार्थक सॉफ्टवेयर की विस्तृत सृजन। • सॉफ्टवेयर परीक्षण: एक अनुभवजन्य, तकनीकी उत्पाद की गुणवत्ता या सेवा परीक्षण के अंतर्गत बारे में जानकारी के साथ हितधारकों को प्रदान करने के लिए आयोजित जांच। • सॉफ्टवेयर रखरखाव: सॉफ्टवेयर करने के लिए लागत प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक गतिविधियों की समग्रता। • सॉफ्टवेयर विन्यास प्रबंधन: व्यवस्थित विन्यास में परिवर्तन को नियंत्रित करने, और सिस्टम जीवन चक्र के दौरान अखंडता और विन्यास का पता लगाने की क्षमता को बनाए रखने के उद्देश्य के लिए समय में अलग-अलग बिंदुओं पर एक सिस्टम के विन्यास की पहचान। • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रबंधन: प्रबंधन की गतिविधियों की योजना बना, समन्वय मापने, निगरानी, नियंत्रण, और के आवेदन रिपोर्टिंग करने सुनिश्चित करना है कि सॉफ्टवेयर के विकास और रखरखाव व्यवस्थित है, अनुशासित, और मात्रा। • सॉफ्टवेयर विकास की प्रक्रिया: परिभाषा, कार्यान्वयन, मूल्यांकन, माप, प्रबंधन, परिवर्तन, और सॉफ्टवेयर के जीवन चक्र की प्रक्रिया ही के सुधार। • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग मॉडल और तरीकों कि गतिविधि, व्यवस्थित , और अंत में अधिक बनाने के लक्ष्य के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पर संरचना लागू सफलता उन्मुख • सॉफ्टवेयर गुणवत्ता • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पेशेवर अभ्यास ज्ञान, कौशल, और दृष्टिकोण के साथ संबंध है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरों एक पेशेवर, जिम्मेदार और नैतिक तरीके से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग अभ्यास करने के लिए होने चाहिए • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग अर्थशास्त्र एक व्यापार के संदर्भ में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से संबंधित निर्णय लेने के बारे में है • कम्प्यूटिंग नींव • गणितीय नींव • इंजीनियरिंग नींव

शिक्षा[संपादित करें]

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए एक शर्त है। २००४ में उत्पादन किया है जो तकनीकी रिपोर्ट के रूप में प्रकाशित किया गया है १९७६: २००४, ज्ञान के शरीर का वर्णन है कि वे अनुभव के चार साल के साथ स्नातक सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा महारत हासिल किया जा करने की सिफारिश] कई सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने एक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने के द्वारा पेशे में प्रवेश। या एक व्यावसायिक स्कूल में प्रशिक्षण दिया। स्नातक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए एक मानक पाठ्यक्रम अंतरराष्ट्रीय परिभाषित किया गया था और २००४ में अद्यतन विश्वविद्यालयों के एक नंबर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री प्रोग्राम है; २०१० के रूप में, वहाँ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कार्यक्रम, ७० ऑनलाइन कार्यक्रम २३० परास्नातक स्तर के कार्यक्रम, ४१ डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रम, और ६९ संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्टिफिकेट स्तर के कार्यक्रमों में से २४४ कैम्पस स्नातक थे। सर्टिफाइड सॉफ्टवेयर विकास एसोसिएट और प्रमाणित सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट व्यावसायिक: चिकित्सकों जो कुशल और पेशेवर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रस्तावों दो प्रमाणपत्र है कि एक शैक्षणिक डिग्री के द्वारा प्राप्त स्तर से ऊपर ज्ञान का विस्तार के रूप में मान्यता बनने की इच्छा के लिए।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Software_engineering